AstroSage Kundli App Download Now
  • Brihat Horoscope
  • AstroSage Big Horoscope
  • Ask A Question
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

प्रेम राशिफल 2020 - Love Rashifal 2020 - Love Horoscope 2020 in Hindi

Last Updated: 8/24/2019 3:12:13 PM

Subscribe Magazine on email:     

सच्चा प्यार जीवन को बहुत खूबसूरत बना देता है। अगर आपके जीवन में प्यार है तो आप जीवन के उतार-चढ़ावों को आसानी से पार कर जाते हैं और आपके मन में शांति बनी रहती है। जिस तरह प्यार हमारे जीवन का अहम हिस्सा है उसी तरह ज्योतिष भी। आप किसी भी रिश्ते में क्यों न हों उसके लंबे समय तक टिके रहने की बुनियाद प्रेम ही है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं कि साल 2020 प्रेम संबंधी मामलों में आपके लिए कैसा रहेगा। तो आईये जानते हैं सभी 12 राशियों का प्रेम जीवन 2020 में कैसा रहेगा।

Click here to read in English

मेष

Mesh Love rashifal 2020

मेष राशि के जातकों के प्रेम राशिफल 2020 में इस साल प्यार और रोमांस बना रहेगा। साल 2020 में आपके प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। इस राशि के शादीशुदा जातक अपने जीवनसाथी के साथ इस साल अच्छा समय व्यतीत करेंगे और उनके साथ कुछ दिनों के लिए घूमने भी जा सकते हैं। इस साल मार्च के महीने में कुछ लोग शादी के बंधन में बंध सकते हैं। वार्षिक प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार इस राशि के शादीशुदा जातकों को इस वर्ष अपनी उम्मीदों के अनुसार फल नहीं मिलेंगे। जीवनसाथी के साथ आपके संबंध बिगड़ सकते हैं और जीवनसाथी की कुछ बातें आपको परेशान कर सकती हैं। हालांकि आपको शादीशुदा जीवन को सुचारु रुप से चलाने के लिए किसी भी बात का तिल का ताड़ बनाने से बचना चाहिए। इस साल आपको अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान देने की जरुरत है। खासकर सितंबर माह में आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में गिरावट आने की संभावना है। नवविवाहित जातकों के जीवन में किसी नये मेहमान की दस्तक हो सकती है जिससे घर परिवार में खुशियां आएंगी। आपका प्यार साल के अंत में नई ऊंचाईयां छुएगा और आप अपने लवमेट के साथ अच्छा वक्त बिता पाएंगे।

वृषभ

Vrishabh Love rashifal 2020

वार्षिक प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार वृषभ राशिवाले शादीशुदा लोगों को इस साल मिलेजुले परिणाम मिल सकते हैं। वहीं प्रेम जीवन की बात की जाए तो इस राशि वालों को निराशा हाथ लग सकती है। साल के शुरुआती महीनों में प्रेमी या प्रेमिका के साथ आपके लड़ाई-झगड़े हो सकते हैं और कुछ बातों को लेकर तीखी बहसबाजी होने की भी संभावना है। हालांकि साल के मध्य में आप दोनों के बीच प्यार और स्नेह बढ़ेगा और आप अपने लवमेट के साथ ज्यादा वक्त बिता पाएंगे। इस राशि के जातकों के लिए मार्च और अप्रैल के महीने काफी अच्छे रहेंगे, इस समय आपको कोई खास मिल सकता है जिसके आपको प्यार हो सकता है। इस राशि के कुछ लोग अप्रैल से जून के बीच शादी के बंधन में बंध सकते हैं। अगस्त, अक्टूबर और नवंबर के महीनों में पार्टनर के साथ आपके रोमांस में वृद्धि होगी। साल के अंत में इस राशि के शादीशुदा जातकों को अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा।

मिथुन

Mithun Love rashifal 2020

प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार मिथुन राशि के जातकों के लिए साल 2020 अच्छा रहने वाला है। शादीशुदा लोगों के लिए साल सामान्य रहेगा वहीं जो लोग प्यार में पड़े हैं उनके जीवन में नई ऊंचाईयां आएंगी। आपको अपने लवमेट के साथ वक्त बिताने का इस दौरान पूरा समय मिलेगा। हालांकि आपको प्यार के रिश्ते में अपनी हदों को पार करने से बचना चाहिए। शादीशुदा लोगों के लिए साल की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रहेगी, इस समय आपके जीवन में उतार-चढ़ाव आ सकते हैं और आपको कुछ समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है। इस समय आपके जीवनसाथी के स्वास्थ्य में गिरावट आने की भी संभावना है। साल के मध्य भाग में जीवनसाथी के साथ आपके संबंधों में मिठास देखने को मिलेगी और आप उनके साथ जीवन के कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर चर्चा कर सकते हैं। अप्रैल से नवंबर और नवंबर से दिसंबर का समय आपके लिए अच्छा नहीं है इस दौरान जीवनसाथी या लवमेट के साथ तालमेल बिठाने में आपको दिक्कत आएगी। इस समय आप अपने साथी को पर्याप्त समय दे पाने में समर्थ नहीं होंगे। अगर आपका जीवनसाथी कामकाजी है तो अगस्त से अक्टूबर के बीच उन्हें कार्यक्षेत्र में प्रमोशन मिल सकता है। प्रेम विवाह के लिए भी यह समय शुभ है।

कर्क

Kark Love rashifal 2020

प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार यह वर्ष आपके लिए मिलाजुला रहेगा। इस साल के अधिकतर समय आपके जीवन में प्यार और रोमांस की अधिकता रहेगी। इसके साथ ही आप इस साल कुछ महत्वपूर्ण निर्णय भी ले सकते हैं और ज्यादा जिम्मेदार शख्स बन सकते हैं। साल की शुरुआत में संगी के साथ कुछ मतभेद हो सकते हैं लेकिन वक्त जैसे-जैसे आगे बढ़ता जाएगा आपके और आपके संगी के विचारों में सामंजस्य की स्थिति बनेगी। जो लोग अब तक सिंगल थे उन्हें इस वर्ष अपना जोड़ीदार मिल सकता है। यह शख्स न केवल एक अच्छा पार्टनर होगा बल्कि एक सच्चा दोस्त भी होगा। इस साल कुछ लोगों का प्रेम विवाह भी हो सकता है। अगर जीवनसाथी के साथ आपका तर्क-वितर्क होता है और आपको लगता है कि इससे परेशानियां और बढ़ सकती हैं तो आपको ऐसी स्थिति में शांति के साथ व्यवहार करने की जरुरत है। स्थितियों को अपनेे नियंत्रण से बाहर न जाने दें। आपको अपने प्रेम संबंध को सीमाओं के दायरे में रहकर आगे बढ़ाना चाहिए। इस राशि के शादीशुदा जातकों के लिए फरवरी से मई और अक्टूबर से दिसंबर का समय शुभ है।

सिंह

Singh Love rashifal 2020

इस राशि के जो जातक प्रेम संबंधों में हैं उनके जीवन में साल 2020 में परिवर्तन आ सकते हैं। प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार इस साल आपको जीवन में बहुत उथल-पुथल देखी जा सकती है। जिसके कारण प्रेम जीवन में आपको मिश्रित परिणाम मिलेंगे। यह साल जिस तरह से बीतेगा उससे आप संतुष्ट नहीं होंगे। आपको दूसरों से प्यार करने से पहले खुद को प्यार और सम्मान देना चाहिए। हालांकि आप खुद को इतनी अहमियत भी न देने लगें कि आपमें अहंकार भर जाए और आपको दूसरों का ख्याल ही न रहे। खासकर प्रेम के रिश्ते में आपको अहंकार की भावना से दूर रहना चाहिए। सबसे अहम बात इस राशि के जिन जातकों के जीवन में नये मेहमान की दस्तक होने वाली है उन्हें बहुत सावधान रहने की जरुरत है। इस राशि की गर्भवती महिलाओं को डॉक्टर द्वारा दिये गये परामर्श पर गंभीरता से ध्यान देने की जरुरत है क्योंकि कुछ परेशानियां इस दौरान आपको आ सकती हैं।

कन्या

Kanya Love rashifal 2020

कन्या राशि के जातक हंसमुख और विनोदी प्रकृति के होते हैं। कन्या प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार, आपके प्रेम संबंधी मामलों के लिए यह साल बहुत अच्छा रहने वाला है। इस वर्ष कन्या राशि के जातक अपने लवमेट को खुश रखेंगे और अपने अच्छे स्वभाव से उनका दिल जीतेंगे। शादीशुदा जातकों के लिए भी समय अच्छा रहने की पूरी उम्मीद है इस साल जीवनसाथी के साथ आपका स्नेह बढ़ेगा। इस राशि के कुछ जातक अपने साथी के साथ विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं। हालांकि साल के मध्य भाग में प्रेम संबंधों में उतार -चढ़ाव देखने को मिल सकता है। वहीं इस राशि के जो जातक अपने संगी से दूर चले गए थे यानि जिनका ब्रेकअप हो गया था वो इस समय दोबारा एक साथ हो सकते हैं। जो जातक प्रेम संबंधों मे खुशियों के पल बिता रहे थे उनके जीवन में कुछ परेशानियां इस दौरान आ सकती हैं। इससे आपके रिश्ते में दरार पड़ सकती है। अगर आप इस स्थिति का सामना करना चाहते हैं और रिश्तों को सामान्य बनाना चाहते हैं तो आपको अपने साथी के साथ समय बिताना चाहिए और बताना चाहिए कि आप उनसे कितना प्रेम करते हैं। साल के अंत में इस राशि के कुछ जातक प्रेम विवाह कर सकते हैं। कन्या राशि के वो पुरुष जातक जो शादी योग्य हैं उन्हें अपनी उम्र से बड़ी किसी महिला से शादी का प्रस्ताव मिल सकता है।

तुला

Tula Love rashifal 2020

प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार तुला राशि के वो जातक जो प्रेम संबंधों में पड़े हैं उनके लिए यह साल सामान्य रहेगा। वहीं इस राशि के शादीशुदा जातकों को साल के शुरुआती महीनों में कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। इस साल आपको अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य पर ध्यान देने की जरुरत है क्योंकि उनका स्वास्थ्य खराब हो सकता है। हालांकि फरवरी के अंत के बाद स्थितियां सामान्य हो जाएंगी। इस समय आप जीवन का आनंद उठाएंगे। इस दौरान आपके पार्टनर को उनके कार्यक्षेत्र में प्रगति मिल सकती है। इस राशि के जातकों के प्रेम जीवन में रोमांस और स्नेह बना रहेगा। हालांकि बरसात के मौसम मेें आपके प्रेम जीवन में भी परेशानियों के बादल छा सकते हैं। इस समय आपको अपने आप पर काबू रखने की जरुरत है। अगर आप ऐसा करते हैं तो जल्द ही परिस्थितियां आपके काबू में आ जाएंगी। इस समय आपको किसी भी तरह के झगड़े को तूल देने की जरुरत नहीं है। अगर आप प्रेम संबंधों में जीवंतता बनाए रखना चाहते हैं तो अपने पार्टनर को उनकी पसंद का गिफ्ट दें। उन्हें बिना जानकारी दिये किसी रोमांटिक डेट पर ले जाएं। इस साल इस राशि के कुछ जातकों का प्रेम संबंध और भी प्रगाढ़ हो सकता है क्योंकि आप शादी के बंधन में बंध सकते हैं।

वृश्चिक

Vrishchik Love rashifal 2020

प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार इस राशि के जातकों के लिए यह साल अच्छा रहने की पूरी उम्मीद है। इस राशि के वो जातक जो अब तक सिंगल हैं वो इस साल किसी रिलेशनशिप में आ सकते हैं। आपकी जिंदगी में किसी खास की एंट्री इस साल हो सकती है। वहीं जो लोग पहले से ही प्रेम संबंधों में पड़े हैं उनका रिश्ता और भी मजबूत होगा। इसके साथ ही कुछ लोगों की दोस्ती इस साल प्रेम मेें तब्दील हो सकती है। जिन जातकों का ब्रेकअप हुआ था वो वापस रिलेशनशिप में आ सकते हैं। इस साल के शुरुआती 6 महीनों में इस राशि के लोगों को अपना सोलमेट मिल सकता है। हालांकि इस समय आपको कुछ कठिन निर्णय भी लेने पड़ सकते हैं। कुछ जातकों को 13 मई से 25 जून के बीच प्रेम जीवन में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। इस समय कोई भी निर्णय लेने से पहले उसके अच्छे-बुरे पहलू के बारे में अवश्य सोच लें। गलतफहमियों की वजह से आपका रिश्ता टूट न जाए इस बात का ध्यान रखें। अपने साथी की इज्जत करें और उनको सम्मान दें। इस राशि के नवविवाहित जोड़ों की जिंदगी में किसी नये मेहमान की दस्तक साल 2020 में हो सकती है। साल के अंत में आपके एक से ज्यादा लव अफेयर हो सकते हैं जिससे आपकी जिंदगी में उथल-पुथल हो सकती है।

धनु

Dhanu Love rashifal 2020

प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार यह साल इस राशि के उन जातकों के लिए सुखद रहेगा जो प्रेम संबंधों में हैं। अपने साथी के साथ आप खूबसूरत पल इस साल गुजार सकते हैं। जो लोग अब तक सिंगल हैं वो अपने किसी दोस्त के प्रति इस साल आकर्षण महसूस कर सकते हैं। धनु राशि के जो लोग प्रेम संबंधों में पड़े हैं उन्हें इस साल अपने प्रेमी को प्यार और सम्मान देना चाहिए ऐसा करने से आपको बदले में अपने पार्टनर से भी प्यार और सम्मान मिलेगा। हालांकि प्रेम में पड़े इस राशि के कुछ जातक उस सीमा पर पहुंच चुके हैं जहां आपको अपने शब्दों से प्रेम जाहिर करने की जरुरत नहीं है। आप बिना बोले भी अपने संगी की बातों को समझ सकते हैं। इस राशि के कुछ शादीशुदा जोड़ों को नये मेहमान के आने का शुभ समाचार मिलने के इस समय योग हैं। साल का ज्यादातर समय प्रेम के रंगों में भरा रहेगा। शादीशुदा जातकों को इस साल अपने जीवनसाथी का ख्याल रखना होगा। उनकी सेहत में कुछ नकारात्मक बदलाव आने की संभावना है।

मकर

Makar Love rashifal 2020

मकर राशि के जातकों का प्रेम जीवन इस साल सामान्य रहने की उम्मीद है। प्रेम राशिफल 2020 के अनुसार साल के शुरुआती महीनों में प्यार और रोमांस की अधिकता रहेगी और जैसे-जैसे समय आगे बढ़ता जाएगा अपने लवमेट के प्रति आप अपनी जिम्मेदारियों को समझेंगे। इस साल आपका समय दिनचर्या के कामों में बहुत अधिक लगेगा। इस समय अपने साथी को समय नहीं दे पाएंगे और आपके अंदर भी एक असंतुष्टि का भाव रहेगा। यह समय रिश्तों को जीवंत बनाए रखने के लिए कठिन है लेकिन ऐसा नहीं है कि आने वाले समय में आप इसकी भरपाई न कर पाएं। अगर आपके प्रेम जीवन में कोई परेशानी आती है तो आप इसे ठीक करने के लिए प्रयास करेंगे। इस साल अप्रैल और दिसंबर का महीना आपके जीवनसाथी के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता, उनकी तबीयत इस दौरान बिगड़ सकती है इसलिए उनका ध्यान रखें। जो जातक किसी से प्रेम करते हैं और प्रपोज करने की सोच रहे हैं उन्हें यह काम कर लेना चाहिए क्योंकि सकारात्मक रिजल्ट मिलने की पूरी उम्मीद है। प्रेम में पड़े जो जातक शादी करने की सोच रहे हैं वो साल के अंतिम महीनों में शादी के बंधन में बंध सकते हैं।

कुंभ

Kumbh Love rashifal 2020

मकर राशि वालों के लिये प्रेम संबंधी मामलों में प्रेम राशिफल 2020 अच्छे परिणाम लेकर आएगा। इस साल के कुछ महीनों को छोड़ दें तो आपको कोई बड़ी परेशानी प्रेम मामलों में नहीं आएगी। साल के शुरुआती महीनों में आपको किसी दोस्त या सहकर्मी की वजह से प्रेम जीवन में दिक्कतें आ सकती हैं। यह शख्स आपके और आपके प्रेमी के बीच गलतफहमी पैदा कर सकता है। आपको अपने और अपने संगी से ज्यादा अहमियत किसी और को नहीं देनी चाहिए। अपने जीवनसंगी या लवमेट से कोई भी बात छिपाएं नहीं और आप उनसे कितना प्यार करते हैं यह जाहिर करें। ऐसा कोई भी काम न करें जिसकी वजह से वो अपना विश्वास खो बैठें। इस साल के पहले महीने में नये शादीशुदा जोड़े और प्रेम में पड़े इस राशि के जातक अपने पार्टनर के साथ मीठी-मीठी बातें कर सकते हैं। इसके साथ ही कुछ जातक इस समय शादी के बंधन में बंध सकते हैं और कुछ जातकों को संतान सुख मिल सकता है। शादीशुदा जातक अपने साथी के साथ इस समय किसी लंबी दूरी की यात्रा पर भी जा सकते हैं। इस साल आपको वैडिंग एनिवर्सरी पर अपने पार्टनर को सोने की कोई वस्तु गिफ्ट करनी चाहिए। इससे आपके संबंधों में निखार आएगा। अगस्त और सितंबर के महीने में अपने जीवनसाथी का ध्यान रखें, उनकी सेहत में गिरावट आ सकती है।

मीन

Meen Love rashifal 2020

मीन प्रेम राशिफल 2020 इस राशि के जातकों के लिए शुभ संकेत दे रहा है लेकिन इसके साथ ही कुछ योगों के काऱण इस राशि के जातकों को कुछ विचित्र परिस्थितियों से भी गुजरना पड़ सकता है। आप अपने संगी के साथ कुछ रोचक काम इस साल कर सकते हैं जिससे आपके संबंधों में निखार आएगा। इस परे साल प्रेम जीवन अच्छा बना रहेगा। हालांकि इस साल आप अपने संगी को रिझाने के लिए कोई बड़ा प्रयास नहीं करेंगे लेकिन आपके द्वारा किये गये छोटे-छोटे प्रयास भी उनका आपकी ओर आकर्षित करेंगे। शादीशुदा जातकों को साल की शुरुआत में कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, आप इन चुनौतियों का डटकर सामना करेंगे। बाहरी लोगों से बचकर रहें वो आपकी लव लाइफ को खराब कर सकते हैं। अगर आपके प्रेम जीवन में दिक्कतें चल रही हैं तो सितंबर माह के बाद वो दूर हो सकती हैं। इस समय आप खुद को स्वतंत्र महसूस करेंगे और आपका पार्टनर इस समय आपके करीब आएगा। अपने जीवनसाथी के साथ विदेश यात्रा पर जाने का भी इस समय आप प्लान बना सकते हैं। इस राशि के उन जातकों की बात करें जो अब तक सिंगल हैं तो मार्च से जून तक का समय ऐसे जातकों के लिए अच्छा रहेगा, इस समय आप किसी रिलेशनशिप में आ सकते हैं। जो जातक पहले से ही प्रेम में पड़े हैं वो शादी के बंधन में बंध सकते हैं।

More from the section: Horoscope
2842
Big Horoscope 2017
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroSage.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2019
Reports