• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

Mesh Rashifal 2020: मेष राशि वार्षिक राशिफल

Author: -- | Last Updated: Wed 23 Jan 2019 9:40:45 AM

मेष राशिफल 2020 मेष राशिफल 2020 के अनुसार मेष राशि के जातकों के लिए ये साल कुल मिलाकर सामन्य रहने वाला है। आज हम आपको 2020 में मेष राशि वालों के लिए क्या रहेगा ख़ास इस बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं। कार्यक्षेत्र, बिजनेस और अर्थव्यवस्था के दृष्टिकोण से ये साल काफी लाभदायक साबित होने वाला है। इस साल शनि का मकर राशि में गोचर होने की वजह से शनि 24 जनवरी को आपके दशवें भाव में स्थापित होगा। साल की शुरुआत में राहु मिथुन राशि के तीसरे भाव में स्थापित होगा और इसके बाद 23 सितंबर को ये वृषभ राशि के दूसरे भाव में स्थापित होगा। इसके अलावा वृहस्पति ग्रह 30 मार्च को मकर राशि के दशवें भाव में प्रवेश करेगा। ये फिर से 30 जून को धनु राशि में पश्चगामी होकर प्रवेश करेगा और पुनः मकर राशि के दशवें भाव में प्रत्यक्षगामी रूप से प्रवेश करेगा। शुक्र ग्रह 31 मई से 8 जून तक अस्त रहेगा। आईये देखें मेष राशि के जातकों के लिए कैसा रहेगा साल 2020।

आर्थिक स्थिति

साल 2020 की शुरुआत मेष राशि के जातकों के लिए आर्थिक दृष्टिकोण से अच्छी होगी लेकिन साल के मध्य में धन से सम्बंधित परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। जहां एक तरफ आय के अच्छे श्रोत बनेंगे वहीं दूसरी तरफ साल के मध्य में आर्थिक मामलों के संबंध में कुछ उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि इससे आपको कोई बड़ा घाटा नहीं होगा क्योंकि आय के श्रोत उतार चढ़ाव की इस स्थिति की पूर्ति कर देंगें। धार्मिक कार्यों में पैसों का निवेश कर सकते हैं। अप्रैल के माह में विशेष रूप से आर्थिक लाभ होने के संयोग बनेंगे लेकिन इसके बाद अप्रैल से सितंबर तक आर्थिक स्थिति थोड़ी स्थिर हो सकती है। अगस्त से अक्टूबर तक धन का निवेश सोच विचार के साथ ही करें, इस दौरान खर्चे बढ़ने की प्रबल संभावना है। देखा जाए तो कुल मिलाकर ये साल आर्थिक रूप से आपके लिए फलदायी की रहेगा।

स्वास्थ्य

स्वास्थ्य हर मनुष्य के जीवन का सबसे प्रमुख हिस्सा है। अगर आप मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ नहीं हैं तो जीवन में मिलने वाली सारी ख़ुशियाँ बेमानी हो जाती हैं। इसलिए हर किसी के जीवन का मुख्य आधार उसका स्वास्थ्य ही माना जाता है। वैदिक ज्योतिषशास्त्र की भविष्यवाणी के अनुसार मेष राशि के जातकों को साल की शुरुआत में अपने पिता के स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। इसके साथ जहाँ तक आपके खुद की सेहत की बात है तो इस साल अपना ख़ास ख्याल रखें। स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से इस साल के मार्च, नवंबर और दिसंबर के महीने में आपको अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी। अक्टूबर से नवंबर के महीने में जीवनसाथी का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है लेकिन अगर ध्यान दिया जाए तो थोड़े समय के बाद सेहत में सुधार हो सकता है। स्वास्थ्य की दृष्टिकोण से देखा जाए तो ये साल आपके लिए थोड़ा ना उम्मीदी भरा बीत सकता है।

कार्यक्षेत्र

मेष राशि के जातकों के लिए करियर के दृष्टिकोण से ये साल काफी अच्छा बीतने वाला है। साल की शुरुआत में आप अपनी जॉब बदल भी सकते हैं, भाग्य आपका साथ देगा। इस साल आपको रुतबा और भरपूर शोहरत मिलेगी। इस साल के मार्च और मई के महीने में आप किसी उच्च पद पर विराजमान हो सकते हैं साथ ही उच्च पदाधिकारियों का आपको भरपूर सहयोग भी प्राप्त होगा। चूँकि शनि आपके दशवें भाव में विराजमान होगा इसलिए करियर के लिहाज से ये साल आपके लिए काफी अच्छा बीतने वाला है। हालांकि कार्यक्षेत्र में आपको थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन इससे आपको कुछ ख़ास हानि नहीं होगी। कार्यक्षेत्र में उन्नति के अवसर प्राप्त हो सकते हैं, कहीं लंबी यात्रा के लिए जाना हो सकता है। अगर आपका कोई बिजनेस है तो ये समय आपके बिजनेस के प्रसार के लिए बेहद उपयुक्त होगा। बिजनेस करने वालों के लिए मार्च से मई का महीना बेहद ख़ास बीतेगा।

शिक्षा

मेष राशिफल 2020 के अनुसार, मेष राशि के स्टूडेंट्स के लिए मार्च और अप्रैल का महीना काफी अच्छा बीतेगा। इन्हें जहाँ एक तरफ अपनी कड़ी मेहनत का भरपूर लाभ मिलेगा वहीँ दूसरी तरफ जून से जुलाई के महीने में शिक्षा के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करने के लिए उन्हें पूरजोर कोशिश करनी पड़ेगी। सितम्बर का महीना इस राशि के विद्यार्थियों के लिए बेहद ख़ास बीतने वाला है क्योंकि इस दौरान मंगल, शनि और वृहस्पति तीनों ही पश्चगामी रहेंगे। वहीँ अक्टूबर से नवंबर के महीने में आपको अपनी मेहनत का मनचाहा फल मिलेगा। सरकारी नौकरी के लिए प्रतियोगिताओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को इस दिशा में अच्छे समाचार मिल सकते हैं। उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विदेश जाने का संयोग बन सकता है।

पारिवारिक जीवन

इस साल पारिवारिक जीवन में उथल-पुथल रह सकती है। परिवार में मन मुटाव की स्थिति उत्पन्न होने से मन अशांत रह सकता है। हालाँकि मार्च से जुलाई तक का वक़्त पारिवारिक जीवन के लिहाज से अच्छा गुजरेगा, अपने परिवार के लिए किसी सुखभोगी चीज को खरीद सकते हैं जिससे घर में उमंग और खुशियां आएँगी। चूँकि शनि आपके चौथे भाव में है इसलिए परिवार में ज्यादातर अशांति का माहौल बन सकता है। नवंबर और दिसंबर के महीने में परिवार में किसी मांगलिक कार्य के होने की संभावना बन सकती है। धार्मिक कार्यों की तरफ आपका रुझान बढ़ेगा और घर पर पूजा पाठ भी करवा सकते हैं। सितम्बर के महीने में घर या गाड़ी खरीदने का योग बन सकता है। वहीं साल के अंत में परिवार में खुशियों का आगमन होना तय है।

वैवाहिक जीवन

मेष राशिफल 2020 के अनुसार इस साल आपको अपने जीवनसाथी के साथ वक़्त बिताने के बहुत से अवसर प्राप्त होंगें। साल की शुरुआत में अपने पार्टनर के साथ किसी लंबी छुट्टी पर जा सकते हैं और धार्मिक स्थलों, मंदिरों में दर्शन के लिए भी जाना हो सकता है। इस साल अपने सोलमेट के साथ आपका तालमेल अच्छा रहेगा। अगर आप शादी करने की सोच रहे हैं तो मार्च महीने में आपके जीवन में नया प्यार दस्तक दे सकता है। मेष राशि के जातकों के लिए मार्च महीने के अंत में शादी के शुभ संयोग बन सकते हैं। अप्रैल से जून के महीनों में थोड़ी सतर्कता बरतें क्योंकि जीवनसाथी के साथ मतभेद होने के आसार हैं। इस समय विशेष ध्यान रखें क्योंकि पार्टनर के साथ होने वाली छोटी सी तकरार भी बड़ी लड़ाइयों में तब्दील हो सकती है। हालाँकि जुलाई से अक्टूबर के महीने में आपका प्यार परवान पर होगा। इस दौरान जीवन में रोमांस का स्तर काफी बढ़ जाएगा। सितम्बर से अक्टूबर के महीने में अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता पड़ेगी। नवविवाहित जोड़े के जीवन में इस साल अप्रैल से जून या फिर दिसंबर के महीने में नए सदस्य के आने की खुशखबरी मिल सकती है। कुल मिलाकर देखा जाए तो ये साल वैवाहिक दृष्टिकोण से आपके लिए काफी अच्छा बीतेगा।

प्रेम संबंध

मेष राशिफल 2020 के अनुसार अगर आप किसी से प्यार करते हैं तो ये साल प्रेम और रोमांस के लिए अति उत्तम सिद्ध होगा। संभव है कि प्यार में आपको स्थिरता ना मिले लेकिन इस साल आपके और आपके प्रेमी के बीच एक प्यार भरा बंधन बेशक पूरे वर्ष बरक़रार रहेगा। प्रेम संबंधों में अपने अहंकार को कभी बीच में ना आने दें, इससे नुकसान आपका ही होगा। अप्रैल से जून के बीच आपके पार्टनर के साथ आपकी बहस हो सकती है लेकिन ये आपके प्रेम संबंध को ज्यादा प्रभावित नहीं करेगी। सितम्बर के महीने में आपके पार्टनर के साथ आपकी प्यार भरी तकरार हो सकती है। इसके अलावा अक्टूबर के महीने में आपका प्यार परवान चढ़ेगा। इस दौरान अपने पार्टनर के साथ आप अच्छा वक़्त गुजार सकते हैं। अगर आप नए प्यार की तलाश में हैं तो साल के अंत में आपकी जिंदगी में नए प्यार का आगमन संभव है। अगर आप अपने प्यार का इजहार किसी से करना चाहते हैं तो अक्टूबर का महीना इस काम के लिए सबसे ज्यादा उत्तम रहेगा। प्यार के मामले में इस समय आपको अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। व्यापक रूप से देखा जाए तो ये साल मेष राशि के जातकों के पक्ष में रहेगा।

अच्छे परिणामों के लिए साल 2020 में मेष राशि के जातक करें ये उपाय :

इस साल हर क्षेत्र में कामयाबी की राह पर चलने के लिए आज हम आपको इस साल किये जाने वाले कुछ ख़ास उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं।

  • इस साल नियमित रूप से अगर आप छाया पात्र का दान करें तो ये आपके लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकता है।
  • इसके अलावा इस साल अच्छे परिणामों के लिए किसी मिट्टी या फिर लोहे के बर्तन में सरसों का तेल डालकर उसमें अपना चेहरा देखें और फिर उसे किसी मंदिर में दान कर दें।
  • इसके अतिरिक्त आप अपने राशि स्वामी मंगल के प्रभाव को बेहतर तरीके से प्राप्त करने के लिए आप अनंत मूल भी धारण कर सकते हैं।

उम्मीद है ऊपर दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। वर्ष 2020 की आपको हार्दिक शुभकामनाएं।

More from the section: Yearly 2662
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2023
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved