• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

कुंभ राशिफल 2022: Kumbh Rashifal 2022 in Hindi

Author: Vijay Pathak | Last Updated: Wed 5 Jan 2022 11:45:28 PM

कुंभ राशिफल 2022 (Kumbh Rashifal 2022) के अनुसार, यह साल आपके लिए सामान्य रूप से शानदार रहने वाला सिद्ध होगा। क्योंकि इस वर्ष करियर में जहाँ आपको सफलता मिलेगी, तो वहीं आपकी मेहनत आपके जीवन में कई बदलाव भी लाने वाली है। क्योंकि वर्ष के पहले चार महीनों में, आपके राशि स्वामी शनि का अपनी ही राशि में गोचर करना, आपको अधिक मेहनत करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। जिससे आपकी निर्णय क्षमता और अधिक बेहतर हो सकेगी। साथ ही सामाज में भी आपको कुछ महत्वपूर्ण परिस्थितियों से दो-चार होना पड़ेगा। इसके अलावा भी कुंभ राशि के जातकों के लिए आने वाले नव वर्ष से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी, हम इस लेख में विस्तार से लेकर आए हैं।

Kumbh Rashifal 2022

कुंभ राशिफल 2022 के अनुसार आपके करियर को समझें तो, उसमें आपको सफलता मिलेगी। परन्तु शनि देव का प्रभाव आपको कुछ आलस भी देगा। ऐसे में यदि आप अपने आलस का त्याग करने में सफल रहेंगे, तो आपको अपार तरक्की करने से कोई नहीं रोक सकेगा। वहीं आर्थिक जीवन में भी, आप अलग-अलग संपर्कों से सालभर धन अर्जित करने में सक्षम होंगे, क्योंकि आपके राशि स्वामी का आपके धन के दूसरे भाव को प्रभाव करना, आपके बैंक बैलेंस को बढ़ाने का कार्य करेगा। साथ ही आप अपना कोई ऋण या कर्ज चुकाने में भी सफल रहने वाले हैं।

अन्य राशियों के बारे में यहां पढ़ें- कुंभ राशिफल 2023

अब आपके पारिवारिक जीवन को देखें तो, उसके लिए यूँ तो ये वर्ष सामान्य ही रहेगा। लेकिन पिताजी से आप वो सहयोग प्राप्त कर सकेंगे, जिसकी इच्छा आपको बीते कई समय से थी। शुरूआती भाग में आपको थोड़ा अधिक सावधान होते हुए, घरवालों से हर प्रकार के विवाद करने से बचना होगा। क्योंकि आपके घरेलू सुख-सुविधाओं के चतुर्थ भाव में राहु ग्रह की उपस्थिति, आपको थोड़ा अधिक सतर्क रहने की ओर इशारा कर रही है। वहीं यदि आप छात्र हैं तो, ये अवधि आपके लिए यूँ तो अच्छी होगी। परंतु आपको अपने आलस का त्याग कर खुद को अतिरिक्त मेहनत के लिए प्रेरित करना, इस वर्ष सीखना होगा।

अब अगर बात करें आपके प्रेम संबंधों की तो, इस वर्ष जहाँ प्रेमी जातकों के जीवन में अपार प्रेम और रोमांस की वृद्धि, आपको प्रेमी के साथ प्रेम विवाह में बंधने का अवसर दे सकती है। तो वहीं शादीशुदा जातकों को इस वर्ष अपने जीवनसाथी से खुद भी अपशब्द कहने और उनके व अपने ससुराल पक्ष से अमर्यादित आचरण करने से बचना होगा। हालांकि कुंभ राशि के कुछ जातकों को स्वास्थ्य से जुड़ी यूँ तो कोई बड़ाई समस्या परेशान नहीं करेगी, परंतु बावजूद इसके आपको कुछ मानसिक तनाव में वृद्धि से दो-चार होना पड़ सकता है। जिसका नकारात्मक असर सीधे तौर पर आपके स्वभाव में, चिड़चिड़ापन लेकर आएगा।

क्या आपकी कुंडली में हैं शुभ योग? जानने के लिए अभी खरीदें बृहत् कुंडली

Read in English - Aquarius Horoscope 2022

कुंभ राशिफल 2022 के अनुसार आर्थिक जीवन

कुंभ राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, उसमें आपको सामान्य से बेहतर फलों की प्राप्ति होगी। विशेष रूप से इस वर्ष की शुरुआत में आप अलग-अलग माध्यमों से अच्छा धन लाभ प्राप्त करने में सफल रहेंगे। क्योंकि 16 जनवरी को मंगल का धनु राशि में होने वाला गोचर, आपके आर्थिक जीवन में सकारात्मक बदलाव लेकर आएगा, जिससे आपको भाग्य का साथ मिलेगा और आप हर प्रकार की आर्थिक तंगी से निजात पा सकेंगे। मार्च माह के बाद का समय भी आपके लिए और भी अच्छा रहने वाला होगा, क्योंकि इस दौरान आपके राशि स्वामी का आपकी ही राशि में उपस्थित होना आपकी स्थिति में अनुकूलता लाने का कार्य करेगा। इससे आपके धन अर्जित करने के योग बनाएगा और आप अपने जीवन में पूर्व के किए गए हर निवेश से अच्छा धन अर्जित कर सकेंगे।

मार्च माह की शुरुआत से, आपकी राशि में अनुकूल योग का निर्माण होगा। जिसके परिणामस्वरूप आपकी आर्थिक स्थिति और अधिक बेहतर हो सकेगी। साथ ही इससे आप अपने रुके हुए धन को प्राप्त करने में भी सफल होंगे। ख़ासतौर से यदि आपका पैसा कही अटका हुआ था तो, उसके मिलने की संभावना इस दौरान सबसे अच्छी रहने वाली है।

हालांकि इस वर्ष आपके ख़र्चों में वृद्धि भी होगी, खासतौर से साल की शुरुआत से जब आपके राशि स्वामी आपके ख़र्चों के द्वादश भाव में विराजमान होंगे। तब आपको अपने धन खर्च पर नियंत्रण करते हुए, अपनी हर नई योजना में पैसा लगाने से पहले घर के बड़े-बुजुर्गों की सलाह लेने की हिदायत दी जाती है। इस दौरान कई जातक घर-परिवार और अपनी स्वयं की कुछ इच्छाओं की पूर्ति के लिए संचय किये धन का एक बड़ा हिस्सा खर्च कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ जातक विदेशी सम्पर्कों और स्रोत्रों से भी धन कमाने में सफल होंगे।

मध्य अप्रैल से राहु का स्थान परिवर्तन मेष राशि में होने से, आपकी राशि का तृतीय भाव सक्रिय होगा परंतु ध्यान देने की यह बात है कि इस दौरान आप धन के लालच से बचें, क्योंकि इस दौरान आप धन से जुड़े निर्णय लेने में कुछ जल्दबाज़ी दिखा सकते हैं। जिसके चलते आपको भविष्य में भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता हैं। नवंबर और दिसंबर माह, यानी साल के अंतिम भाग में, आपके एकादश भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति की असीम कृपा के कारण आपको हर प्रकार से आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकेगा। फिर चाहे आप नौकरी करते हो या व्यापार, दोनों ही दृष्टि से आप अपना रुका हुआ पैसा पुनः प्राप्त कर सकेंगे। कई जातकों को इस वर्ष कई यात्राओं पर भी जाना पड़ सकता है। ये यात्राएं ज्यादातर आपके लिए शुभ रहेंगी।

कुंभ राशिफल 2022 के अनुसार स्वास्थ्य

कुंभ स्वास्थ्य राशिफल 2022 के लिहाज़ से, आने वाला नव वर्ष आपकी राशि के लिए सामान्य ही रहने वाला है। हालांकि साल के शुरुआती माह यानी, जनवरी के मध्य से आपको कुछ मानसिक परेशानी संभव है। जिससे आपके तनाव में वृद्धि होगी। क्योंकि इस समय आपकी हानि के द्वादश भाव में कई ग्रहों का गोचर होने वाला है। इसके बाद फरवरी से लेकर मई तक, आपको कई प्रकार की बाहरी परेशानियों से दो-चार करना पड़ सकता है। हालांकि आपको इस समय ये समझने की ज़रूरत होगी कि खुद को स्वस्थ रखने के लिए, जितना संभव हो बाहरी वस्तुओं को लेकर ज्यादा चिंता करने से बचें।

इसके बाद अप्रैल माह के मध्य में, छाया ग्रह राहु का मेष राशि में गोचर होगा। जिसके परिणामस्वरूप वो आपके तृतीय भाव में विराजमान होंगे। इसके कारण अप्रैल के मध्य से जून माह तक, आपके भाई-बहनों को कुछ स्वास्थ्य कष्ट संभव है। ऐसे में उनके स्वास्थ्य का विशेष रखें और छोटी से छोटी परेशानी होने पर भी, डॉक्टर के पास लेकर जाएं। अन्यथा छोटी दिखने वाली समस्या भी किसी गंभीर बीमारी का रूप ले सकती हैं। फिर मई से लेकर अक्टूबर तक, आपके जीवन में सकारात्मकता आएगी। क्योंकि इस अवधि में जीवन को शक्ति व ऊर्जा देने वाले मंगल ग्रह क्रमशः आपकी राशि के दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें भाव से गोचर करेंगे। जिसके परिणामस्वरूप आपको ताकत मिलने के साथ-साथ आपकी सहनशक्ति में भी सुधार होगा। ऐसे में यदि आप किसी पूर्व की समस्या से परेशान थे तो, आपको उससे निजात मिल सकेगी। साथ ही जुलाई और अगस्त के दौरान, आपकी मां की सेहत में भी सुधार आएगा। क्योंकि जुलाई की शुरुआत में ही, आपके चतुर्थ भाव के स्वामी अपने ही भाव में अनुकूल स्थिति में उपस्थित होंगे। ऐसे में यदि उन्हें कोई सेहत से जुड़ी परेशानी थी तो, उन्हें इस कारण अपनी हर प्रकार की परेशानियों से निजात मिलने के योग बनेंगे।

गौरतलब है कि साल का अंतिम महीना यानी दिसंबर माह, आपको पेट संबंधित कुछ परेशानियां दे सकता हैं। ऐसे में इस समय कुछ भी समस्या के प्रति ज़रा भी लापरवाही न बरतें और ज़रूरत पड़ने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

कुंभ राशिफल 2022 के अनुसार करियर

करियर राशिफल 2022 के अनुसार, कुंभ राशि के जातकों के लिए यह वर्ष अनुकूल रहने वाला है। साल के प्रथम माह में मंगल का धनु राशि में होने वाला गोचर, आपके लाभ के एकादश भाव को प्रभावित करेगा। जिससे आप करियर की दृष्टि से अपार सफलता प्राप्त करने में सक्षम होंगे। खासतौर से यदि आप व्यापारी हैं तो, आपको इस समय सबसे अधिक अच्छा लाभ मिलने के योग बनते नज़र आ रहे हैं। वहीं यदि आप नए व्यापार की ओर अग्रसर थे तो, आपके लिए जनवरी से लेकर मई तक का समय अनुकूल रहेगा। साथ ही नौकरी पेशा जातकों को भी, इस दौरान कार्यक्षेत्र पर अच्छा प्रमोशन मिलने के योग बनेंगे।

इसके अलावा अप्रैल माह से शनि का आपकी ही राशि में गोचर होगा। जिससे आपका लग्न भाव सक्रिय होने से, शनि देव आपको अतीत में किए गए अपने सभी कार्यों का उच्च व अनुकूल परिणाम देने में पूर्ण सहयोग करेंगे। हालांकि इस दौरान आपके आलस में भी वृद्धि होगी। इसलिए अपने आलस को त्यागें और, केवल और केवल अपने लक्ष्य के प्रति ही खुद को केंद्रित रखें।

वो जातक जो साझेदारी का व्यापार करते हैं, उन्हें इस दौरान खासतौर से अपने पार्टनर से अपने संबंध बेहतर करने चलने की सलाह दी जाती है। ऐसे में अपने बीच के तालमेल को बेहतर करें और उनसे झूठ बोलने से बचें। इसके बाद सितंबर, अक्टूबर और नवंबर के महीने के दौरान, आपके दशम भाव के स्वामी क्रमशः आपके चतुर्थ और पंचम भाव में गोचर करेंगे, इस दौरान वो आपके कार्यक्षेत्र और आय के भाव को सबसे अधिक प्रभावित करने वाले हैं। इससे नौकरीपेशा जातकों के जीवन में कई बदलाव आएंगे। क्योंकि योग बन रहे हैं कि किसी कारणवश आपका कार्यस्थल पर अपने अधिकारियों और अपने बॉस के साथ छोटा-मोटा विवाद हो, जिससे उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है।

इसके अलावा साल का अंत, आपके करियर के लिहाज़ से सबसे अधिक अच्छा सिद्ध होगा। वहीं यदि आप विदेश से संबंधित व्यापार करते हैं या किसी मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत हैं तो, आपके लिए नवंबर तक की अवधि अनुकूल रहने वाली है। क्योंकि इस समय आपकी राशि के स्वामी शनि देव का आपके विदेश के भाव में उपस्थित होना, आपको अनुकूल परिणाम देने का कार्य करेगा। ऐसे में वो जातक जो विदेश जाने के इच्छुक थे, उन्हें भी इस दौरान कार्यक्षेत्र से संबंधित किसी विदेशी यात्रा पर जाने में सफलता मिलेगी।

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

कुंभ राशिफल 2022 के अनुसार शिक्षा

कुंभ राशि के अनुसार, साल 2022 शिक्षा की दृष्टि से आपके लिए अच्छा रहेगा। क्योंकि वर्ष की शुरुआत में ही मंगल देव आपकी राशि के शिक्षा के पंचम भाव को दृष्टि करेंगे, जिससे छात्रों की गतिशीलता और प्रतिस्पर्धी भावना में वृद्धि होगी। हालांकि शुरुआती समय में आपको पढ़ाई-लिखाई में अधिक मेहनत करते हुए, उसपर अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता होगी। क्योंकि तभी आप आने वाली परीक्षा में बेहतर करने में सफल होंगे। इसके अलावा 26 फरवरी से मंगल ग्रह का आपकी राशि के द्वादश भाव में होने वाला स्थान परिवर्तन, निश्चित तौर पर शिक्षा में आपसे अधिक मेहनत कराने वाला है।

वहीं अप्रैल के मध्य से शनि का भी आपकी ही राशि में विराजमान होना, अप्रैल से आपसे अधिक मेहनत कराएगा। क्योंकि इस दौरान कर्मफल दाता शनि छात्रों को सबसे अधिक समस्या देने का कार्य करेंगे, जिससे उनका मन शिक्षा से भर्मित दिखाई देगा। ऐसे में उन्हें अपनी मेहनत और अपनी शिक्षा पर पूर्ण विश्वास रखते हुए, खुद को एकाग्रचित्त होकर पढ़ाई की ओर केंद्रित रखने की ज़रूरत होगी।

इसके अलावा गुरु बृहस्पति का आपकी प्रतियोगिता के भाव को दृष्टि करना उन जातकों के लिए ये वर्ष विशेष उत्तम बनाएगा, जो प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी में लगे हैं। वहीं अपनी पढ़ाई खत्म कर चुके जातकों को सितंबर माह से लेकर नवंबर माह तक, हर कार्य में सफलता मिलने के साथ ही अच्छी जगह या संगठन में नौकरी मिलने के योग भी बनेंगे। साथ ही साल का अंत भी, आपकी शिक्षा के लिए अच्छे योग दर्शा रहा है।

कुंभ राशिफल 2022 के अनुसार पारिवारिक जीवन

कुंभ राशिफल 2022 के अनुसार आपके पारिवारिक जीवन को समझें तो, उसमें इस वर्ष कुंभ राशि के जातकों को सामान्य ही फलों की प्राप्ति होगी। क्योंकि इस वर्ष आपके पारिवारिक जीवन में कुछ ख़ास बदलाव नहीं आएंगे। हालांकि जनवरी से लेकर मार्च के मध्य तक, आपको कुछ पारिवारिक समस्याएं या पारिवारिक विवाद से दो-चार होना पड़ सकता है। क्योंकि वर्ष की शुरुआत में ही लाल ग्रह मंगल द्वारा आपके परिवार के दूसरे भाव को दृष्टि करना, आपके मानिसक तनाव में वृद्धि का कारण बनेगा। परंतु ये वो समय होगा जब आपको अपने पिता का सहयोग और साथ मिलता रहेगा, जिसकी मदद से आप काफी हद तक खुद को सामान्य रख पाएंगे।

इस वर्ष जब छायाग्रह राहु का गोचर मेष राशि में और कर्मफल दाता शनि का गोचर कुंभ राशि में होगा तो, ये स्थिति विशेषरूप से आपके पारिवारिक जीवन को प्रभावित करेगी। जिसके कारण आपके मन में जिद्दीपन आएगा, साथ ही किसी कारणवश कई जातकों को अपने घर-परिवार से दूर भी जाना पड़ सकता है। वर्ष के पहले भाग में आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखने की भी सलाह दी जाती है। साथ ही इस समय आपका हर प्रकार के कोर्ट-कचहरी के मामलों से भी दूरी बनाए रखना ही, आपके और परिवार के लिए बेहतर रहेगा।

इसके बाद जून से लेकर सितंबर माह का समय भी ऐसी कई स्थितियों की ओर इशारा कर रहा है, जब आपको अपने परिवार से दूर जाना पड़ेगा। खासतौर से अगस्त माह के दौरान, मंगल ग्रह द्वारा आपके चतुर्थ भाव को प्रभावित करना, आपके लिए घर से दूर जाने के योग बनाएगा। हालांकि इससे अपने परिवार के प्रति प्रेम और मजबूत रिश्ता बनाने में आपको मदद मिलेगी। फिर साल के अंतिम 3 महीने, यानी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर में आपके भाई-बहनों खुलकर आपका सहयोग करेंगे। साथ ही गुरु बृहस्पति की असीम कृपा और आशीर्वाद आपके परिवार के दूसरे भाव पर होने से, आप घर के बड़े-बुजुर्गों का भी आशीर्वाद प्राप्त करने में सक्षम होंगे। वर्ष की ये अवधि आपके लिए सबसे अधिक उत्तम रहेगी, क्योंकि इस दौरान आपको परिवार के द्वारा मान-सम्मान की प्राप्ति होने के योग भी बनेंगे।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

कुंभ राशिफल 2022 के अनुसार वैवाहिक जीवन

कुंभ राशिफल 2022 के अनुसार, कुंभ राशि के विवाहित जातकों के लिए यह समय मिश्रित परिणाम लेकर आ रहा है। क्योंकि जहाँ शुरुआती भाग में आपको कुछ कष्टों से दो-चार होना पड़ेगा। तो वहीं साल के दूसरे भाग में परिस्थितियां बेहतर होती प्रतीत होगी, और आप जीवनसाथी के प्यारे और सहयोगी मूड में होने के कारण, पुनः अपने रिश्ते में नएपन का अनुभव कर सकेंगे। यदि पूर्व का कोई विवाद चल रहा था तो, जनवरी का माह आप उसे सुलझाने में ही गुजार सकते हैं। इसके अलावा जनवरी से लेकर अप्रैल तक भी, जीवनसाथी व ससुराल पक्ष से आपको लगातार तनाव मिलता रहेगा। खासतौर से मार्च के महीने में आपके अष्टम भाव के स्वामी बुध का आपके विवाह के भाव को दृष्टि करना, आपके रिश्ते में गलतफहमी उत्पन्न करेगा। जिसके परिणामस्वरूप आप खुद को कई प्रकार की मानसिक चिंताओं से घिरा हुआ पाएंगे।

हालांकि मध्य भाग के दौरान यानी जून और जुलाई के माह में, आप दोनों के बीच समझौता देखने को मिलेगा। जिसके बाद खासतौर से सितंबर के माह में, आप दोनों के बीच पुनः प्रेम और रोमांस की वृद्धि होगी। इससे आप दोनों का एक दूसरे के प्रति प्रेम और विश्वास बढ़ाएगा। इस वर्ष ग्रहों की चाल दर्शा रही है कि मई से लेकर दिसंबर तक, आप दोनों एक साथ किसी धार्मिक यात्रा या किसी अच्छे स्थान की यात्रा पर घूमने-फिरने जाने की योजना बना सकते हैं। इस यात्रा से आप दोनों के बीच प्रेम की भावना और अधिक बढ़ सकेगी और, कुछ नवविवाहित जातक अपने दांपत्य जीवन में विस्तार के बारे में भी सोच-विचार करते दिखाई देंगे।

कुंभ राशिफल 2022 के अनुसार प्रेम जीवन

प्रेम राशिफल 2022 के अनुसार, ये वर्ष कुंभ राशि वाले जातकों के प्रेम संबंधों में अनुकूलता लेकर आ रहा है। क्योंकि इस वर्ष आप पूर्णरूप से अपने प्रेमी को खुश रखने में सक्षम होंगे, जिससे आपका रिश्ता और अधिक बेहतर बन सकेगा। इस वर्ष आपके रिश्ते में प्रेम की अधिकता भी साफ़ देखी जाएगी, जिससे कई जातक अपने प्रेमी को अपने जीवनसाथी के रूप में चुनते हुए, आगे बढ़ने का संकप भी ले सकेंगे।

हालांकि अप्रैल में शनि का होने वाला गोचर, कुछ समस्या दे सकता है। इसलिए आपको इस दौरान सबसे अधिक अपने शब्दों पर नियंत्रण रखने और किसी भी कार्य में जल्दबाज़ी न करने की सलाह दी जाती है। फिर इसके बाद अप्रैल से गुरु बृहस्पति का गोचर मीन राशि में होने से, आपकी राशि का द्वितीय भाव प्रभावित होगा। जिसके परिणामस्वरूप परिस्थितियां पुनः बेहतर हो सकेंगे और कुछ प्रेमी जातक प्रेम विवाह में बंधने का फैसला भी ले सकेंगे। इसके बाद पुनः जून के बाद पंचम भाव के स्वामी बुध का अपने ही भाव में उपस्थित होना, आपको अपने रिश्ते में सफलता मिलने के योग बनाएगा। परंतु इस समय भी आपको सबसे अधिक प्रियतम की बातों को समझने की ओर, अपने प्रयास सबसे अधिक करने की ज़रूरत होगी। क्योंकि ऐसा करके आप अपने बीच की हर गलतफहमी को दूर कर, अपने संबंधों को और अधिक मधुर बनाने में सफल रहेंगे।

कुंभ राशिफल 2022 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  1. नियमित रूप से, आपको इस वर्ष शनि देव की पूजा करनी चाहिए और विधि-विधान अनुसार सात मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

  2. हर शनिवार को गाय को गुड़-रोटी खिलाएँ व उनकी चरण की धूल अपनी माथे पर लगाने से भी, आपको अपार सफलता मिलेगी।

  3. जीवन में लाभकारी परिणामों के लिए, शनिवार के दिन लोहे का दान करें।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

More from the section: Horoscope 3207
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2023
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved