• Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2020
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

कुम्भ राशिफल 2021 - Kumbh Rashifal 2021 in Hindi

Last Updated: 1/30/2020 6:18:49 PM

Kumbh Rashifal 2021कुम्भ राशिफल 2021 (Kumbh Rashifal 2021) के अनुसार कुम्भ राशि वाले जातकों के लिए अपने में बहुत सारी सौगात लेकर आने वाला है। आपको अपने कार्यक्षेत्र से अच्छे फलों की प्राप्ति होगी। खासतौर से नौकरी पेशा जातकों के लिए साल की शुरुआत जितनी अच्छी होगी उतना ही साल का अंत भी आपके लिए अनुकूल रहने वाला है। हालांकि मध्य में शत्रुओं से थोड़ा संभलकर चलने की आपको हिदायत दी जाती है। व्यापारियों के लिए भी साल उन्नति वाला साबित होगा। आपको व्यापार में सफलता और कई यात्राएं करने का अवसर भी मिलेगा जिससे आप अच्छा लाभ उठा सकेंगे। इस वर्ष आर्थिक स्थितियाँ आपकी कुछ प्रतिकूल ही रहने वाली हैं क्योंकि ग्रहों की दृष्टि आपको धन हानि के साथ-साथ आपके ख़र्चों में भी लगातार वृद्धि करने का कार्य करेंगी, जिससे आपको आर्थिक ततंगी हो सकती है। ऐसे में आपके लिए ज़रूरी होगा की एक सही रणनीति के अनुसार ही अपना ख़र्चा करें। पारिवारिक जीवन ज्यादा अनुकूल नहीं दिखाई दे रहा है क्योंकि जहाँ आपको घर से दूर जाना पड़ेगा वहीं संभावना है कि आपके पिता जी की सेहत में गिरावट आए। ऐसे में आपको खुद को शांत रखते हुए अपने परिवार को समय देने की ज़रूरत होगी अन्यथा परेशानी आ सकती हैं।

प्राप्त करें वर्ष 2021 की अपनी व्यक्तिगत कुंडली - वार्षिक कुंडली 2021

छात्रों के लिए समय अच्छा साबित होगा और उन्हें अपनी मेहनत का इस समय अच्छा फल प्राप्त हो सकता है। इसके लिए आपको अपनी मेहनत को लगातार रफ़्तार देते हुए बेहतर प्रयास करने की ज़रूरत होगी। आपका मन पढ़ाई में लगेगा, लेकिन संभावना रहेगी की आपके दोस्त आपका ध्यान भ्रमित करें। इसलिए खुद को केंद्रित रखना आपके लिए सबसे ज्यादा ज़रूरी होगा। वैवाहिक जातकों के लिए वर्ष की शुरुआत अच्छी रहेगी। आपको अपने जीवन-साथी की मदद से कोई अच्छा लाभ मिल सकता है। साथ ही उनकी मदद से आपके मान-समान में वृद्धि होगी। हालांकि वर्ष के मध्य में कुछ परेशानी आ सकती है। संतान पक्ष को भाग्य का साथ मिलेगा और उनकी उन्नति होगी, जिससे आपको भी अच्छा लगेगा।

प्रेम जीवन के लिए समय बेहद सुन्दर रहने वाला है। आपके और प्रियतम के प्रेम में वृद्धि होगी जिससे आपका रिश्ता और भी मजबूत होगा। प्रेम विवाह की सोच रहे प्रेमियों को भी इस वर्ष कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। परन्तु सेहत के लिहाज से ये वर्ष अच्छा नहीं रहने वाला है क्योंकि आपको पेट से संबंधित जहाँ अलग-अलग तकलीफें परेशानी देती रहेंगी। वहीं जोड़ों का दर्द भी आपके तनाव को बढ़ाने का कार्य करेगा। ऐसे में आपको इस ओर पहले से अधिक ध्यान देते हुए खुद की सेहत के प्रति सतर्कता बरतने की ज़रूरत होगी।

कुम्भ करियर राशिफल 2021

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार कुम्भ राशि वाले जातकों के करियर के लिए ये साल थोड़ा उतार-चढ़ाव से भरा रहेगा। क्योंकि साल की शुरुआत में आपको जितना भाग्य का साथ मिलेगा, उतना ही स्थितियों में धीरे-धीरे परिवर्तन आता जाएगा।

कार्यक्षेत्र पर आपको शुरुआत में ही अपने सहकर्मियों का सहयोग प्राप्त होगा। जिस दौरान आप सभी कार्य समय से पहले पूरा कर पाने में भी सफल होंगे।

जो लोग नौकरी में परिवर्तन करने का सोच रहे थे, उन्हें विशेष तौर से जनवरी तथा अप्रैल और मई के महीने में नौकरी बदलने में सफलता मिलेगी।

इसके बाद वर्ष के मध्य में यानी जून से जुलाई के मध्य आपको थोड़ा सावधान होकर चलना होगा क्योंकि संभावना है कि इस समय आपके विरोधियों के सक्रिय होने से आपको अपने कार्य क्षेत्र में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़े।

फिर बाद में जुलाई के अंतिम सप्ताह से सितंबर तक स्थितियों में सुधार आएगा और ये समय आपके करियर के लिए सबसे ज्यादा बेहतर रहेगा।

अक्टूबर के महीने में नौकरीपेशा जातकों के स्थानांतरण की संभावना है तथा दिसंबर का महीना आपके कार्य क्षेत्र में ज़बरदस्त सफलता लेकर आएगा।

यदि आप व्यापार करते हैं तो इस साल आपको बिज़नेस से जुड़ी अनेक यात्राओं पर जाने का मौका मिलेगा।

व्यापारी वर्ग को विशेष रूप से जुलाई और अगस्त तथा दिसंबर के महीने में ज़बरदस्त सफलता मिलने का योग बनेगा। हालांकि इस दौरान आपको किसी भी निवेश को करते हुए पहले से ज्यादा सावधानी बरतने की ज़रूरत होगी।

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन

Kumbh rashifal 2021 में आपके आर्थिक जीवन में कुछ परेशानी आती दिखाई दे रही हैं क्योंकि पर्यंत शनि देव के आपकी राशि के द्वादश भाव में विराजमान होने से आपके ख़र्चों में लगातार वृद्धि होगी।

इसके चलते आपकी आर्थिक स्थिति काफी हद तक डामाडोल भी रह सकती है। इसलिए आपके लिए बेहतर होगा की शुरुआत से ही अपने ख़र्चों पर लगाम लगाते हुए उसे संचय करने के लिए प्रयास करें।

इसके साथ ही गुरु बृहस्पति भी शुरुआत से अप्रैल तक आपकी ही राशि में विराजमान रहेंगे। जिसका सीधा असर आपके आर्थिक जीवन पर पड़ सकता है।

इसके बाद 15 सितंबर से 15 नवंबर के बीच में अचानक से फिर ख़र्चों में वृद्धि देखने को मिलेगी जिससे मानसिक तनाव भी बढ़ेगा।

आपका मन धार्मिक कार्यों और परोपकार के कामों में अधिक लगेगा जिसके चलते आपका अधिक धन भी खर्च हो सकता है।

इस वर्ष आपकी आमदनी में कमी साफ़ तौर से देखी जाएगी। ऐसे में आपको निराश न होते हुए खुद को सकारात्मक रखने की ज़रूरत होगी।

हालांकि जनवरी, फरवरी, अप्रैल और मई का उत्तरार्ध व सितंबर और दिसंबर का महीना आमदनी के मामले में थोड़ा ज्यादा अच्छा परिणाम लेकर आएँगे।

2021 कुम्भ राशिफल के अनुसार शिक्षा

वर्ष 2021 में कुम्भ राशि के छात्रों को शिक्षा के मामलों में सामान्य से अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे।

विशेष तौर पर अप्रैल के महीने में आपको अपनी परीक्षा में अच्छे परिणाम मिलेंगे जिससे आपका मन भी प्रफुल्लित होगा।

हालांकि वो छात्र जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं उनके लिए समय अधिक अनुकूल नहीं दिखाई दे रहा क्योंकि उन्हें इस समय अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए पहले से अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है।

उच्च शिक्षा के क्षेत्र में लगे विद्यार्थियों के लिए जनवरी से लेकर फरवरी का महीना व अप्रैल का उत्तरार्ध महीना और फिर सितंबर का महीना काफी अनुकूल रहने वाला है। ऐसे में आपका मन पढ़ाई में अधिक लगेगा और आपको अपनी मेहनत के अनुसार ही फलों की प्राप्ति होगी।

सेमी टेक्निकल और टेक्निकल पढ़ाई करने वाले जातकों के लिए समय सामान्य ही परिणाम लेकर आ रहा है। इसलिए आपको इस समय का अपने तरीके से लाभ उठाना होगा।

जनरल एवं मीडिया, इनफार्मेशन, टेक्नोलॉजी और आर्किटेक्चर की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को इस वर्ष बेहतर नतीजे मिलने की संभावना अधिक रहेगी।

पढ़ें: अंक राशिफल 2021

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन के लिए ये साल कुछ प्रतिकूल साबित हो सकता है क्योंकि इस पूरे ही वर्ष पर्यंत राहु ग्रह आपके चतुर्थ भाव में रहेगा। जिससे आपको अपने पारिवारिक सुख में कमी महसूस होगी।

कार्य की अधिकता और उसकी व्यस्तता के चलते आपको परिवार से दूर जाना पड़ सकता है।

यदि आप अभी तक किराए के मकान में रहते हैं तो आपको कुछ अच्छे परिणाम प्राप्त हो सकते है जिससे आपको थोड़ा सुकून मिलेगा, लेकिन अपने घर में रहते हैं तो किसी कारणवश परिवार से दूर जाने की संभावना रहेगी।

आप इस वर्ष अपने पारिवारिक दायित्वों को निभाएंगे जिसपर आपका धन भी खर्च हो सकता है। इस कारण आपके ऊपर अतिरिक्त आर्थिक बोझ बढ़ेगा।

जहाँ छोटे भाइयों के लिए समय अच्छा नहीं है क्योंकि उन्हें थोड़ी परेशानी होने की संभावना रहेगी। वहीं बड़े भाई-बहन आप से वार्ता कर आप से किसी तरह की मदद की उम्मीद कर सकते हैं।

पिता जी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें क्योंकि पिता को कुछ सेहत से जुड़ी समस्याएं रह सकती हैं।

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

कुम्भ वर्ष कुंडली 2021 के अनुसार वैवाहिक जातकों को सामान्य ही फल प्राप्त होंगे। क्योंकि जहाँ दांपत्य जीवन के लिहाज से सब ठीक-ठाक रहने की उम्मीद है तो वहीं आपको अपने वैवाहिक जीवन में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे।

यदि आपका जीवनसाथी नौकरी करता है तो उन्हें अपने कार्य क्षेत्र में भरपूर सफलता मिलेगी, जिससे परिवार का माहौल भी अच्छा रहेगा।

रिश्तों में यदि कोई समस्या चल रही है तो उसे समाप्त करने का समय आ गया है। जिसके लिए आपको खुद प्रयास करते हुए हर विवाद को सुलझाने की ज़रूरत होगी।

वैवाहिक जातकों को विशेष रूप से जनवरी के महीने में अपने जीवनसाथी के माध्यम से कोई अच्छा लाभ मिलेगा।

हालांकि इसके बाद अप्रैल से मई के मध्य जीवनसाथी के व्यवहार से आपके मानसिक तनाव में वृद्धि होगी।

इसके अतिरिक्त जुलाई से अगस्त तक का समय भी सामान्य से थोड़ा कमजोर ही रहेगा। इस दौरान आपको खुद को किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से बचाना होगा।

आपके दांपत्य जीवन की बात करें तो उसके लिए फरवरी से मार्च व अप्रैल, साथ ही जून माह की शुरुआत काफी बेहतर रहने वाली है। इस समय आपकी संतान को भाग्य का साथ मिलेगा।

विशेष रूप से जुलाई से अगस्त का समय आपके दांपत्य जीवन में प्यार को बढ़ाने का कार्य करेगा। और फिर इसके अतिरिक्त सितंबर के महीने में आप अपने जीवनसाथी व संतान के साथ कहीं दूर घूमने जाने का प्लान बनाएँगे। जहाँ आपका धन तो ख़र्च होगा लेकिन आपको सुकून की अनुभूति भी होगी।

जीवन साथी के माध्यम से आपके मान-सम्मान में वृद्धि होने की संभावना है जिसके चलते लोग आपसे सलाह लेते नज़र आएँगे।

कुल मिलकर कहें तो संतान के लिहाज से साल अच्छा रहने की संभावना है।

हालांकि बीच-बीच में आपकी संतान का स्वास्थ्य आपको परेशान कर सकता है। इसलिए उनके स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें।

संतान यदि पढ़ाई करती है तो अपनी शिक्षा में उनका प्रदर्शन पहले से बेहतर रहने की संभावना है और यदि वो कार्य क्षेत्र में है तो उनके कार्यस्थल पर कोई बड़ा बदलाव आ सकता है।

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम में पड़े जातकों के लिए ये वर्ष काफी अच्छा साबित होने वाला है क्योंकि आपको अपने प्रेम जीवन में इस समय अनुकूल परिणाम हासिल होंगे।

काम की अधिकता रहेगी लेकिन आपका प्रियतम इस साल अपनी मीठी बातों से आपका मन प्रसन्न रखेगा। जिससे आपका सारा तनाव दूर हो सकेगा।

आप इस वर्ष अपने प्यार को आगे बढ़ाने का विचार कर सकते हैं। जिसके चलते ही साल के उत्तरार्ध में आप अपने प्रेमी संग प्रेम विवाह में बंधने का फैसला ले पाएंगे।

विशेषरूप से जनवरी-फरवरी में आपके प्रियतम को किसी आवश्यक कार्य से दूर जाना पड़ सकता है लेकिन बावजूद इसके आप दोनों के रिश्ते में दूरियाँ नहीं आएँगी और दोनों में संवाद बना रहेगा।

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

कुम्भ वार्षिक राशिफल 2021 में स्वास्थ्य के लिहाज से ये वर्ष उम्मीद से थोड़ा कम अच्छा रहेगा क्योंकि आपका राशि स्वामी शनि वर्ष पर्यंत के दौरान आपकी राशि के द्वादश भाव में रहेगा जिससे आपका स्वास्थ्य कुछ कमजोर होगा।

इस वर्ष आपको विशेष रूप से पैरों में दर्द, गैस एसिडिटी, अपाच, सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। ऐसे में आपको अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखना होगा। अन्यथा इन समस्याओं के चलते आप ठीक से कोई भी कार्य कर पाने में असमर्थ महसूस करेंगे।

इस वर्ष आपको सलाह दी जाती है कि किसी भी छोटी से छोटी स्वास्थ्य समस्या को नज़रअंदाज़ न करें, क्योंकि ऐसा करना आपके लिए इस समय बहुत नुकसानदायक रहेगा।

मुख्यतौर पर आपको अप्रैल से सितंबर के मध्य अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देना होगा। इसके लिए जब-जब समय मिले योग व व्यायाम करते रहें।

कुम्भ राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  • अपने भाग्य को मजबूत बनाने के लिए शुक्र ग्रह का रत्न हीरा अथवा ओपल धारण करना आपके लिए उत्तम रहेगा, जो आपको शुक्रवार के दिन चाँदी की अंगूठी में अनामिका उंगली में धारण करना चाहिए।
  • स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने के लिए आपको बिच्छू जड़ी अथवा धतूरे की जड़ शनिवार के दिन दाहिनी बाजू अथवा गले में धारण करनी चाहिए।
  • आप चार मुखी तथा सात मुखी रुद्राक्ष भी पहन सकते हैं।
  • शनिवार के दिन चींटियों को आटा डालना और दिव्यांग जनों को भोजन कराना उत्तम रहेगा।
  • नियमित रूप से गौ माता की सेवा करें तथा स्त्रियों का सम्मान करें और माता महालक्ष्मी की उपासना करें।
More from the section: Yearly 2908
Subscribe Magazine on email:     
Brihat Horoscope Banner
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroSage.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2020
© Copyright 2020 AstroCAMP.com All Rights Reserved