• Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2020
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

कन्या राशिफल 2021 - Kanya Rashifal 2021 in Hindi

Last Updated: 1/30/2020 5:23:35 PM

Kanya Rashifal 2021कन्या राशिफल 2021 (Kanya Rashifal 2021) के अनुसार यह साल मिश्रित परिणाम लेकर आने वाला है क्योंकि जहाँ साल की शुरुआत आपके लिए अच्छी रहेगी वहीं मध्य में आपको सावधान रहने की ज़रूरत होगी। विशेष तौर पर अप्रैल से सितंबर तक का समय आपके लिए कई परेशानियाँ लेकर आ सकता है। यदि आप व्यापार करते हैं तो आपके लिए ये समय ठीक-ठाक रहने वाला है। लेकिन किसी सहयोगी के साथ व्यापार कर रहे जातकों को हानि होने की आशंका है। आपके आर्थिक जीवन की बात करें तो आपके लिए साल की शुरुआत और साल का अंत सबसे बेहतर रहने वाले हैं। इसके अलावा मध्य में आपको धन से जुड़ी कई परेशानियों से दो-चार होना पड़ेगा। कन्या राशि के छात्रों को इस साल भर मेहनत करने की ज़रूरत होगी। आपकी मेहनत के कारण ही आपको शनि देव परिणाम देंगे। परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों का मन भ्रमित रहेगा जिससे आपको नुकसान होगा। विदेश जाकर पढ़ाई करने की इच्छा रखने वाले जातकों को अगस्त माह में शुभ समाचार प्राप्त होगा।

राज योग रिपोर्ट : जानें कुंडली में बनने वाले राज योग की जानकारी

पारिवारिक जीवन के लिए थोड़ा समय परेशान करेगा। क्योंकि साल की शुरुआत में जहाँ आपको परिवार का साथ मिलेगा वहीं अप्रैल के बाद सितंबर तक का समय थोड़ा मानसिक तनाव में वृद्धि करने वाला रहेगा। ऐसे में आपको खुद को अधिक परेशान न करते हुए परिवार में भाईचारा बढ़ाने की ओर अधिक ध्यान देने की ज़रूरत होगी। वैवाहिक जातकों के लिए ये वर्ष अनुकूल नहीं रहने वाला है क्योंकि संभावना है कि आपका अपने ससुराल पक्ष से विवाद हो। ऐसे में अपनी वाणी पर संयम रखें अन्यथा संबंधों में भी खटास आ सकती है। जीवन-साथी की भी सेहत का ख्याल रखना होगा क्योंकि उन्हें किसी प्रकार का कोई शारीरिक कष्ट होने के योग बन रहे हैं। प्रेम में पड़े जातकों के लिए वर्ष 2021 की शुरुआत और अंत बेहद अनुकूल साबित होने वाले हैं। इस समय आप अपने प्रेमी के साथ किसी यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं। जो प्रेमी प्रेम विवाह करने का सोच रहे हैं उन्हें भी इस वर्ष कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।

कन्या राशिफल 2021 के अनुसार करियर

कन्या करियर राशिफल 2021 (Kanya Career Rashifal 2021) के अनुसार इस साल आपके जीवन में कई तरह की उतार-चढ़ाव की स्थिति रहने वाली है। इस वर्ष भर शनि देव आपकी राशि के पंचम भाव में होंगे जिसके चलते आप बीच-बीच में अपनी नौकरी बदलने पर जोर देते दिखाई देंगे।

साल के मध्य में विशेष तौर पर अप्रैल से सितंबर के बीच आप अपनी पुरानी नौकरी को छोड़कर नई नौकरी ज्वाइन करने का बड़ा फैसला ले सकते हैं।

वहीं कुछ लोगों को सितंबर से नवंबर के बीच अपनी पुरानी नौकरी पर वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दोबारा बुलाया जा सकता है और साल के अंत में यानी 20 नवंबर के बाद से उनके लिए नई नौकरी में कई बेहतर मौके आने के योग बन रहे हैं।

करियर के लिहाज से आपके लिए जनवरी, मार्च और मई के महीने काफी बेहतर रहेंगे और मई की शुरुआत में कुछ लोगों को मन-चाहा ट्रांसफर मिल सकता है।

हालांकि आपको अप्रैल के महीने में विशेष सावधान रहने की ज़रूरत होगी अन्यथा आपको परेशानी हो सकती है। इस समय कार्य क्षेत्र पर अपनी सभी महिला सहकर्मियों से अच्छा व्यवहार करें अन्यथा कार्य-स्थल के कार्यों में दिक्कत आने के योग बनेंगे।

यदि आप व्यापार करते हैं तो 6 अप्रैल तक का समय व्यापारियों के लिए बेहद अनुकूल रहेगा।

उसके बाद से 15 सितंबर तक आपको बेहद सोच-समझकर निर्णय लेने की ज़रूरत होगी।

बिज़नेस से जुड़े लोगों को कोई भी बड़ा निवेश करने से बचकर रहना होगा। यदि आप इस विशेष में कोई भी फैसला ले रहे हैं तो आपके लिए बेहतर होगा कि किसी वरिष्ठ नागरिक की सलाह से इस विषय के विशेषज्ञ से उपयुक्त सलाह लेकर ही काम करें।

इसके बाद स्थितियों में सुधार आने लगेगा और 15 सितंबर से 20 नवंबर के मध्य कोई अच्छा सौदा आपके हाथ लग सकता है।

साल के अंत में खासतौर से 20 नवंबर के बाद अगर संभव हो तो अकेले ही व्यापार करना आपके लिए अच्छा रहेगा।

कन्या राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन

कन्या वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार आपके आर्थिक जीवन को देखें तो इस साल की शुरुआत में आपकी आर्थिक स्थिति थोड़ी कमजोर रहने वाली है।

उसके बाद धीरे-धीरे स्थितियों में सुधार आएगा और मंगल देव की आपकी राशि के अष्टम भाव में उपस्थिति रहने से आपको कुछ गुप्त तरीकों से आमदनी आने की संभावना रहेगी।

इसके साथ ही छाया ग्रह राहु भी आपकी राशि के नवम भाव में होंगे जिसके चलते किसी न किसी युक्ति के माध्यम से अचानक से धन की आवाजाही लगी रहेगी। जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मज़बूत बनी रहेगी।

इस वर्ष विशेष तौर से अप्रैल से सितंबर माह के मध्य आपके कई तरह के ख़र्चों के योग बनेंगे जिसके चलते आपका काफी धन भी खर्च हो सकता है। इसके चलते आपकी आर्थिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।

हालांकि उसके बाद का समय काफी अनुकूल रहेगा और धन के मामले में आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा।

कुल मिलकर कहा जाए तो विशेष तौर पर आपके लिए जनवरी और दिसंबर का महीना काफी अनुकूल रहेगा। जबकि इसके अतिरिक्त मई के महीने में भी आपको धन से जुड़े कुछ शुभ मौके प्रदान होंगे।

कन्या राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

कन्या राशि 2021 की बात करें तो ये वर्ष कन्या राशि वाले छात्रों के लिए थोड़ा नाज़ुक साबित होने वाला है। इस समय विद्यार्थियों के लिए केवल और केवल कठिन मेहनत ही एकमात्र उपाय होगा।

इस साल भर शनि की उपस्थिति आपकी राशि के पंचम भाव में होने से छात्रों को परेशानी देती रहेगी। जिसके चलते आपको पहले से अधिक कठिन मेहनत करनी होगी तभी आपको मेहनत के परिणाम मिल सकेंगे अन्यथा दिक्कतें आ सकती हैं।

छात्रों का मन पढ़ाई-लिखे में कम लगेगा जिसके चलते आपकी एकाग्रता भंग होगी और इसके परिणामस्वरूप आपकी पढ़ाई भी गड़बड़ हो सकती है।

लम्बे समय से प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को भी परिणामों में अच्छी सफलता प्राप्त करने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाना पड़ेगा तभी जाकर कुछ हद तक आंशिक कामयाबी मिल सकेगी।

हालांकि उच्च शिक्षा ग्रहण करने की इच्छा रखने वाले जातकों को कई अच्छे मौके मिलेंगे। आपको यह भी ज्ञात नहीं होगा भी कितनी आसानी से आपका काम बन गया या परिणाम आपके अनुकूल आ गए।

विदेश जाकर पढ़ाई करने की सोच रहे जातकों को विशेष रूप से अगस्त में बाहर जाकर पढ़ाई करने का मौका मिलेगा।

इसके अतिरिक्त मई का महीना भी आपके लिए बेहद अनुकूल रहेगा। इसलिए आपको ज़रूरत होगी इस समय का अधिक से अधिक लाभ उठाने की।

पॉलिटिक्स या सोशल सर्विस विषयों में पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के लिए ये साल बेहतर रहेगा और इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी के छात्रों को भी अच्छे परिणाम मिलने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं।

कन्या राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

कन्या पारिवारिक राशिफल 2021 के अनुसार कन्या राशि वाले जातकों का पारिवारिक जीवन इस साल में मिले-जुले परिणाम लेकर आने वाला है। क्योंकि जहाँ वर्ष की शुरुआत आपके लिए थोड़ी कमजोर रहेगी वहीं मध्य भाग ठीक-ठाक और साल का उत्तरार्ध आपके लिए सबसे बेहतर परिणाम लेकर आएगा।

विशेष रुप से साल के मध्य में आपको अप्रैल से सितंबर के बीच किसी पारिवारिक झगड़े से दो-चार होना पड़ सकता है। ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी झगड़े में पड़ने से खुद को रोके। अन्यथा आपकी छवि को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इस समय आपकी पारिवारिक संपत्ति से जुड़े कई विवाद भी उत्पन्न होने के योग बनेंगे। जिससे दूर रहना ही आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित होने वाला है।

साल की शुरुआत में जनवरी से अप्रैल और फिर साल के मध्य से अंत में यानी सितंबर से नवंबर के बीच का समय आपके लिए सबसे अनुकूल साबित होगा।

इस समय आपको पारिवारिक सुख मिल सकेगा क्योंकि परिवार में ख़ुशियाँ आने से परिवार में हर्षोल्लास का वातावरण बना रहेगा।

संभावना है कि इसी दौरान घर में विवाह अथवा नए मेहमान के आगमन पर कोई कार्यक्रम आयोजित हो।

इसके अतिरिक्त जनवरी, फरवरी, मई, जून और दिसंबर का महीना आपके पारिवारिक जीवन के लिए सबसे अनुकूल रहने वाला है।

कन्या राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

कन्या राशि 2021 वैवाहिक जीवन की बात करें तो इस वर्ष की शुरुआत में जो लोग अभी तक कुंवारे हैं उनके लिए जनवरी से अप्रैल तक का समय सबसे ज्यादा अनुकूल रहने वाला है। आपको अपने जीवन में किसी ख़ास से मिलने का मौका मिलेगा जिसके बाद सितंबर से नवंबर के मध्य में आपके शादी के बंधन में बंधने के योग बनेंगे।

कई जातकों को विवाह के लिए अगले वर्ष तक का इंतज़ार करना पड़ सकता है।

इसके अतिरिक्त वहीं वो जातक जो विवाहित हैं उनके लिए ये साल ठीक-ठाक ही रहेगा। जिन भी जातकों का जीवन-साथी कार्यरत है उनके जीवन-साथी को साल के शुरुआती 3 महीनों में और सितंबर से नवंबर के दौरान कार्य-क्षेत्र में ज़बरदस्त सफलता मिलेगी जिससे आपके भी आर्थिक लाभ के योग बनेंगे।

जीवन-साथी की मदद से आपकी आर्थिक स्थिति भी सुदृढ़ बनेगी। हालांकि इसके बाद का समय और उससे बीच का समय थोड़ा परेशान कर सकता है।

संभावना है कि आपके जीवन-साथी को किसी प्रकार का कोई शारीरिक कष्ट हो। ऐसे में आपको ज़रूरी होगी उनकी सेहत का ध्यान रखने की।

आप यदि विदेश जाने की इच्छा रखते हैं तो वर्ष की शुरुआत में आपको विदेश जाने का मौका मिलेगा।

आपकी किसी कारणवश अपने ससुराल पक्ष के लोगों से कहा-सुनी संभव है। ऐसे में आपको फरवरी से अप्रैल के मध्य में अपने जीवन-साथी के भाई-बहनों और उनके पिता से अपने संबंधों पर ध्यान देने की ज़रूरत होगी। अन्यथा किसी प्रकार का कोई भी बड़ा झगड़ा होने का योग बन रहा है।

अगर दाम्पत्य जातकों की बात करें तो आपकी संतान पक्ष के लिए ये साल ठीक-ठाक ही रहेगा। आपकी संतान हर कार्य में पहले से अधिक मेहनती और आज्ञाकारी बनेगी।

उनमें आपके द्वारा दिए गए सही संस्कारों की भी वृद्धि होगी और वो अहंकारी न बनते हुए परिवार को आगे बढ़ाने का विचार मन में रखेंगे और इन्ही विचारों के साथ आग बढ़ेंगे। जिससे आपको भी मान-सम्मान प्राप्त होगा।

संतान पक्ष के लिए जनवरी, फरवरी, मई, जुलाई और अक्टूबर का महीना सबसे ज्यादा अनुकूल रहेगा। क्योंकि इस दौरान उन्हें भाग्य का साथ मिलेगा जिससे वो जिस भी क्षेत्र में होंगे उसमें अपना अच्छा प्रदर्शन कर सफलता पाएंगे।

यदि आपकी कोई विवाह योग्य संतान है तो इस वर्ष उसके विवाह के योग भी बन सकते हैं।

कन्या राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

कन्या प्रेम राशिफल 2021 के अनुसार इस वर्ष में आपके प्रेम जीवन में स्थितियाँ यूँ तो सामान्य ही रहेंगी, लेकिन इस दौरान आपको अपने प्रियतम संग कई उतार-चढ़ावों से भी दो-चार होना पड़ेगा। ये उतार-चढ़ाव केवल आपको विशेष रूप से जून-जुलाई और दिसंबर के महीने में परेशान करेंगे। उसके अलावा समय सामान्य ही बिताएगा।

प्रेम में पड़े जातकों को इस साल ये हिदायत दी जाती है कि प्रियतम संग हर प्रकार के वाद-विवाद से खुद को दूर रखें अन्यथा आपके रिश्ते के लिए ये प्रतिकूल साबित नहीं होगा।

आपके लिए विशेष रूप से जनवरी के अंत से फरवरी का अंतिम और जून से जुलाई का महीना जहाँ बेहद अच्छे साबित होंगे, वहीं अक्टूबर से दिसंबर का समय आपके प्यार में आकर्षण बढ़ाने का काम करेगा तथा जनवरी मई और अक्टूबर के बीच आपसी संवाद से रिश्ता प्रबल बनेगा।

ऐसे में इस समय आपको भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा और आप प्रेमी संग अपने रिश्ते को और भी मजबूत बनाने के लिए हर संभव प्रयास करते दिखाई देंगे।

कन्या राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

कन्या स्वास्थ्य राशिफल 2021 (Kanya Health Rashifal 2021) की बात करें तो इस वर्ष आपका स्वास्थ्य आमतौर पर ठीक ही रहने की उम्मीद है। क्योंकि आपकी राशि के तीसरे भाव में छाया ग्रह केतु आपके साहस और पराक्रम में वृद्धि कर आपको चुस्ती देगा, जिससे आप त्याग करके भी लगातार आगे बढ़ते रहेंगे।

इसके साथ ही वर्ष के मध्य में गुरु बृहस्पति 6 अप्रैल को आपकी राशि के छठे भाव में विराजमान होंगे, जिसके चलते आपको 15 सितंबर तक स्वास्थ्य के लिहाज से थोड़ा सा सावधान होते हुए उसपर ध्यान देने की ज़रूरत होगी।

इस वर्ष कुछ लोगों के मधुमेह की समस्या और मूत्र जलन तंत्र संबंधित रोग खासा परेशानी का कारण बनेंगे।

इसके साथ ही आपको आमाशय में दर्द तथा अपच और एसिडिटी की संभावना भी बीच-बीच में रह सकती है।

इसके अलावा आमतौर पर स्वास्थ्य ठीक ही रहेगा लेकिन फिर भी आपको विशेष रूप से अप्रैल, अगस्त और सितंबर के महीने में अपनी सेहत के प्रति पहले से अधिक जागरूक रहने की ज़रूरत होगी। इसलिए अपना ध्यान रखें और खुद को बेकार का तनाव देने से परहेज करें।

कन्या राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  • उत्तम गुणवत्ता का पन्ना रत्न सोने की मुद्रिका में बुधवार के दिन कनिष्ठिका उंगली में धारण करना अनुकूल रहेगा।
  • मंगलवार के दिन थोड़ी साबुत मूंग की दाल भिगोकर बुधवार के दिन अपने दोनों हाथों से गौ माता को खिलाएं।
  • दुर्गा चालीसा का प्रतिदिन पाठ करना अनुकूल रहेगा।
  • माता के मंदिर में जाकर शुक्रवार के दिन एक लाल पुष्प गुड़हल का या गुलाब का चढ़ाएं।
  • चाँदी का एक ठोस चौकोर टुकड़ा सदैव अपने पर्स या पॉकेट में रखे।
More from the section: Yearly 2903
Subscribe Magazine on email:     
Brihat Horoscope Banner
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroSage.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2020
© Copyright 2020 AstroCAMP.com All Rights Reserved