• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

Mithun Rashifal 2020: मिथुन राशि वार्षिक राशिफल

Author: --- | Last Updated: Wed 23 Jan 2019 9:46:09 AM

मिथुन राशिफल 2020 मिथुन राशिफल 2020 के अनुसार, साल 2020 के लिए आपके सितारों की चाल यह कहती है कि यह साल आपके लिए सौगातों से भरा तो रहेगा साथ ही आपको चुनौतियों का भी सामना करना पड़ेगा और इन चुनौतियों से पार पाने के बाद ही आपको विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर परिणाम मिलेंगे। इस वार्षिक राशिफल में हम आपके करियर-व्यवसाय, आर्थिक जीवन, फैमिली और लव लाइफ तथा सेहत के बारे में विस्तार से जानेंगे। भविष्यफल 2020 की मदद से आप न केवल अवसरों को भुना पाने में सफल होंगे, बल्कि चुनौतियों और बाधाओं से निबटने के लिए इसमें दिए गए उपाय को अपना कर आप सफलता के मार्ग पर निर्बाध गति से आगे बढ़ेंगे। आइए अब मिथुन राशिफल 2020 को पढ़ते हैं विस्तार से :-

करियर

इस वर्ष आपका करियर सामान्य गति से चलता रहेगा। लेकिन अपनी मेहनत के बल पर आप अपने करियर की गति को सामान्य से तीव्र कर सकते हैं। ग्रहों की स्थिति पर नज़र डालें तो, इस वर्ष जनवरी में शनि ग्रह आपके अष्टम भाव में होगा। लिहाज़ा इस दौरान आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि गुरु बृहस्पति का सातवें भाव में गोचर आपको बिजनेस पार्टनरशिप में अच्छे परिणाम दिलाएगा। जुलाई से मध्य नवंबर तक परिस्थितियाँ आपके अनुकूल होंगी।

जनवरी से मार्च तक और नवंबर मध्य से दिसंबर तक का समय ज्यादा अच्छा नहीं है। इस दौरान आपको थोड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इस वर्ष आप किसी नए वेंचर या स्टार्ट अप को शुरु न करें। ध्यान रहे, मुश्किल समय में अनुभवी लोगों की सलाह से आपका बेड़ा पार होगा। अप्रैल, मई और जून के समय थोड़ा सावधान रहें। करियर में सफलता का मंत्र आपके लिए यही है कि आपको अपनी कमज़ोरियों को पहचान कर उन्हें दूर करना होगा।

आर्थिक जीवन

व्यक्ति की आम ज़रुरतों को पूरा करने के लिए धन की आवश्यकता होती है। वर्षफल 2020 यह कहता है कि आप इस वर्ष आपको धन के मामलों में सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। दरअसल, धन का कारक ग्रह बृहस्पति अप्रैल से जुलाई के मध्य आप के अष्टम भाव में स्थित रहेगा जिस कारण कुछ आर्थिक निर्णयों में आपको हानि उठानी पड़ सकती है। साल की शुरुआत आर्थिक जीवन के लिए बेहतर है। जनवरी से मार्च तक का समय आपके लिए आर्थिक रूप से बेहद शानदार रहने की संभावना दिखाई देती है। वहीं मई में आपको अचानक धन की प्राप्ति हो सकती है। इसके साथ ही दिसंबर भी धन के मामलों के लिए अच्छा रहेगा।

सितंबर अंत से राहु का गोचर वृषभ राशि में होने से आपके खर्चों में अप्रत्याशित वृद्धि होगी जिसके कारण आपको कुछ फाइनैंशल समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। लिहाज़ा इस बात को ध्यान में रखकर ख़र्चा करें। आर्थिक प्रबंधन पर बल दें और फिजूल के ख़र्चों पर लगाम लगाएँ। इस वर्ष शेयर मार्केट, सट्टा बाजार, लॉटरी आदि से दूरी बनाएँ। क्योंकि इस वर्ष इन कार्यों के द्वारा आपको आर्थिक हानि होने की भी संभावना दिखाई दे रही है।

पारिवारिक जीवन

इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन सामान्य रहेगा। वर्ष की शुरुआत में पारिवारिक जीवन में ख़ुशियाँ आएंगी। घर में परिजनों के बीच बेहतर तालमेल और प्रेम भाव देखने को मिलेगा। आपकी सफलता में परिजन भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। अप्रैल से जुलाई के मध्य बृहस्पति का गोचर आपके अष्टम भाव में रहेगा जहां पर पहले ही शनि महाराज स्थित हैं। इस कारण एक तरफ तो परिवार में शांति बनी रहेगी लेकिन दूसरी तरफ धन को लेकर समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

जुलाई तक पारिवारिक माहौल काफी अच्छा रहेगा। लेकिन जुलाई के बाद परिवार में तनाव, क्लेश पैदा हो सकता है। अप्रैल, अगस्त और नवंबर महीनों के दौरान अपनी माता जी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। इस वर्ष सितंबर माह में आप नया घर खरीद सकते हैं अथवा अपने पुराने घर में नव निर्माण करा सकते हैं। मध्य मार्च से मई के बीच आप अचानक से किसी प्रकार की अचल संपत्ति प्राप्त कर सकते हैं।

वैवाहिक जीवन एवं संतान

साल 2020 में मिथुन राशि का वैवाहिक जीवन सामान्य रहेगा। आपको अपनी मैरिड लाइफ़ में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा। क्योंकि वर्ष के आरंभ में आपके सप्तम भाव में पाँच ग्रहों की युति वैवाहिक जीवन में कष्टों और परेशानियों को पैदा कर सकती है। जीवनसाथी की सेहत गिर सकती है। वहीं अप्रैल से जुलाई और उसके बाद नवंबर से दिसंबर अंत तक का समय भी ठीक नहीं है। लिहाज़ा आपको जीवनसाथी के साथ तालमेल बनाकर चलना होगा। जुलाई से नवंबर तक का समय कुछ हद तक अनुकूल रहेगा। इस दौरान आप जीवनसाथी के साथ जीवन के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार करेंगे।

यदि आपका जीवनसाथी कार्यरत है तो अगस्त से अक्टूबर महीने में उन्हें कोई विशेष लाभ प्राप्त हो सकता है। यदि आपकी संतान की बात करें तो वर्ष की शुरुआत संतान के लिए बेहद अनुकूल है। वे अपनी शिक्षा के क्षेत्र में अत्यधिक रुचि विकसित करेंगे जिससे शिक्षा के क्षेत्र में अप्रत्याशित सफलता प्राप्त कर पाएंगे। लेकिन अप्रैल से जुलाई तक का समय संतान के स्वास्थ्य के लिए अनुकूल नहीं है। लिहाजा उनके स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें। हालाँकि सितंबर के बाद उनके लिए बेहतरीन समय प्रारंभ हो जाएगा।

प्रेम जीवन

इस वर्ष आपका प्रेम जीवन ताज़ा कली के समान खिलता दिखाई देगा। प्रियतम के साथ आप आनंद लेंगे। मिलन के कई अवसर आएंगे। हालाँकि इस दौरान आपको बस एक बात का ध्यान रखना होगा कि आपको मर्यादित रहकर प्रेम की गंगा में डुबकी लगानी होगी अन्यथा आप दोनों के दामन पर बदनामी का दाग लग सकता है। जनवरी से मई के मध्य तक का समय आपके प्रेम जीवन के लिए बेहद अनुकूल रह सकता है। इस दौरान प्यार में मधुरता का स्वाद घुलेगा और प्यार का रिश्ता भी मजबूत होगा।

वहीं अक्टूबर से नवंबर के मध्य तक आप प्यार के लिए कम समय निकाल पाएंगे। प्रियतम आप से इस बात की शिकायत भी कर सकता है। इसलिए काम के साथ-साथ अपने पार्टनर के लिए भी समय निकालें। यदि आप प्रियतम से शादी के बारे में सोच रहे हैं तो इस वर्ष अगस्त और दिसंबर का महीना शुभ रहेगा। रिश्ते में प्यार और विश्वास की डोर मजबूत होनी चाहिए। लिहाज़ा प्यार की यह डोर टूट न पाए इसका ख्याल रखें।

स्वास्थ्य

राशिफल 2020 के अनुसार मिथुन राशि के जातकों को इस वर्ष अपनी सेहत को लेकर सचेत रहने की आवश्यकता होगी। वर्ष की शुरुआत में आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी। लेकिन अप्रैल और जुलाई में सेहत बिगड़ सकती है। शनि के प्रभाव से आपको शारीरिक कष्ट होने की संभावना है। इसके अलावा शनि के प्रभाव से ही आपके पिताजी की सेहत भी बिगड़ सकती है। आपको बासी, गरिष्ठ और असंतुलित भोजन नहीं करना चाहिए। कार्य अधिक करने से आपको शारीरिक थकान महसूस होगी। इसके अलावा इस वर्ष आपको घुटनों में दर्द, जोड़ों में दर्द, गठिया, अपच, बदहज़मी जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं।

जुलाई के बाद से मध्य नवंबर तक का समय आपकी सेहत के लिए अनुकूल रहेगा। मौसम परिवर्तन के समय अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। ख़ुद को फिट रखने के लिए नशीले पदार्थों का सेवन न करें और शाकाहारी भोजन को अधिक प्राथमिकता दें। आलस्य को त्यागकर शारीरिक योग व्यायाम करें। इससे आप शारीरिक रूप से तो सेहतमंद रहेंगे ही साथ मानसिक रूप से आप स्वस्थ रहेंगे।

शिक्षा

मिथुन राशि के छात्रों के लिए यह वर्ष सामान्य रहेगा। अध्ययन में सफलता पाने के लिए आपको अपनी ओर से प्रयास जारी रखने होंगे। यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता पाना चाहते हैं तो आपको निरंतर कड़ी मेहनत करने की आवश्यक होगी। जो लोग प्रोफेशनल कोर्स में दाख़िला लेना चाहते हैं उनके लिए यह वर्ष काफी बेहतर रहेगा। वर्ष की शुरुआत छात्रों के लिए बेहतर रहेगी।

मार्च के बाद आपको अनेकों चुनौतियों से गुजरना पड़ सकता है। लेकिन नवंबर से दिसंबर तक का समय काफी अच्छा जाएगा। पाठ्यक्रम की पुस्तकों के साथ-साथ अच्छे लेखकों की किताबें पढ़ें या फिर महान व्यक्तियों की जीवनी को पढ़ें। इससे आपके ज्ञान का दायरा बढ़ेगा और यह ज्ञान आपके व्यक्तित्व को निखारेगा। मन को एकाग्र करने के लिए आप ध्यान क्रिया कर सकते हैं। इसके अलावा माँ सरस्वती का ध्यान करने से भी आपके ज्ञान में वृद्धि होगी।

वर्ष 2020 में किये जाने वाला विशेष ज्योतिषीय उपाय

  • किसी धार्मिक स्थल की साफ सफाई करें
  • प्रत्येक बृहस्पतिवार तथा शनिवार को पीपल वृक्ष को जल चढ़ा कर उसकी पूजा करें
  • संभव हो तो पीपल वृक्ष भी लगाएँ
  • दान पुण्य के कार्य करें
  • इसके अतिरिक्त आप अपने पूजा स्थल में बुध यन्त्र की स्थापना कर सकते हैं जो आपकी राशि स्वामी बुध की मजबूती के लिए अनुकूल रहेगा और बुध संबंधित सुपरिणाम आपको प्राप्त होंगे।

ऊपर दिए गए उपाय आपकी अनेकों समस्याओं को दूर करेंगे और आप उन्नति के मार्ग पर आगे बढ़ेंगे।

हम आशा करते हैं कि आपके लिए साल 2020 नई उम्मीदों और ख़ुशियों से भरा हो।

More from the section: Yearly 2667
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2023
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved