• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

2024 राशिफल: एस्ट्रोकैंप का 2024 वार्षिक भविष्यफल पढ़ें

Author: Vijay Pathak | Last Updated: Thu 17 Aug 2023 12:44:10 PM

एस्ट्रोकैंप का 2024 राशिफल राशिचक्र की सभी 12 राशियों को वर्ष 2024 के लिए सटीक भविष्यवाणी प्रदान करेगा। वैदिक ज्योतिष पर आधारित यह राशिफल मनुष्य जीवन के विभिन्न पहलुओं के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान करेगा और नए साल में जातकों को किन उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ेगा, इससे भी अवगत कराएगा। क्या आप मनपसंद साथी के साथ विवाह के बंधन में बंधना चाहते हैं? कौन सा समय होगा करियर में बदलाव के लिए उपयुक्त? क्या घर-परिवार में बनी रहेगी सुख-शांति? यदि आपके मन में भी ऐसे ही सवाल उठ रहे हैं, तो एस्ट्रोकैंप के 2024 राशिफल में आपको अपने सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे।

2024 राशिफल

Click Here To Read In English: 2024 Horoscope

इस लेख में आपको आने वाले साल के बारे में छोटी-बड़ी हर प्रकार की जानकारी प्राप्त होगी जिससे आप अपने भविष्य को बेहतर बना सकें।

दुनियाभर के विद्वान ज्योतिषियों से करें फ़ोन पर बात और जानें करियर संबंधित सारी जानकारी

मेष राशि

2024 राशिफल के अनुसार, मेष राशि वालों के लिए वर्ष 2024 की पहली छमाही यानी कि पहले 6 महीने आपके व्यक्तित्व में कुछ बड़े परिवर्तन लेकर आएंगे क्योंकि बृहस्पत्ति आपके लग्न भाव में मौजूद होंगे जो कि 01 मई 2024 तक इसी भाव में रहेंगे। इसके बाद, गुरु ग्रह वृषभ राशि में और आपके दूसरे भाव में प्रवेश कर जाएंगे। दूसरे भाव में बृहस्पति की मौजूदगी से आपके बैंक-बैलेंस और बचत दोनों में वृद्धि होगी क्योंकि यह आपके बारहवें भाव के भी स्वामी हैं। लेकिन, आपको ध्यान रखना होगा कि बैंक-बैलेंस के साथ-साथ आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती हैं। हालांकि, बृहस्पति स्वभाव से शुभ एवं लाभकारी ग्रह है जो कि विवाह, संतान के जन्म, विदेश या तीर्थस्थल की यात्रा आदि शुभ कार्यों पर धन ख़र्च होने की संभावनाओं को दर्शा रहे हैं।

शनि ग्रह की बात करें तो, शनि आपके दसवें और ग्यारहवें भाव के स्वामी हैं और यह पूरे वर्ष कुंभ राशि में आपके ग्यारहवें भाव में ही विराजमान रहेंगे। ऐसे में, यह आपको पिछले साल की गई कड़ी मेहनत का फल प्रदान करेंगे। हालांकि, शनि देव ग्यारहवें भाव में अनुकूल स्थिति में होंगे, लेकिन दसवें भाव के स्वामी होने के नाते यह आपको इस भाव से जुड़े परिणाम भी प्रदान करेंगे। इसके परिणामस्वरूप, पेशेवर जीवन में तरक्की, लक्ष्यों और इच्छाओं की पूर्ति और प्रभावशाली लोगों के साथ व्यावसायिक संबंध स्थापित करने की दृष्टि से यह अवधि फलदायी रहेगी। इसके अलावा, 01 मई 2024 से गुरु ग्रह की शुभ दृष्टि आपके दसवें भाव पर पड़ेगी और फलस्वरूप, आपको मिलने वाले लाभों में वृद्धि होगी। आपको सलाह दी जाती है कि इस साल का अधिकतम लाभ उठाने के लिए आपको पेशेवर जीवन और आर्थिक क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करना होगा।

वहीं, 2024 राशिफल के अनुसार, इस पूरे वर्ष में राहु आपके बारहवें और केतु छठे भाव में बैठे होंगे। बारहवें भाव में राहु की उपस्थिति आपको कुछ ऐसी बीमारियों का शिकार बना सकती हैं जो कि बेहद दुर्लभ हो। साथ ही, आपको विदेश यात्रा का अवसर भी मिल सकता है। लेकिन, अगर हम नकारात्मक पक्ष की बात करें तो, राहु ख़र्चे तथा स्वास्थ्य समस्याएं बढ़ाने का काम कर सकते हैं और ऐसे में, आपको अचानक से डॉक्टर के भी जाना पड़ सकता है इसलिए आपको अपनी और परिवार के सदस्यों की सेहत के प्रति सतर्क रहने की सलाह दी जाती है जबकि छठे भाव में बैठा राहु आपके शत्रु और प्रतिद्वंदियों को पराजित करेगा।

स्वास्थ्य की बात करें तो, वर्ष के दूसरे भाग में मेष राशि वालों को जीवन में आने वाली अनिश्चितताओं को लेकर सावधान रहना होगा क्योंकि 01 मई 2024 के बाद दोहरे गोचर के कारण आपका आठवां भाव सक्रिय हो जाएगा। विशेष रूप से 20 अक्टूबर से साल के अंत तक यह सक्रिय रहेगा क्योंकि आपके लग्न भाव के स्वामी मंगल कमज़ोर अवस्था में होंगे और इसका नकारात्मक असर आपकी सेहत पर दिखाई दे सकता है।

मेष राशि वालों को वर्ष 2024 में भाग्य का साथ और मंगल ग्रह का आशीर्वाद पाने के लिए अपने दाहिने हाथ की अनामिका उंगली में मूंगा रत्न सोने की अंगूठी में धारण करने की सलाह दी जाती है। यदि मूंगा पहनना संभव न हो, तो आप दाहिने हाथ में तांबे का कड़ा पहन सकते हैं। जातक प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करें और हनुमान जी को हर मंगलवार के दिन बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं।

हिंदी में पढ़ने के लिए क्लिक करें: मेष 2024 राशिफल

वृषभ राशि

2024 राशिफल के अनुसार, वृषभ राशि वालों के लिए वर्ष 2024 थोड़ा मुश्किल रह सकता है क्योंकि यह आपको जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में मिले-जुले परिणाम प्रदान करेगा। साल के पहले भाग में बृहस्पति की बारहवें भाव में मौजूदगी आपको स्वास्थ्य समस्याएं दे सकती हैं। साथ ही, आपको आर्थिक नुकसान का भी सामना करना पड़ सकता है और स्वास्थ्य समस्याओं पर धन ख़र्च करना पड़ सकता है। वहीं, साल के दूसरे भाग में जब 01 मई 2024 को बृहस्पति आपके लग्न भाव में गोचर करेंगे तब आपको जीवन में प्रगति और तरक्की देखने को मिलेगी। हालांकि, आपको बता दें कि इस अवधि को स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता है। इन जातकों को वजन बढ़ना, त्वचा या यूटीआई आदि से जुड़ी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि पूरे वर्ष सेहत के प्रति सावधान रहें।

वर्ष 2024 में शनि ग्रह आपके दसवें भाव में विराजमान होंगे जो कि देरी और कड़ी मेहनत के कारक ग्रह हैं। इस दौरान कार्यों में सफलता पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी और परिणामों में भी देरी का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन, जैसे कि हमने आपको बताया कि शनि योगकारक ग्रह है और यह स्वयं की ही राशि में मौजूद होंगे। इसके फलस्वरूप, यह साल आपको कुछ बेहतरीन अवसर दे सकता है जो आपके लिए लाभदायक साबित होंगे।

वृषभ राशि के जातक को सलाह दी जाती है कि इस साल भाग्य का साथ पाने के लिए शुक्रवार के दिन देवी लक्ष्मी की पूजा करें और उन्हें लाल रंग के पांच फूल अर्पित करें। शुक्र होरा के दौरान शुक्र मंत्र का जाप करें। शुक्र ग्रह से शुभ परिणामों की प्राप्ति के लिए दाहिने हाथ की छोटी उंगली में सोने की अंगूठी में ओपल या हीरा रत्न धारण करें। आप अपने आसपास के वातावरण को सुगंधित बनाए रखें। साथ ही, महिलाओं का सम्मान करें।

हिंदी में पढ़ने के लिए क्लिक करें: वृषभ 2024 राशिफल

मिथुन राशि

2024 राशिफल के अनुसार, मिथुन राशि वालों के लिए वर्ष 2024 उतार-चढ़ावों से भरा रह सकता है। ग्यारहवें भाव (मेष राशि) और तीसरे भाव (सिंह राशि) की सक्रियता के कारण साल का पहला भाग, दूसरे भाग की तुलना में ज्यादा फलदायी रहेगा। इसके विपरीत, साल के उत्तरार्ध में आपका छठा भाव (वृश्चिक राशि) भी सक्रिय हो जाएगा।

वर्ष 2024 के शुरुआती 6 महीनों के दौरान आप साहस और आत्मविश्वास से भरे रहेंगे। इस दौरान आपका संचार कौशल भी शानदार रहेगा। साथ ही, आपकी इच्छाओं के पूरे होने की संभावना है और वेतन में वृद्धि होने की वजह से वित्तीय स्थिति में भी सुधार देखने को मिलेगा। सिर्फ इतना ही नहीं, यह अपने सामाजिक दायरे का विस्तार करते हुए लोगों से मेलजोल बढ़ाएंगे और दोस्तों से भी मिलेंगे। हालांकि, साल के दूसरे भाग में जो जातक क़ानूनी मुक़दमे में फंसे हुए हैं, उन्हें कुछ परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है। इस अवधि में आपके ऊपर आर्थिक बोझ बढ़ने की आशंका है इसलिए आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी व्यक्ति को पैसा उधार न दें। स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक असर देखने को मिल सकता है और ऐसे में, आपको किडनी स्टोन या पाचन से संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

ग्रहों की बात करें तो, बृहस्पति जो कि सातवें और दसवें भाव के स्वामी हैं, वह साल के पहले भाग में ग्यारहवें भाव में मौजूद होंगे और उसके बाद, अर्थात 01 मई 2024 को आपके ग्यारहवें भाव से निकलकर वृषभ राशि के बारहवें भाव में गोचर करेंगे। ऐसे में, साल के पहले भाग में गुरु ग्रह की ग्यारहवें भाव में मौजूदगी आपकी आर्थिक स्थिति के लिए लाभदायक रहेगी, विशेष रूप से उन जातकों के लिए जो पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं। 2024 राशिफल के अनुसार, साल के पहले छह महीनों में आपको बिज़नेस में काफ़ी तरक्की देखने को मिलेगी।

2024 राशिफल कहता है कि बृहस्पति के बारहवें भाव में गोचर के प्रभाव से आपको स्वास्थ्य समस्याएं, ख़र्चों में वृद्धि और धन हानि का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन, अगर हम इस गोचर के सकारात्मक पक्ष की बात करें तो, दसवें भाव के स्वामी के रूप में गुरु का बारहवें भाव में गोचर आपको काम के सिलसिले में विदेश यात्रा करने के अवसर प्रदान कर सकता है। इस पूरे वर्ष में राहु की आपके दसवें भाव में उपस्थिति विदेश से जुड़े कई शानदार अवसर आपको दिला सकती है।इसके विपरीत, केतु की स्थिति को आपके घरेलू जीवन के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता है क्योंकि परिवार के सदस्यों के साथ आपका मतभेद हो सकता है। साथ ही, माता की सेहत में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। ऐसे में, आपको सतर्क रहने की सलाह दी जाती है।

वहीं, शनि आपके नौवें भाव में अपनी मूलत्रिकोण राशि कुंभ में विराजमान होंगे। ऐसे में, पूरे वर्ष शनि महाराज का आपके नौवें भाव में बैठे होना दर्शाता है कि आपका झुकाव आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में होगा। इस अवधि में आपको अपने पिता एवं गुरु का भी आशीर्वाद प्राप्त होगा।

मिथुन राशि के जातकों को वर्ष 2024 में भाग्य का साथ पाने के लिए भगवान गणेश की पूजा करने और उन्हें दूर्वा अर्पित करने की सलाह दी जाती है। प्रतिदिन गाय को हरा चारा खिलाएं। संभव हो, तो बुधवार के दिन सोने या पंचधातु की अंगूठी में 5-6 कैरेट का पन्ना रत्न धारण करें। इसके अलावा, नियमित रूप से तुलसी के पौधे को पानी दें और रोज़ 1 तुलसी के पत्ते का सेवन करें। आप रोज़ाना बुध के बीज मंत्र का 108 बार जाप भी कर सकते हैं। इन सब उपायों को करने से आपको शुभ परिणामों की प्राप्ति होगी।

हिंदी में पढ़ने के लिए क्लिक करें: मिथुन 2024 राशिफल

क्या आपकी कुंडली में हैं शुभ योग? जानने के लिए अभी खरीदें बृहत् कुंडली

कर्क राशि

कर्क राशि के जातकों के लिए 2024 राशिफल भविष्यवाणी कर रहा है कि यह वर्ष आपके लिए ख़ूब तरक्की लेकर आएगा। विशेष रूप से साल के पहले भाग में क्योंकि इस अवधि में शनि और गुरु ग्रह के दोहरे गोचर के कारण आपका दसवां भाव (मेष राशि) और दूसरा भाव (सिंह राशि) सक्रिय हो जाएगा। वहीं, 01 मई 2024 के बाद आपका पांचवां भाव (वृश्चिक राशि) सक्रिय होगा।

कर्क राशि के जातक साल के पहले भाग में पेशेवर जीवन में प्रगति के साथ-साथ बेहतरीन अवसरों का आनंद लेते हुए दिखाई देंगे जिससे उनकी बचत और बैंक-बैलेंस दोनों में बढ़ोतरी होगी। यदि नौकरी की वजह से आप अपने परिवार से दूर रहते हैं, तो आपका ट्रांसफर हो सकता है। ऐसे में, आप फिर से अपने परिवार के साथ रहने में सक्षम होंगे। वर्ष 2024 के दूसरे भाग में पांचवें भाव का सक्रिय होना कर्क राशि की उन महिलाओं के लिए फलदायी रहेगा जो अपने परिवार का विस्तार करना चाहतीहैं और गर्भधारण का प्रयास कर रही हैं। वहीं, इस राशि के सिंगल जातकों की ज़िंदगी में कोई ख़ास दस्तक दे सकता है।

साल के दूसरे भाग में कर्क राशि के छात्रों का प्रदर्शन शिक्षा में शानदार रहेगा। बृहस्पति ग्रह वर्ष के पहले भाग में आपके दसवें भाग में स्थित होंगे, लेकिन 01 मई 2024 को गुरु ग्रह वृषभ राशि में प्रवेश के साथ आपके ग्यारहवें भाव में गोचर कर जाएंगे। हालांकि, जब गुरु आपके दसवें भाव में मौजूद होंगे, उस समय यह आपको पेशेवर जीवन में विस्तार और प्रगति प्रदान करेंगे, चाहे वह नौकरी हो या फिर व्यापार। इसी क्रम में, इन जातकों को वर्ष के उत्तरार्ध में अपने पिता या गुरु के सहयोग से उच्च शिक्षा के द्वारा लाभ की प्राप्ति होगी।

अब हम सबसे पहले नज़र डालते हैं शनि ग्रह के प्रभाव पर, शनि महाराज आपके सातवें और आठवें भाव के स्वामी हैं तथा इस साल यह पूरे समय अपनी ही राशि कुंभ में और आपके आठवें भाव में स्थित होंगे। आठवें भाव में शनि की मौजूदगी आपकी राशि में चल रही अनिश्चितताओं को नियंत्रित करने का काम करेगी। हालांकि, इस वर्ष को किसी भी तरह के बड़े बदलाव के लिए अनुकूल नहीं कहा जा सकता है। इस दौरान ससुराल पक्ष के साथ आपके संबंध सामान्य रहेंगे, लेकिन उनमें गर्मजोशी का अभाव देखने को मिल सकता है जबकि पार्टनर के साथ संयुक्त संपत्ति में बढ़ोतरी होगी। सातवें भाव के स्वामी के रूप में शनि का आठवें भाव में गोचर होने से आपको कुछ चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, शनि देव की अपने ही भाव में मौजूदगी आपके जीवन में होने वाली किसी भी तरह की बड़ी उथल-पुथल को रोकेगी, लेकिन यह आपके रिलेशनशिप को प्रभावित कर सकते हैं।

राहु और केतु की बात करें तो, 2024 राशिफल के अनुसार, वर्ष 2024 में राहु आपके नौवें भाव में और केतु तीसरे भाव में स्थित होंगे। नौवें भाव में राहु की उपस्थिति कर्क राशि के जातकों को सामाजिक परंपराएं और मान्यताओं पर सवाल उठाने के साथ-साथ उन्हें तोड़ने के लिए प्रेरित करेगी। हालांकि, आपकी यह यात्रा समस्याओं से भरी होने होने की आशंका है, लेकिन किसी आध्यात्मिक गुरु का मार्गदर्शन आपको इन बाधाओं से बाहर निकलने में मदद करेगा। ऐसे में, यह जातक कठिन से कठिन परिस्थितियों को भी अपने पक्ष में करने में सक्षम होंगे। आपको सलाह दी जाती है कि अपने गुरु से ज्यादा सवाल-जवाब न करें और न ही उन पर संदेह करें क्योंकि ऐसा करना आपके लिए अनुकूल साबित नहीं होगा।

दूसरी तरफ, केतु के तीसरे भाव में बैठे होने से भाई-बहनों के साथ आपके रिश्ते प्रभावित हो सकते हैं। साथ ही, आपकी आदतों, रुचि और पसंद न पसंद पर भी केतु का असर दिखाई दे सकता है। ऐसे में, कर्क राशि वालों को भाग्य का साथ पाने के लिए प्रतिदिन या प्रत्येक सोमवार शिवलिंग पर दूध चढ़ाने की सलाह दी जाती है। माता या माता समान स्त्री का सम्मान करें और उनका आशीर्वाद लें। पूर्णिमा के दिन चंद्रमा को अर्घ्य दें और चंद्रमा के बीज मंत्र “ॐ श्रां श्रीं श्रौं सः चंद्रमसे नमः” का जाप करें। संभव हो, तो चांदी का कोई गहना, मोती या फिर मूनस्टोन धारण करें।

हिंदी में पढ़ने के लिए क्लिक करें: कर्क 2024 राशिफल

सिंह राशि

2024 राशिफल के अनुसार, सिंह राशि के जातकों के लिए वर्ष 2024 पिछले साल यानी कि 2023 की तरह ही शुभ और भाग्यशाली साबित होगा क्योंकि साल के पहले भाग में शनि और बृहस्पति के दोहरे गोचर के कारण आपका नौवा भाव (मेष राशि) और लग्न भाव (सिंह राशि) सक्रिय हो जाएगा। 01 मई 2024 के बाद आपका चौथा भाव (वृश्चिक राशि) सक्रिय हो जाएगा।

ऐसे में, साल के पहले छह महीनों के दौरान आप अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेते हुए दिखाई देंगे। साथ ही, आपका व्यक्तित्व आकर्षक और प्रभावशाली बनेगा। इन जातकों को अपने पिता, गुरु और मेंटर का हर कदम पर समर्थन मिलेगा। सिंह राशि के जातकों को इस अवधि में लंबी दूरी की यात्रा करने के कई अवसर प्राप्त होंगे। वर्ष 2024 का पहला भाग इस राशि के उन छात्रों के लिए फलदायी रहेगा जो कि उच्च शिक्षा, पीएचडी, रिसर्च या गूढ़ विज्ञान आदि का अध्ययन करना चाहते हैं। वहीं, साल के दूसरा भाग में पारिवारिक जीवन में ख़ुशियां देखने को मिलेगी। साथ ही, यह समय नए घर, नए वाहन या नई संपत्ति की ख़रीदारी के लिए भी अच्छा रहेगा।

गुरु ग्रह की बात करें तो, साल के पहले भाग में जहां बृहस्पति आपके नौवें भाव में मौजूद होंगे। वहीं, 01 मई 2024 के बाद, यह आपके दसवें भाव में उपस्थित होंगे। ऐसे में, वर्ष 2024 के पहले चरण में गुरु ग्रह की स्थिति नौवें भाव में होने से आपका झुकाव अध्यात्म और धार्मिक गतिविधियों के प्रति बढ़ेगा। साथ ही, उच्च शिक्षा, रिसर्च या ज्योतिष आदि की पढ़ाई करने वाले छात्रों के लिए यह अवधि अनुकूल रहेगी। वर्ष के दूसरे भाग में जब गुरु ग्रह आपके पेशेवर जीवन के भाव यानी कि दसवें भाव में प्रवेश करेंगे, तब यह आपको करियर के क्षेत्र में अत्यधिक रचनात्मक बनाएंगे और आप ख़ुद के विचारों को अच्छे तरीके से दूसरे के सामने रखने में सक्षम होंगे।

पेशेवर जीवन में सिंह राशि के जातक अपनी शिक्षा और ज्ञान का उपयोग अच्छे से करने में सक्षम होंगे। यह वर्ष उन लोगों के लिए भी उत्तम रहेगा जो हाल ही में ग्रेजुएट हुए हैं और अपने करियर की शुरुआत करना चाहते हैं। नकारात्मक पक्ष की बात करें तो, 2024 राशिफल कहता है कि बृहस्पति आपके आठवें भाव के स्वामी भी हैं और इसके परिणामस्वरूप, आपको करियर में अचानक से उतार-चढ़ावों का सामना करना पड़ सकता है या फिर आपकी सार्वजानिक छवि ख़राब होने की आशंका है।

शनि ग्रह की स्थिति पर दृष्टि डाले तो, सिंह राशि वालों के लिए शनि छठे और सातवें भाव के स्वामी हैं। 2024 राशिफल के अनुसार, इस पूरे वर्ष शनि अपनी मूलत्रिकोण राशि कुंभ में और आपके सातवें भाव में रहेंगे। सामान्य तौर पर, सातवें भाव के स्वामी की सातवें भाव में स्थिति को अच्छा माना जाता है और ऐसे में, इन जातकों का रिश्ता पार्टनर के साथ व्यावहारिक और वास्तविकता पर आधारित होगा। वहीं, सिंह राशि के वह जातक थोड़े मायूस हो सकते हैं जिन्होंने अपने प्रेम जीवन को लेकर काल्पनिक सपने संजोये हुए हैं क्योंकि उनका सामना हक़ीकत से हो सकता है। इसके अलावा, छठे भाव के स्वामी होने के नाते शनि आपके वैवाहिक जीवन में समस्याएं पैदा कर सकते हैं।

इसके विपरीत, राहु और केतु आपके आठवें और दूसरे भाव में विराजमान होंगे जो कि वाणी और परिवार का भाव है। इसके परिणामस्वरूप, सिंह राशि के जातक बातचीत में अत्यधिक स्पष्ट या फिर मुंहफट हो सकते हैं। साथ ही, गले से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याएं आपको परेशान कर सकती हैं और आपके परिवार में अशांति पैदा भी हो सकती हैं। इसके अलावा, यह जातक बचत करने में भी नाकाम रह सकते हैं। हालांकि, राहु की आठवें भाव में मौजूदगी सिंह राशि वालों के जीवन में अनिश्चितताओं को बढ़ा सकती है। इस दौरान स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना और वाहन चलते समय सावधानी बरतना आपके लिए बेहद जरूरी होगा। सकारात्मक पक्ष की बात करें तो, आपकी रुचि रिसर्च और रहस्यमयी चीज़ों के बारे में जानने की हो सकती है।

सिंह राशि के जातकों के लिए वर्ष 2024 अनुकूल रहेगा और ऐसे में, आपको सलाह दी जाती है कि प्रतिदिन सूर्य देव को अर्घ्य दें और गायत्री मंत्र का 108 बार जाप करें। अच्छे स्वास्थ्य की प्राप्ति के लिए गुड़ का रोज़ाना सेवन करें। यदि संभव हो, तो सूर्य देव से सकारात्मक परिणामों की प्राप्ति के लिए अपने दाहिने हाथ की अनामिका उंगली में सोने की अंगूठी में लाल रूबी धारण करें।

हिंदी में पढ़ने के लिए क्लिक करें: सिंह 2024 राशिफल

कन्या राशि

कन्या राशि वालों के लिए 2024 राशिफल भविष्यवाणी करता है कि वर्ष 2024 आपके लिए ज्यादा अनुकूल नहीं रहने का अनुमान है। लग्न भाव में बैठे केतु के कारण आपका व्यवहार दूसरों के प्रति रुखा और आक्रामक हो सकता है जो कि आपके सामान्य स्वभाव से अलग होगा। साथ ही, शरीर में रूखापन बढ़ना या फिर कुत्ते के काटने आदि से संबंधित समस्याएं भी परेशान कर सकती हैं।

साल 2024 में इस बात की प्रबल संभावना है कि कन्या राशि के जातक इस अवधि में ख़ुद को नज़रअंदाज़ करके दूसरों को प्राथमिकता दें। आप स्वयं की क्षमताओं और योग्यताओं को अनदेखा करते हुए दिखाई दे सकते हैं और ऐसे में, स्वयं पर संदेह कर सकते हैं। इसके विपरीत, राहु मीन राशि में आपके सातवें भाव में मौजूद होगा जिसके प्रभाव से आपका सारा ध्यान अपने रिश्ते या फिर पार्टनर पर हो सकता है और फलस्वरूप, जीवनसाथी असहज महसूस कर सकता है। आशंका है कि आपको रिश्ते में धोख़े या छल का सामना करना पड़ें।

वहीं, बृहस्पति ग्रह की स्थिति को देखें तो, वर्ष 2024 के पहले भाग में गुरु ग्रह आपके आठवें भाव (मेष राशि) में स्थित होंगे और उसके बाद, 01 मई 2024 को बृहस्पति आपके नौवें भाव (वृषभ राशि) में प्रवेश कर जाएंगे। ऐसे में, साल का पहला भाग अनिश्चितताओं और समस्याओं से भरा होने की आशंका है, विशेष रूप से निजी जीवन। लेकिन, जब 01 मई 2024 को बृहस्पति नौवें भाव में गोचर कर जाएंगे, तब यह आपको सभी समस्याओं और अनजान भय से राहत प्रदान करेंगे। साथ ही, इस दौरान आपकी रुचि अध्यात्म में भी देखने को मिलेगी और आपके किसी तीर्थस्थल की यात्रा पर जाने के भी योग बनेंगे। 2024 राशिफल के अनुसार, सातवें भाव के स्वामी के रूप में गुरु दर्शाते हैं कि इस राशि के सिंगल जातक पारंपरिक रूप से विवाह के बंधन में बंध सकते हैं जबकि शादीशुदा जातक अपने पार्टनर के साथ कुछ रीति-रिवाज़ों को करते हुए नज़र आ सकते हैं।

इसके अलावा, शनि महाराज पांचवें और छठे भाव के स्वामी के रूप में आपके छठे भाव में मौजूद होंगे। इस स्थिति को उन छात्रों के लिए अच्छा कहा जाएगा जो कि सरकारी नौकरी के लिए या उच्च शिक्षा के लिए प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं। छठे भाव के स्वामी के छठे भाव में होने से आपके शत्रु पराजित होंगे और वह आपको हानि पहुंचाने में सक्षम नहीं होंगे।

कन्या राशि वालों के लग्न भाव के स्वामी की बात करें तो, बुध आपकी कुंडली में लग्न भाव के साथ-साथ दसवें भाव को भी नियंत्रित करते हैं जो कि करियर और स्वास्थ्य का भाव है। 2024 राशिफल कहता है कि बुध के वक्री या कमज़ोर अवस्था में होने पर इन जातकों को पेशेवर जीवन में सावधान रहना होगा। साल 2024 के दौरान बुध ग्रह कई बार वक्री होंगे। सबसे पहले यह 02 अप्रैल से 25 अप्रैल, उसके बाद 05 अगस्त से 25 अगस्त और अंत में 26 नवंबर से 16 दिसंबर 2024 को बुध वक्री होंगे। इस दौरान आपको सलाह दी जाती है कि स्वयं को शांत रखें और कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचें, विशेष रूप से मार्च और अप्रैल के महीने में जब बुध कमज़ोर होंगे।

हालांकि, कन्या राशि के जातकों के स्वास्थ्य और पेशेवर जीवन के लिए 23 सितंबर से 10 अक्टूबर 2024 की अवधि अच्छी रहेगी क्योंकि इस दौरान बुध अपनी उच्च राशि में विराजमान होंगे। यदि कन्या राशि वाले साल 2024 में भाग्य का साथ पाना चाहते हैं, तो आपको 5-6 कैरेट का पन्ना धारण करने की सलाह दी जाती है। बुधवार के दिन सोने या पंचधातु में पन्ना रत्न धारण करें। घर या कार्यस्थल पर बुध यंत्र की स्थापना भी कर सकते हैं। भगवान गणेश की पूजा करें और उन्हें दूर्वा (घास) अर्पित करें। साथ ही, प्रतिदिन गाय को हरा चारा खिलाएं। ऐसा करने से आपको शुभ परिणामों की प्राप्ति होगी।

हिंदी में पढ़ने के लिए क्लिक करें: कन्या 2024 राशिफल

तुला राशि

2024 राशिफल के अनुसार, तुला राशि वालों के लिए साल का पहला भाग, दूसरे भाग की तुलना में ज्यादा फलदायी रहेगा क्योंकि वर्ष के पहले चरण में बृहस्पति और शनि के दोहरे गोचर के कारण आपका सातवां (मेष राशि) और ग्यारहवां भाव (सिंह राशि) सक्रिय होगा और 01 मई 2024 के बाद दूसरा भाव सक्रिय हो जाएगा।

वर्ष का पहला भाग आपके लिए शानदार रहेगा क्योंकि इस दौरान आपकी सभी इच्छाएं पूरी होंगी और व्यापार में तरक्की मिलेगी। साथ ही, जो लोग अपने मनपसंद साथी से शादी करना चाहते हैं उनके लिए भी समय श्रेष्ठ साबित होगा। वहीं, साल का दूसरा भाग बैंक-बैलेंस और बचत में बढ़ोतरी के लिहाज़ से अच्छा रहेगा। घर-परिवार में संतान का जन्म या शादी होने से इस दौरान आपके परिवार का भी विस्तार हो सकता है।

नए साल यानी कि वर्ष 2024 के पहले चरण में बृहस्पति आपके सातवें भाव में बैठे होंगे और फिर 01 मई 2024 को यह आपके आठवें भाव में गोचर करेंगे। गुरु महाराज की इस स्थिति को उन छात्रों के लिए अच्छा कहा जाएगा जिनका संबंध रिसर्च या गूढ़ विज्ञान से है। इस दौरान आपके भीतर अनिश्चितता और अज्ञात भय की भावना जन्म ले सकती है। हालांकि, योगकारक ग्रह शनि आपके चौथे और पांचवें भाव के स्वामी भी हैं और इस पूरे वर्ष शनि देव अपनी राशि कुंभ में और आपके पांचवें भाव में उपस्थित होंगे। इसके परिणामस्वरूप, लिबरल आर्ट्स या इससे संबंधित छात्रों के लिए अवधि अनुकूल रहेगी। लेकिन, बेहतर परिणामों की प्राप्ति के लिए आपको कड़ी मेहनत करना जारी रखना होगा।

तुला राशि वालों के प्रेम जीवन के लिए 2024 राशिफल भविष्यवाणी कर रहा है कि जो जातक अपने रिश्ते को लेकर गंभीर नहीं हैं, उन्हें कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। दूसरी तरफ, तुला राशि के जो लोग अपने रिलेशनशिप को गंभीरता से लेते हैं, उनका रिश्ता इस अवधि में भावनात्मक रूप से मज़बूत होगा। जिन जातकों का विचार परिवार बढ़ाने का है उनको संतान का आशीर्वाद मिलने की संभावना है।

छाया ग्रह राहु और केतु इस पूरे साल आपके छठे और बारहवें भाव में स्थित होंगे। छठे भाव में राहु की मौजूदगी से आप शत्रुओं पर हावी होंगे। लेकिन, इस स्थिति को आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता है और आपको पेट संक्रमण, लीवर या किडनी आदि से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

आपके लिए जरूरी होगा कि अपनी सेहत को प्राथमिकता दें और अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें। इसके विपरीत, बारहवें भाव में केतु की उपस्थिति अध्यात्म के प्रति आपके रुझान को बढ़ाएगी और ऐसे में, आप किसी धार्मिक यात्रा पर जाने की योजना बना सकते हैं।

नए वर्ष में भाग्य का हर कदम पर आपको साथ मिले। इसके लिए तुला राशि के जातकों को प्रत्येक शुक्रवार माता लक्ष्मी की पूजा करने और उन्हें लाल रंग के पांच फूल अर्पित करने की सलाह दी जाती है। शुक्र होरा के दौरान शुक्र मंत्र का उपयोग जाप या ध्यान करने के लिए करें। शुक्र ग्रह से मिलने वाले सकारात्मक परिणामों में वृद्धि के लिए दाहिने हाथ की सबसे छोटी उंगली में सोने में ओपल या हीरा धारण करें। साथ ही, आसपास का वातावरण सुगंधित बनाए रखें और महिलाओं का सम्मान करें।

हिंदी में पढ़ने के लिए क्लिक करें: तुला 2024 राशिफल

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वालों के लिए 2024 राशिफल भविष्यवाणी कर रहा है कि यह साल आपके जीवन में कई तरह के सकारात्मक बदलाव लेकर आएगा। वर्ष 2024 के पहले भाग में शनि और बृहस्पति के दोहरे गोचर के कारण आपका छठा भाव (मेष राशि) और दसवां भाव (सिंह राशि) सक्रिय हो जाएगा। वहीं, साल के दूसरे भाग में आपका लग्न भाव (वृश्चिक राशि) भी दोहरे गोचर की वजह से सक्रिय होगा।

हालांकि, साल के पहले चरण में यह जातक अपने पेशेवर जीवन में व्यस्त रहेंगे, विशेष रूप से प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वाले। पेशेवर जीवन में आने वाले सकारात्मक बदलावों का आप अनुभव करेंगे। इस दौरान आपको अपने मेंटर का समर्थन प्राप्त होगा और बॉस एवं वरिष्ठ आपकी सराहना करेंगे। लेकिन, छठे भाव के सक्रिय होने की वजह से आपको उतार-चढ़ावों और स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में, इन जातकों को अपनी सेहत के प्रति सावधान रहने की सलाह दी जाती है। जिन जातकों का कोई क़ानूनी मुकदमा चल रहा है, उनके लिए बेहतर होगा कि इस समय बेकार के विवादों में पड़ने से बचें। इन क़ानूनी मामलों का अंतिम फैसला इस साल सुनाये जाने की प्रबल संभावना है।

अब जानते हैं मित्र ग्रह बृहस्पति के बारे में, वर्ष 2024 के पहले चरण में गुरु ग्रह आपके छठे भाव में विराजमान होंगे। गुरु की यह स्थिति आपके जीवन में चुनौतियां बढ़ाने का काम कर सकती हैं जैसे कर्ज़ का बढ़ना, फैटी लीवर और वजन बढ़ना आदि। हालांकि, सकारात्मक पक्ष की बात करें तो, बृहस्पति की छठे भाव में स्थिति प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए फायदेमंद साबित होगी।

बृहस्पति महाराज 01 मई 2024 को आपके सातवें भाव में प्रवेश कर जाएंगे और इनका यह गोचर शादी के इच्छुक जातकों के लिए शुभ कहा जाएगा। विशेष रूप से उन लोगों के लिए जो प्रेम विवाह करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें पारिवारिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। 2024 राशिफल के अनुसार, वर्ष के दूसरे भाग में आप परिवार को शादी के लिए मनाने और रिश्ते को विवाह में बदलने में सक्षम होंगे।

वहीं, शनि महाराज आपके तीसरे और चौथे भाव के स्वामी हैं जो कि इस पूरे वर्ष कुंभ राशि में आपके चौथे भाव में मौजूद होंगे। हालांकि, शनि की चौथे भाव में उपस्थिति को घरेलू जीवन के लिए शुभ नहीं माना जाता है। आपको घर-परिवार में ख़ुशियों की कमी महसूस हो सकती है, परंतु आर्थिक क्षेत्र के लिए यह स्थिति फलदायी रहेगी और आप इस दौरान संपत्ति, नया घर या नया वाहन खरीद सकते हैं क्योंकि शनि स्वराशि कुंभ में बैठे होंगे।

छाया ग्रह राहु-केतु की बात करें तो, इस पूरे वर्ष राहु आपके पांचवें और केतु ग्यारहवें भाव में स्थित होंगे। पांचवें भाव में राहु की मौजूदगी की वजह से आपको जीवन के विभिन्न क्षेत्रों जैसे शिक्षा, प्रेम जीवन और संतान आदि से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। वृश्चिक राशि की गर्भवती महिलाओं को इस अवधि में विशेष रूप से अपना ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। जो जातक पहले से रिलेशनशिप में हैं वह अपने पार्टनर के साथ दिल खोलकर बातें करेंगे जिससे दोनों के बीच गलतफ़हमी पैदा होने की संभावना न रहें।

दूसरी तरफ, केतु के ग्यारहवें भाव में होने की वजह से आर्थिक जीवन को लेकर आप संतुष्ट दिखाई देंगे। ऐसे में, धन का निवेश करते समय आपको सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है और इस दौरान जुएं या सट्टेबाज़ी आदि से दूरी बनाए रखें।

2024 राशिफल के अनुसार, साल के अंत में वृश्चिक राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना होगा क्योंकि 20 अक्टूबर 2024 से साल के आख़िरी तक लग्न भाव के स्वामी मंगल कमज़ोर अवस्था में होंगे। ऐसे में, अच्छे स्वास्थ्य और भाग्य का साथ पाने के लिए सोने की अंगूठी में लाल मूंगा दाहिने हाथ की अनामिका उंगली में पहनने की सलाह दी जाती है। यदि लाल मूंगा पहनना संभव न हो, तो दाहिने हाथ में तांबे का कड़ा पहने। ऐसा करने से मंगल ग्रह शुभ परिणाम प्रदान करते हैं। प्रतिदिन सात बार हनुमान चालीसा का पाठ करें और हर मंगलवार के दिन हनुमान जी को बूंदी का प्रसाद चढ़ाएं।

हिंदी में पढ़ने के लिए क्लिक करें: वृश्चिक 2024 राशिफल

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

धनु राशि

2024 राशिफल के अनुसार, धनु राशि के जातकों के लिए वर्ष 2024 के शुरुआती छह महीने सौभाग्य लेकर आएंगे क्योंकि शनि और बृहस्पति के दोहरे गोचर की वजह से आपका पांचवां भाव (मेष राशि) और नौवां भाव (सिंह राशि) सक्रिय हो जाएगा। वहीं, साल के दूसरे भाग में आपका बारहवां भाव (वृश्चिक राशि) भी सक्रिय हो जाएगा और इसके परिणामस्वरूप, आपको जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, पांचवें भाव का सक्रिय होना धनु राशि के छात्रों, प्रेमी जोड़ों और माता-पिता आदि के लिए अनुकूल रहेगा। आपको इन क्षेत्रों से संबंधित शुभ समाचार सुनने को मिलेगा, तो वहीं, छात्रों का प्रदर्शन शिक्षा में शानदार रहेगा।

धनु राशि के सिंगल जातकों की मुलाकात किसी ख़ास से हो सकती है। इस दौरान संतान की उपलब्धियों पर माता-पिता गर्व महसूस कर सकते हैं या फिर कुछ लोगों को माता-पिता बनने का सुख भी मिल सकता है। नौवें भाव के सक्रिय होने से आपको भाग्य का हर कदम पर साथ मिलेगा और पिता, गुरु एवं मेंटर भी आपका सहयोग करेंगे। साथ ही, अध्यात्म के प्रति रुचि में वृद्धि होगी या लंबी दूरी की यात्रा या फिर किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का आपका मन कर सकता है। आपके पेशेवर जीवन में भी कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। लेकिन, वर्ष के दूसरे भाग में बारहवें भाव के सक्रिय होने से आपके ख़र्चों में बढ़ोतरी हो सकती हैं और स्वास्थ्य समस्याएं आपको घेर सकती हैं। इन जातकों को विदेश यात्रा के अवसर भी मिलने की संभावना है।

बात करें लग्न भाव के स्वामी बृहस्पति की, तो 2024 राशिफल भविष्यवाणी कर रहा है कि साल के पहले भाग में गुरु ग्रह आपके पांचवें भाव में बैठे होंगे। हालांकि, 01 मई 2024 को बृहस्पति वृषभ राशि में आपके छठे भाव में गोचर करेंगे। ऐसे में, आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं और स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। कर्ज़ में भी वृद्धि होने की आशंका है। वहीं, शनि ग्रह धनु राशि वालों के लिए दूसरे और तीसरे भाव के स्वामी हैं और यह पूरे वर्ष कुंभ राशि में आपके तीसरे भाव में विराजमान रहेंगे। हालांकि, इस भाव में शनि की उपस्थिति आपके भीतर आत्म-सम्मान और आत्मविश्वास को बढ़ाने में मदद करेगी।

वर्ष 2024 में राहु-केतु की स्थिति को देखें तो, जहां राहु आपके चौथे भाव में बैठे होंगे, तो वहीं केतु आपके दसवें भाव में मौजूद होंगे और यह दोनों ही ग्रह पूरे साल इन्हीं भावों में रहेंगे। राहु की चौथे भाव में स्थिति घरेलू जीवन में परेशानियों का कारण बन सकती हैं। साल के दूसरे भाग में इन लोगों का मन मातृभूमि और परिवार से हट सकता है क्योंकि इस दौरान वृश्चिक राशि सक्रिय हो जाएगी। इसके विपरीत, दसवें भाव में बैठा केतु पेशेवर जीवन में आपको मेहनती और कार्योन्मुख बनाएगा जिसका लाभ आपको करियर में मिल सकता है। जैसे कि केतु असंतुष्टि की भावना का प्रतिनिधित्व करता है और इसके फलस्वरूप आप कार्यक्षेत्र में मिलने वाली उपलब्धियों से नाख़ुश दिखाई दे सकते हैं।

अच्छे स्वास्थ्य और भाग्य का साथ पाने के लिए, धनु राशि वालों को 2024 राशिफल सलाह दे रहा है कि गुरुवार के दिन तर्जनी उंगली में सोने की अंगूठी में पुखराज धारण करें। साथ ही, बृहस्पतिवार को गाय को चने की दाल और गुड़ से बनी आटे की गोलियां खिलाएं। प्रतिदिन बृहस्पति के बीज मंत्र का 108 बार जाप करें और गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करें तथा उन्हें पीले रंग के फूल अर्पित करें।

हिंदी में पढ़ने के लिए क्लिक करें: धनु 2024 राशिफल

मकर राशि

मकर राशि के जातकों के लिए 2024 राशिफल भविष्यवाणी कर रहा है कि वर्ष 2024 में आपका सारा ध्यान संपत्ति में बढ़ोतरी और धन जमा करने पर होगा और ऐसे में, आपको जीवन में कई प्रकार की अनिश्चितताओं का सामना करना पड़ सकता है। साल के शुरुआती छह महीने के दौरान शनि और बृहस्पति के दोहरे गोचर के कारण आपका चौथा भाव (मेष राशि) और आठवां भाव (सिंह राशि) सक्रिय हो जाएगा। वहीं, वर्ष के उत्तरार्ध में शनि और गुरु की दृष्टि से आपका ग्यारहवां भाव भी सक्रिय रहेगा। साल के आरंभ में आपकी रुचि संपत्ति ख़रीदने में या फिर घर को बनवाने में हो सकती है और इस राह में आपको समस्याओं का सामना करना पड़ना सकता है, लेकिन आपके कदम पीछे नहीं हटेंगे।

मकर राशि वालों को जीवन में अनेक प्रकार की अनिश्चितताओं, अचानक से आने वाली समस्याओं और बाधाओं से दो-चार होना पड़ सकता है। लेकिन, साल का दूसरे भाग आपके लिए फलदायी साबित होगा। इस दौरान आपकी सभी इच्छाएं पूरी होंगी और निवेश किये गए धन से लाभ की प्राप्ति होगी।

इसके अलावा, लग्न भाव के स्वामी शनि जो कि आपके दूसरे भाव के स्वामी भी हैं और यह पूरे साल कुंभ राशि में आपके दूसरे भाव में ही विराजमान रहेंगे। इस स्थिति को मकर राशि वालों के लिए उत्तम कहा जाएगा क्योंकि इस दौरान बचत के साथ-साथ आपके बैंक-बैलेंस में भी वृद्धि होगी। वर्ष 2024 में इन जातकों का सारा ध्यान परिवार और पारिवारिक मूल्यों पर होगा।

बृहस्पति ग्रह की बात करें तो, गुरु ग्रह आपके बारहवें और तीसरे भाव के स्वामी हैं। 2024 राशिफल के अनुसार, वर्ष के पहले भाग में बृहस्पति आपके चौथे भाव में मौजूद होंगे और 01 मई 2024 के बाद यह आपके पांचवें भाव में प्रवेश करेंगे जहां यह पूरे वर्ष रहेंगे। साल के शुरुआती महीनों में गुरु ग्रह के चौथे भाव में स्थित होने से घर-परिवार का माहौल ख़ुशियों से भरा रहेगा। साथ ही, नया वाहन खरीदने या नया घर बनवाने आदि कार्यों में भी सफलता मिलने की संभावना है।

साल के दूसरे भाग में गुरु ग्रह की पांचवें भाव में मौजूदगी मकर राशि के छात्रों के लिए उत्तम रहेगी। इसके फलस्वरूप, आप मन लगाकर पढ़ाई करेंगे और शिक्षा के क्षेत्र में आपको विदेश से भी अवसरों की प्राप्ति हो सकती हैं।हालांकि, मकर राशि के माता-पिता को अपने बच्चे के स्वास्थ्य या फिर संतान के जन्म के चलते अस्पतालों या डॉक्टरों के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। दूसरी तरफ, मकर राशि के सिंगल जातकों की मुलाकात दूर स्थान या विदेश में रहने वाले किसी व्यक्ति से हो सकती है।

छाया ग्रह राहु और केतु की स्थिति को देखें तो, राहु और केतु इस पूरे वर्ष आपके तीसरे भाव और नौवें भाव में स्थित होंगे। तीसरे भाव में राहु के होने के कारण आपकी बातों में साहस और कूटनीति की झलक दिखाई देगी और यह आपके पेशेवर जीवन के लिए लाभदायक रहेगी। हालांकि, पारिवारिक जीवन में आपको छोटे भाई-बहनों के साथ समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। इसके विपरीत, नौवें भाव में बैठे केतु के प्रभाव से धार्मिक गतिविधियों में आपकी रुचि बढ़ेगी। लेकिन, पिता के साथ विवाद और बहस होने की आशंका है।

मकर राशि के जातकों को स्वास्थ्य के प्रति सावधान रहना होगा। यदि आप उत्तम स्वास्थ्य और भाग्य का साथ चाहते हैं, तो आप दैनिक जीवन में काले रंग के कपड़े पहनें और श्रमिक वर्ग जैसे नौकर, मजदूर आदि को प्रसन्न रखें। ऐसा करने से शनिदेव का आशीर्वाद मिलता है। बुजुर्गों और दिव्यांगों की सहायता करें। साथ ही, आपको शनि के बीज मंत्र “ऊँ प्रां प्रीं प्रौं सः शनैश्चराय नमः” का जाप करना चाहिए।

हिंदी में पढ़ने के लिए क्लिक करें: मकर 2024 राशिफल

कुंभ राशि

2024 राशिफल के अनुसार, जब बात आती है निजी और पेशेवर जीवन के लक्ष्यों की पूर्ति की, तो वर्ष 2024 कुंभ राशि वालों के लिए शानदार रहेगा क्योंकि साल के पहले भाग में आपका तीसरा भाव (मेष राशि) और सातवां भाव (सिंह राशि) सक्रिय होगा। लेकिन, साल के दूसरे भाग में यानी कि 01 मई 2024 के बाद शनि और बृहस्पति के दोहरे गोचर की वजह से आपका दसवां भाव (वृश्चिक राशि) सक्रिय हो जाएगा। हालांकि, तीसरे भाव की सक्रियता आपको जीवन के महत्वपूर्ण कार्यों को करने का साहस और आत्मविश्वास देगा। आपका संचार कौशल भी प्रभावी रहेगा और ऐसे में, आप अपने विचारों को दूसरों के सामने प्रभावशाली तरीके से रखने में सक्षम होंगे जबकि सातवें भाव का सक्रिय होना उन जातकों के लिए अनुकूल साबित होगा जो शादी के बंधन में बंधना चाहते हैं।

कुंभ राशि के उन लोगों के लिए भी यह साल अच्छा साबित होगा जो पार्टनरशिप में व्यापार करना चाहते हैं। साल के दूसरे भाग में पार्टनरशिप के संबंध में आपको सकारात्मक परिणाम मिल सकते हैं। प्राइवेट सेक्टर में नौकरी करने वाले लोगों को पेशेवर जीवन में तरक्की देखने को मिलेगी। लेकिन, पूरे वर्ष लग्न भाव के स्वामी शनि की लग्न भाव में मौजूदगी के चलते आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है और शुभ फलों का आनंद लेने के लिए निरंतर प्रयास करने होंगे। साथ ही, यह आपको स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने के लिए प्रेरित करेंगे, अन्यथा स्वास्थ्य की अनदेखी के कारण आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

2024 राशिफल कह रहा है कि वित्त के कारक ग्रह बृहस्पति आपके ग्यारहवें और दूसरे भाव को नियंत्रित करते हैं। साल के पहले भाग में यह आपके तीसरे भाव में स्थित होंगे और उसके बाद, 01 मई 2024 को आपके चौथे भाव में गोचर करेंगे। इस दौरान आप संपत्ति खरीदने में, नया घर बनवाने में या घर-परिवार में होने वाले किसी मांगलिक कार्यक्रम पर काफी धन ख़र्च करेंगे।

जबकिछाया ग्रह राहु और केतु इस पूरे वर्ष आपके दूसरे और आठवें भाव में रहेंगे। ऐसे में, राहु की दूसरे भाव में उपस्थिति के चलते आपके संवाद में कूटनीति की झलक दिखाई देगी। लेकिन, यदि आपमें परिपक्वता की कमी है, तो आपको झूठ बोलने की आदत लग सकती है। साथ ही, परिवार से भी आपका मन हट सकता है। इसके विपरीत, आठवें भाव में विराजमान केतु रिसर्च या गूढ़ विज्ञान का अध्ययन कर रहे छात्रों के लिए शुभ साबित होगा। लेकिन, इस स्थिति को आपकी सुरक्षा के लिए ठीक नहीं कहा जा सकता है इसलिए बाहर आते-जाते समय या वाहन चलाते समय सावधानी बरतनी होगी।

कुंभ राशि वालों को अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करने और भाग्य का साथ पाने के लिए चांदी या वाइट गोल्ड में उच्च गुणवत्ता वाला नीलम रत्न दाहिने हाथ की मध्यमा उंगली में पहनने की सलाह दी जाती है। ऐसा करने से आपको शनि ग्रह से शुभ परिणामों की प्राप्ति होगी और साथ ही, आसपास मौजूद श्रमिकों और मजदूर वर्ग को प्रसन्न रखें। इसके अलावा, शनिवार के दिन कौवों को दाना खिलाएं और तामसिक भोजन जैसे मांस-मदिरा आदि के सेवन से बचें।

हिंदी में पढ़ने के लिए क्लिक करें: कुंभ 2024 राशिफल

मीन राशि

मीन राशि के लिए 2024 राशिफल भविष्यवाणी कर रहा है कि यह वर्ष आपके लिए थोड़ा चुनौतीपूर्ण रह सकता है क्योंकि इस पूरे साल राहु आपके लग्न भाव में मौजूद होंगे। लग्न में राहु के बैठे होने की वजह से आप स्वार्थी और खुद से प्रेम करने वाले बन सकते हैं। साथ ही, सामाजिक जीवन में आपकी छवि को राहु बड़ा बना सकता है। ऐसे में, दूसरों के साथ-साथ आप भी स्वयं के व्यक्तित्व को लेकर भ्रमित हो सकते हैं और इसके परिणामस्वरूप, आप थोड़ा असहज महसूस कर सकते हैं क्योंकि यह आपके वास्तविक व्यक्तित्व से बिल्कुल अलग होगा।

वहीं, केतु ग्रह आपके विवाह के भाव यानी कि सातवें भाव में स्थित होगा और इस स्थिति को आपके वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता है। पार्टनर के प्रति आपका रुखा व्यवहार और उन्हें नज़रअंदाज़ करने के कारण जीवनसाथी के साथ आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

लग्न भाव के स्वामी बृहस्पति की बात करें तो, साल के पहले भाग में गुरु ग्रह आपके दूसरे भाव में स्थिति होंगे और 01 मई 2024 के बाद आपके तीसरे भाव में गोचर कर जाएंगे। हालांकि, दूसरे भाव में बृहस्पति की उपस्थिति को आपके लिए अत्यंत फलदायी कहा जाएगा। इस दौरान आप परिवार और पारिवारिक मूल्यों पर ध्यान देंगे। साथ ही, आपके बैंक-बैलेंस और बचत दोनों में ही बढ़ोतरी होगी। मीन राशि वालों का संचार कौशल बेहद प्रभावशाली होगा और आपके मुंह से निकलने वाला हर शब्द दूसरों को प्रभावित करेगा। हालांकि, गुरु ग्रह का यह प्रभाव उनके तीसरे भाव में गोचर करने के बाद भी जारी रहेगा। ऐसे में, आप बातचीत के माध्यम से दूसरों के साथ अपने रिश्ते को मज़बूत बनाएंगे। छोटे भाई-बहनों के साथ भी आपका रिश्ता मज़बूत होगा और किसी धार्मिक या तीर्थस्थल की यात्रा पर जाने के योग भी बन सकते हैं। मीन राशि के जो जातक टीचर, काउंसलर या पत्रकार के रूप में कार्य कर रहे हैं, विशेष रूप से विदेश में। उनके लिए यह साल अनुकूल रहेगा और इस दौरान आप पेशेवर जीवन में तरक्की हासिल करेंगे। साथ ही, आपकी सामाजिक छवि में भी सुधार आएगा।

मीन राशि वालों के लिए शनि ग्रह आपकी कुंडली में ग्यारहवें और बारहवें भाव के स्वामी हैं। 2024 राशिफल के अनुसार, इस वर्ष शनि पूरे समय आपके बारहवें भाव में मौजूद होंगे जो कि आपको विदेश यात्रा या फिर किसी दूर स्थान की यात्रा के लिए प्रेरित करेंगे। आपके भीतर दुनिया से अलग होकर अकेले रहने की भावना प्रबल हो सकती है। साथ ही, विदेशी क्षेत्रों में धन निवेश कर सकते हैं। हालांकि, आपको इस अवधि में धन से जुड़े मामलों में सतर्क रहने की सलाह दी जाती है।

मीन राशि वालों को बेहतर स्वास्थ्य और भाग्य का साथ पाने के लिए गुरुवार के दिन तर्जनी उंगली में सोने की अंगूठी में पुखराज धारण करने की सलाह दी जाती है। बृहस्पतिवार को गुड़ से बनी आटे की गोलियां और चने की दाल गाय को खिलाएं। रोज़ाना 108 बार बृहस्पति के बीज मंत्र का जाप करें। गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करें और उन्हें पीले रंग के फूल अर्पित करें।

हिंदी में पढ़ने के लिए क्लिक करें: मीन 2024 राशिफल

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें:ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये लेख जरूर पसंद आया होगा। ऐसे ही और भी लेख के लिए बने रहिए एस्ट्रोकैंप के साथ। धन्यवाद !

More from the section: Horoscope 3586
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2023
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved