• Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2020
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

लाल किताब राशिफल 2020 - Lal Kitab Rashifal 2020

Last Updated: 12/31/2019 6:28:18 PM

Lal Kitab Rashifal 2020- लाल किताब राशिफल 2020 में आपको मिलेगी इस वर्ष की सभी भविष्यवाणियाँ। ज्योतिष शास्त्र में लाल किताब को बेहद अहम माना गया है, जिसके द्वारा ज्योतिषी लोगों के भविष्य, वर्तमान एवं भूतकाल से जुड़ी जानकारी दे सकते हैं। इस किताब के मूल रचनाकार का नाम वैसे तो अज्ञात है लेकिन माना गया है कि पंडित रूप चंद्र जोशी जी ने इस किताब के पांच खंडों की रचना कर इसे हर व्यक्ति के लिए पढ़ने लायक बनाया है। ये वैदिक ज्योतिष के स्वतंत्र मौलिक सिद्धांतों पर आधारित एक महत्वपूर्ण किताब है जिसकी कुछ अनोखी व चमत्कारक विशेषताएँ हैं। लाल किताब में मौजूद उपायों का प्रयोग कर कोई भी व्यक्ति अपनी जन्म कुंडली में मौजूद किसी भी ग्रह के दोषों को समाप्त कर सकता है। इन उपायों को करना भी बेहद आसान है। इनका उपयोग कर कोई भी जातक बेहद आसानी से इसका अधिक से अधिक लाभ उठा सकता है।

Read in English: Lal Kitab Horoscope 2020

हमारे इस लेख लाल किताब राशिफल 2020 में आपको अपनी राशि के अनुसार अपने जीवन के हर क्षेत्र से जुड़ा फलादेश प्राप्त होगा। जिसकी मदद से आपको करियर, व्यापार, आर्थिक, पारिवारिक, वैवाहिक, प्रेम और स्वास्थ्य जीवन 2020 से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी प्राप्त होगी। ऐसे में आप लाल किताब 2020 का फलादेश और उसके उपायों को अपनाकर अपने नए वर्ष को और भी शानदार बना सकते हैं। तो चलिए अब पढ़ते हैं राशि अनुसार लाल किताब राशिफल 2020:-

यहाँ पढ़ें: वार्षिक राशिफल 2020

लाल किताब राशिफल 2020: मेष राशि

Mesh Lal Kitab Rashifal 2020लाल किताब राशिफल 2020 के अनुसार, मेष राशि वाले जातकों के लिए वर्ष 2020 कुछ ज्यादा ख़ास नहीं दिखाई दे रहा है क्योंकि संभावना है कि आपको फरवरी के बाद अचानक किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है। जिस दौरान आपको नुक्सान होगा। ऐसे में आपको इस समय इस यात्रा को नहीं करने की सलाह दी जाती है। अन्यथा आपको धन हानि होने के साथ-साथ आपके मान सम्मान में भी कमी आ सकती है। मार्केटिंग से जुड़े नौकरीपेशा और व्यापारी जातकों को भी यात्रा से परहेज करते हुए केवल फोन/ईमेल या मैसेज का उपयोग करना चाहिए।

इस समय मेष राशि के लोगों को किसी से धोखा मिल सकता है, इसलिए आपको आँखें मूंद कर किसी पर विश्वास करने से बचना चाहिए। जो जातक कई दिनों से अपनी नौकरी या व्यवसाय में किसी प्रकार का बदलाव करने का सोच रहे थे उन्हें इस वर्ष भी थोड़ा और इंतज़ार करना होगा। इस समय आपको खुद पर संयम रखने की ज़रूरत होगी क्योंकि संभावना है कि आपके कई बनते कार्य बिगड़ सकते हैं। कार्यक्षेत्र पर परेशानी आ सकती है क्योंकि वहां आपका अपने वरिष्ठ अधिकारियों या सहकर्मियों संग किसी ग़लतफ़हमी को लेकर विवाद हो सकता है, जिससे आपका मन उदास रहेगा। ऐसे में आपके लिए ज़रूरी होगा कि कुछ भी बोलते समय बेहद सावधानी बरतें और मर्यादित आचरण करें।

हालांकि इसके बाद स्थितियों में सुधार आने लगेगा और विशेष तौर से जुलाई से आपको पुनः अपने भाग्य का साथ मिलेगा। इस समय आपका मन धार्मिक कार्यों में भी अधिक लगेगा। आर्थिक स्थिति भी बेहतर होगी और धन लाभ भी संभव है। 22 मार्च से 4 मई के दौरान योग बन रहे है कि आपके मान-सम्मान में वृद्धि हो। करियर में आपको उन्नति मिलेगी जिससे आपकी पदोन्नति भी हो सकती है। इसके बाद वर्ष का अंतिम माह पुनः थोड़ा चुनौतीपूर्ण साबित होगा।

लाल किताब के उपाय

  • भगवान हनुमान जी की उपासना करें और हर मंगलवार हनुमान चालीसा का पाठ करें।
  • घर का कीमती सामान बेचने व गिरवी रखने से परहेज करें।
  • घर के शयनकक्ष में कोई भी धार्मिक चित्र, पुस्तकें या कोई भी देवी-देवता की प्रतिमा न रखें।
  • अपने व्यवसाय से जुड़ी हर जानकारी गुप्त रखें।

लाल किताब राशिफल 2020: वृषभ राशि

Vrishabh Lal Kitab Rashifal 2020लाल किताब राशिफल 2020 के अनुसार इस वर्ष की शुरुआत से 24 जनवरी तक आपकी आर्थिक स्थितियाँ प्रतिकूल रहने वाली हैं, जिससे आपका मानसिक तनाव भी बढ़ सकता है। व्यावसायिक दृष्टि से भी स्थितियाँ आपके पक्ष में नहीं होगी जिससे आपका मन उदास और परेशान रहेगा। पारिवारिक जीवन में किसी तरह के निर्णय आपको भावनात्मक तौर पर परेशान करेंगे, जिससे आपके व्यक्तिगत जीवन पर भी बुरा असर देखने को मिलेगा।

आपके प्रतिकूल चल रही परिस्थितियों से बचने के लिए आपको इस वर्ष काले कपड़े पहनने से परहेज करना चाहिए। साथ ही मांस और शराब से खुद को दूर रहें। आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए अपने धन को संचय करें और फ़िजूल ख़र्ची पर नियंत्रण रखें।

हालांकि योग बता रहे है कि जनवरी के बाद स्थितियों में कुछ सुधार देखने को मिलेगा और धीरे-धीरे आपका खोया आत्मविश्वास पुनः वापस आता प्रतीत होगा। मार्च के माह में आपको समाजिक कार्यों में अपनी भूमिका निभाने का अवसर मिलेगा जिससे आपको अपने मान-सम्मान में वृद्धि करने के कई अवसर प्राप्त होंगे। अगर इन अवसरों का फायदा उठाते हुए आपने अपनी छवि को सुधारने की ओर नहीं काम किया तो आपके विरोधी आपके इस ढीले रवैये के चलते आपके ऊपर हावी हो सकते हैं। धन हानि के भी योग हैं इसलिए इससे जुड़े हर निर्णय के दौरान किसी विशेषज्ञ या किसी बड़े की सलाह लेना न भूले। अप्रैल से आपको भाग्य का साथ मिलेगा जिससे आप अपने सभी रुके हुए कार्यों को कर पाने में सफल होंगे। कार्य से जुड़ी यात्रा करने का अवसर मिलेगा जिस दौरान आपकी कई महत्वपूर्ण व्यक्तियों से मुलाकात संभव है। मेहनत की रफ्तार को बनाए रखने के लिए मुख्य रूप से जुलाई के बाद आपको अपने प्रयासों में अधिक तेजी लाने की ज़रूरत होगी। इस समय भी आपके विरोधी सक्रीय होंगे और वो 25 जुलाई से 4 सितम्बर के मध्य आपको परेशान करते रहेंगे, ऐसे में उनसे सावधान रहें। 2 दिसम्बर के बाद का समय थोड़ा ज्यादा कष्टदायक साबित हो सकता है, इसलिए किसी भी शुभ या महत्वपूर्ण कार्य को इस समय अवधि से पहले ही निपटाने की कोशिश करें।

लाल किताब के उपाय

  • हर गुरूवार भगवान गणपति का पूजन करें।
  • हर शुक्रवार केवल आसमानी हल्के नीले रंग के वस्त्र ही धारण करें।
  • किसी भी यात्रा पर जानें से पहले कुछ मीठा खाकर ही घर से निकलें।
  • मन्दिर में केले का प्रसाद बांटें।

लाल किताब राशिफल 2020: मिथुन राशि

Mithun Lal Kitab Rashifal 2020लाल किताब राशिफल 2020 के अनुसार साल की शुरुआत आपके लिए सुखद रहेगी क्योंकि इस समय आप जितने सतर्क रहेंगे आपको उतना ही ज्यादा फायदा मिलेगा। हालांकि धन को ज्यादा खर्च करने से रोकने की ज़रूरत होगी अन्यथा भविष्य में आपको आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ सकता है। दूसरे माह में आपको कुछ व्यावसायिक चुनौतियों से दो-चार होना पड़ सकता है। भाई-बहनों से विवाद संभव है। ऐसे में अपने रिश्ते को संभलकर चलाएँ और किसी भी तरह की बहस में न पड़े। अविवाहित लोगों की मुलाक़ात मार्च तक किसी ख़ास व्यक्ति से हो सकती है, जो आगे चलकर आपका जीवनसाथी भी बन सकता है। इसके बाद अप्रैल माह से आपको मिश्रित परिणाम मिलेंगे। जिससे जहाँ एक ओर आपकी कई व्यावसायिक योजनाएं पुनः शुरू होंगी तो वहीं आपको इस समय धन की कमी भी परेशान करती रहेगी।

इसके बाद 9 से 30 अगस्त और 18 अक्टूबर से 2 नवंबर के बीच आपके राशि स्वामी बुध देव अस्त अवस्था में रहेंगे जिससे आपको व्यावसायिक परेशानी आ सकती है। ऐसे में आपके लिए अच्छा होगा कि इस समय आप कोई भी कार्य शुरू करने से परहेज करें अन्यथा उसमें बाधा उत्पन्न हो सकती है।

कार्यक्षेत्र पर भी आपको दिक़्क़तों का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि कार्य स्थल पर आप खुद को बेहद अकेला महसूस कर सकते हैं जिससे आपके करियर प्रगति की गति धीमी पड़ सकती है। छात्रों के लिए समय बेहद गंभीर साबित हो सकता है क्योंकि इस समय आप जितनी मेहनत करेंगे आपको उसके अनुसार ही फलों की प्राप्ति होगी। राजनीति से जुड़े लोगों को विरोधियों की रणनीति के अनुसार ही अपनी रणनीति बनाने की ज़रूरत होगी अन्यथा आप अपने शत्रुओं की चाल में फँस सकते है। साथ ही इस समय आपको कुछ भी बोलने या कोई बयान देने से पहले सही से सोच-विचार करने की आवश्यकता होगी।

लाल किताब के उपाय

  • सफाई कर्मचारियों के साथ अच्छा व्यवहार करें।
  • मछलियों को आटे की गोलियां खिलाएँ।
  • निरंतर सूर्यास्त के दौरान शनि चालीसा का पाठ करें।
  • किसी से भी झूठा वायदा न करें अन्यथा आप खुद ही फँस सकते हैं।

लाल किताब राशिफल 2020: कर्क राशि

Kark Lal Kitab Rashifal 2020लाल किताब 2020 वर्षफल के अनुसार आपका ये वर्ष पूर्व साल से कुछ अधिक अनुकूल रहने वाला है। वर्ष की शुरुआत ही आपके लिए बेहद अच्छी साबित होगी। इस समय आप किसी कार्य को सामान्य रूप से भी करेंगे तो भी उसमे आपको सफलता मिलेगी। जो व्यावसायिक जातक भूमि और मकान से जुड़ा बिज़नेस करते हैं उनके लिए ये साल बेहद अधिक लाभकारी साबित होने वाला है। पार्टनरशिप में बिज़नेस कर रहे जातक पहले से अधिक सतर्क रहेंगे जिससे वो खुद को धोखा खाने से बचा सकेंगे।

हालांकि इसके बाद अप्रैल से जून के मध्य आपको पारिवारिक जीवन में कुछ परेशानी आ सकती हैं। संभावना है कि आपका अपने परिजनों से किसी कारणवश विवाद हो जाए जिससे संबंध भी खराब हो सकते हैं। ऐसे में अपनी छवि को खराब होने से बचाते हुए आपको अपने मान-सम्मान के ऊपर काम करने की भी ज़रूरत होगी।

जो जातक अभी तक कुंवारे हैं उन्हें गुरु और शनि की उपासना करने से लाभ मिलेगा क्योंकि आपके विवाह में बाधा आने की आशंका अधिक हैं। ऐसे में इन ग्रहों की शांति हेतु उपाय करने से आपको हर बाधा से मुक्ति मिल सकती है। इसके बाद वर्ष के मध्य में आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी। इस दौरान आपके बिगड़े कार्य भी बनते नज़र आएँगे और आपकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी।

छात्रों को अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है। ऐसे में समय की क़ीमत समझते हुए पढ़ाई-लिखाई पर ही ध्यान देना आपके लिए बेहतर रहेगा। इसके बाद अगस्त माह से आपके पारिवारिक जीवन में भी स्थितियाँ सुधरती हुई नज़र आएँगी। फिल्म-जगत, कला और थिएटर से जुड़े जातकों के लिए साल 2020 बेहद ख़ास रहने वाला है क्योंकि आपको भाग्य का साथ मिलेगा और विशेष रूप से 4 अक्टूबर से 24 दिसम्बर के मध्य सभी प्रतिकूल परिस्थितियाँ आपके अनुकूल होती नज़र आएँगी।

लाल किताब के उपाय

  • व्यावसायिक जातकों को अपनी रणनीति हर किसी संग साझा करने से बचना चाहिए।
  • बाँये हाथ की अनामिका ऊँगली में सोने का छल्ला पहनना आपके लिए शुभ रहेगा।
  • बहन-भाइयों संग अपने संबंधों को सुधारें।
  • प्रत्येक बुधवार श्री दुर्गा चालीसा का पाठ करें और ग़रीबों को प्रसाद बाटें।

लाल किताब राशिफल 2020: सिंह राशि

Singh Lal Kitab Rashifal 2020लाल किताब भविष्यफल के अनुसार साल 2020 सिंह राशि के जातकों के लिए अनुकूल रहने वाला है क्योंकि इस समय आपकी कई इच्छाएँ पूरी होने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं। आर्थिक जीवन में आपको धन लाभ होगा क्योंकि इस दौरान आपके पिता या पिता समान किसी अन्य व्यक्ति की मदद से आपके लिए अतिरिक्त आय के स्रोत विकसित होंगे। वो जातक जो नौकरी करते हैं उन्हें भी अपने कार्य क्षेत्र पर पद-पोजीशन में लाभ मिलेगा। व्यवसायी जातकों को भी अपने व्यवसाय में आर्थिक लाभ मिलेगा।

अविवाहित जातकों के लिए साल शुभ रहने वाला है। आपका विवाद इस वर्ष होने की संभावना अधिक रहेगी। प्रेम में पड़े जातक भी प्रियतम अपने रिश्ते को लेकर कोई बड़ा निर्णय ले सकते हैं।

इसके बाद फरवरी से ग्रहों की दिशा कुछ बदलेगी जिससे सभी महत्वपूर्ण कार्य सूर्यास्त उपरान्त करने से ही आपको लाभ मिलेगा। मॉडलिंग, सेल्स, लेखन, वकालत और भूमि/भवन आदि का व्यापार कर रहे जातकों को अपने भाग्य का साथ मिलेगा, जिससे उनकी तरक्की होगी। समाज में आपके मान-सम्मान में भी वृद्धि देखी जाएगी। काम की कमी न होने से आर्थिक जीवन भी अच्छा रहेगा।

इसके बाद 14 अप्रैल से अगले एक माह तक स्थितियाँ आपके और अधिक अनुकूल रहेंगी। जिससे आपके कई महत्वपूर्ण कार्य भी सफलतापूर्वक पूरा हो सकेंगे। व्यापारी जातकों को सलाह दी जाती है कि विशेष तौर से जून माह में किसी भी तरह के नए निवेश या जोखिम भरे निवेश करने से परहेज करें।

लाल किताब के उपाय

  • कोई भी बड़ा फैसला लेते वक़्त पिता/पिता समान किसी बड़े व्यक्ति का परामर्श आवश्यक लें।
  • अपने वाहन की सही से जाँच समय-समय पर कराते रहें।
  • हल्के गुलाबी रंग के कपड़े पहनना आपके लिए शुभ रहेगा।
  • घर या कार्यस्थल की दक्षिण दिशा में गुलाब का फूल रखें।
  • नया चमड़ा और लोहा खरीदने या उसे प्रयोग में लाने से बचें।

लाल किताब उपाय से करें जीवन में आ रही बाधाओं को दूर

लाल किताब राशिफल 2020: कन्या राशि

Kanya Lal Kitab Rashifal 2020लाल किताब राशिफल के अनुसार, कन्या राशि वाले जातकों को वर्ष 2020 में मिले-जुले परिणाम ही मिलेंगे। आपकी माता या परिवार की किसी बुजुर्ग महिला का स्वास्थ्य आपको साल भर परेशान करता रहेगा। इस समय गर्भवती महिलाओं को अपना ख़ास ख्याल रखने की ज़रूरत होगी क्योंकि शनि का प्रभाव सबसे ज्यादा आपके ऊपर पड़ने वाला है। इस वक़्त यदि आपको रक्त शर्करा की परेशानी है तो आपको भी अपना विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होगी।

साल की शुरुआत में पैतृक सम्पत्ति संबंधित मामले परेशान कर सकते हैं। हालांकि जुलाई के बाद स्थिति में सुधार आएगा और ये मामले सकारात्मक दिशा में आगे बढ़ते हुए दिखाई देंगे। छात्रों के लिए समय अच्छा रहेगा। खासतौर से उन विद्यार्थियों के लिए समय अच्छा साबित होने वाला है जो किसी भी विषय में अपनी पकड़ मजबूत करना चाह रहे हैं। साथ ही परीक्षाओं और प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए भी समय बेहद अनुकूल रहेगा। जुलाई के बाद का समय व्यापारी वर्ग के लोग के लिए शुभ रहेगा क्योंकि उन्हें आर्थिक रूप से लाभ होने के योग बन रहे हैं। दाम्पत्य जातकों के लिए समय थोड़ा प्रतिकूल दिखाई दे रहा है। आपको अपनी संतान पक्ष से समय-समय पर तनाव मिलता रहेगा।

पार्टनरशिप में व्यवसाय करने वाले जातकों को 25 मई से 2 अगस्त तक कार्यक्षेत्र में प्रगति देखने को मिलेगी। इस समय आपकी पूर्व की मेहनत और लगन रंग लाएगी जिससे आपके सारे बिगड़े हुए कार्य बन जाएंगे। वकालत, टूरिज़्म और डॉक्टरी पेशे से जुड़े लोगों को अपने निजी स्रोतों से अच्छा लाभ मिल सकता है। सेहत की दृष्टि से देखें तो ये साल आपके लिए यूँ तो पहले वर्ष की तरह ही सामान्य रहेगा लेकिन आपको बीच-बीच में हल्की-फुल्की समस्याएं परेशान करती रहेंगी। ऐसे में आपके लिए योग, ध्यान और उचित खान-पान लेना सबसे बेहतर रहेगा।

लाल किताब के उपाय

  • प्रत्येक बुधवार गाय को हरी चीजे खिलाएं।
  • संतान की संगती और उसके खान- का विशेष ध्यान रखें।
  • अपने शयनकक्ष में किसी भी प्रकार का धार्मिक चित्र या किताब न रखें।
  • नहाने से पहले पानी में कुछ बूंदे गुलाब जल मिलकार ही स्नान करें।

जानें ग्रहण 2020 की तारीख़े व समय।

लाल किताब राशिफल 2020: तुला राशि

Tula Lal Kitab Rashifal 2020लाल किताब राशिफल के अनुसार, वर्ष 2020 आपके लिए अच्छा साबित होने वाला है। इस समय आपको अपने समाजिक एवं व्यावसायिक संबंधों से अच्छा लाभ मिलने के योग बनेंगे, जिससे आपके मान-सम्मान में वृद्धि होने के साथ-साथ आपको आर्थिक फायदा भी मिलेगा। कई नए संपर्क बनाने में आप कामयाब होंगे जिससे कई प्रभावशाली व्यक्तियों से आपको मिलने का मौका मिलेगा।

जो जातक अभी तक अविवाहित हैं उन्हें अपने जीवनसाथी से मिलने का मौका मिलेगा। वहीं वैवाहिक जातकों के लिए समय अच्छा रहेगा। इस वर्ष ग्रहों की चाल आपके अनुकूल रहेगी जिसके सकारात्मक प्रभाव से आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। हालांकि साल के पहले महीने तक आपको थोड़ा अकेलापन महसूस हो सकता है। इस दौरान आप अपने आस-पास के लोगों को समझने की कोशिश कर सकते हैं।

नौकरी पेशा लोगों को भी अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे क्योंकि उन्हें किसी महत्वपूर्ण व्यक्ति की मदद से मनचाही नौकरी मिल सकती है, जिससे उन्हें आर्थिक सुख भी मिलेगा। कार्यक्षेत्र से संबंधित किसी यात्रा पर भी जाने के योग बनेंगे। ये यात्रा आपके लिए शुभ साबित होगी। इस समय आप अपनी किसी रूचि या शौक को पूरा करने के लिए हर ज़रूरी प्रयास करते नज़र आएँगे और संभावना है कि अगर आप चाहेंगे तो आप उस शौक से अच्छा धन भी अर्जित कर सकेंगे।

विशेष कर के मई से सितम्बर माह तक किसी भी प्रकार की भूमि या कोई बड़ा निवेश करने से बचें अन्यथा आपको नुक्सान उठाना पड़ सकता है। घर के वरिष्ठ परिजनों और आपके माता-पिता के लिए ये साल सामान्य से बेहद अच्छा साबित होने वाला है।

इसके बाद साल के अंतिम समय में यानी 17 नवंबर से 11 दिसम्बर तक आपके स्वामी ग्रह शुक्र आपकी ही राशि में विराजमान होंगे जिससे आपके ऊपर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा। इस समय आपके सभी रुके हुए कार्य पूरा हो सकेंगे, जिससे आपकी उन्नति होगी।

लाल किताब के उपाय

  • कुत्तों के प्रति स्नेह रखें और उन्हें खाना खिलाएँ।
  • हर गुरुवार अगर संभव हो तो रात के वक़्त केवल मीठे पीले चावल ही खाएं।
  • अपने से छोटे सहकर्मियों से मर्यादित व्यवहार करें।
  • व्यवसाय क्षेत्र में किसी भी तरह की भभूत न रखें।

लाल किताब राशिफल 2020: वृश्चिक राशि

Vrishchik Lal Kitab Rashifal 20202020 लाल किताब राशिफल के अनुसार, ये वर्ष धर्म, अध्यात्म, वकालत, शिक्षा और ज्ञान से संबंधित क्षेत्रों से जुड़े जातकों के लिए ये साल बहुत सी सौगात लेकर आने वाला है। इस समय इन जातकों को अपने भाग्य का साथ मिलेगा, जिससे इनकी उन्नति होगी। उन्नति होने से आपको अपने मान-सम्मान और समाजिक छवि में सुधार नज़र आएगा।

इस समय वृश्चिक राशि वाले जातकों की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा जिससे उनके लिए आय के नए स्रोत विकसित होंगे। व्यापारियों को इस समय अपनी व्यापारिक समझ बढ़ाने का मौका मिलेगा। इस दौरान आपको बाज़ार के कई विशेषज्ञों से काफी कुछ सीखने का अवसर भी मिल सकता है। इस अवसर का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाना आपके लिए बेहद ज़रूरी होगा। छात्रों के लिए भी समय अच्छा है। ख़ासतौर से प्रतियोगिता या परीक्षा की तैयारी कर रहे छात्रों को अपनी पूर्व की मेहनत का फल मिलेगा, जिससे उनका खोया आत्मविश्वास पुनः लौट आएगा।

मार्च के बाद आपको अपने विश्वसनीय संपर्कों से लाभ उठाने के कई अवसर मिलेंगे। यदि भूमि, मकान या वाहन आदि से जुड़ा कोई विवाद चल रहा था तो इस समय उसमें आपको सफलता मिल सकती है। व्यावसायिक जातकों को कई यात्राएं करनी पड़ सकती है, जो आपके लिए लाभदायक साबित होंगी। ग्रहों की अच्छी स्थिति आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएगी जिससे आपकी खराब सेहत में इस वर्ष अच्छा सुधार देखा जाएगा।


पारिवारिक सुख मिलेगा और परिवार में कोई शुभ एवं मंगल कार्य सम्पन्न होगा जिससे मेहमानों का आगमन हो सकता है। दाम्पत्य जातकों के लिए भी समय अच्छा रहेगा। उन्हें अपनी संतान से कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है। घर-परिवार में परिजनों के बीच भाईचारा बढ़ेगा, जिससे आपको भी मानसिक शांति मिलेगी।

इसके बाद वर्ष के अंतिम तीन महीनों में आपके राशि स्वामी मंगल देव आपकी राशि के पंचम भाव में विराजमान होंगे जिससे आप अपने जीवन से जुड़ा कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं। इस समय आपके द्वारा किया गया हर कार्य व प्रयोग सफल रहेगा।

लाल किताब के उपाय

  • अपने शयनकक्ष में नीले रंग के सिरहाने बिलकुल न रखें।
  • कौवों के लिए भोजन निकालें।
  • घर की पश्चिम दिशा में काले रंग के परदे लगाना आपके लिए शुभ रहेगा।
  • गले में चाँदी की चेन धारण करें।

लाल किताब राशिफल 2020: धनु राशि

Dhanu Lal Kitab Rashifal 2020लाल किताब राशिफल के अनुसार, वर्ष 2020 की शुरुआत में आपको कई रूप से नकारात्मक स्थितियों से दो-चार होना पड़ सकता है। हालांकि समय के साथ परिस्थितियों में बदलाव आएगा जिससे समय के साथ-साथ आपकी राशि में ग्रह-गोचर आपके अनुकूल होते दिखाई देंगे। कहने का अर्थ ये है कि आपके लिए इस वर्ष जनवरी अंत तक का समय थोड़ा तनावपूर्ण रहने वाला है। परन्तु समय के बीतने के साथ ही स्थितियाँ आपके पक्ष में आने लगेंगी।

इस समय आपका बौद्धिक विकास होगा जिससे आपकी उन्नति और प्रगति होगी। आप हर क्षेत्र में पहले से बेहतर करते दिखाई देंगे। आपको आर्थिक लाभ होगा और धन प्राप्ति के लिए स्थायी स्रोत बनने के योग भी बनते नज़र आ रहे हैं।

व्यापारी जातकों को अपने व्यावसायिक दृष्टिकोण से कुछ महत्वपूर्ण निर्णय लेने पड़ सकते हैं जिससे आपके कार्यक्षेत्र पर आपके लिए बेहतर भविष्य की दिशा निर्धारित हो सकेगी।

आप इस वर्ष अपनी किसी प्रतिभा या अपनी किसी छुपी हुई कला कौशल को बाहर निकालते हुए उससे अच्छा-ख़ासा धन भी अर्जित कर सकते हैं।

आपके ऊपर गुरूदेव बृहस्पति की कृपा भी साल भर रहेगी जिससे समाज में आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी और लोग आप से सलाह-मशवरा लेते दिखाई देंगे। विरोधी सक्रिय अवस्था में रहेंगे लेकिन उनपर समय-समय पर आप हावी होते रहेंगे।

आपके लिए मध्य मई से मध्य सितम्बर तक का समय बेहद अच्छा साबित होगा। इस समय आप बेहद महसूस करते हुए अपने भविष्य की योजनाएं बनाएँगे। इस समय आपके घर-परिवार में किसी प्रकार के शुभ कार्यों का आरम्भ भी हो सकता है।

आपके आत्मविश्वास में वृद्धि के लिए भी समय बेहद शुभ है। क्योंकि इस समय आपके मनोबल में अचानक से वृद्धि दर्ज की जाएगी। हालांकि कई प्रकार से बीच-बीच में घरेलू चुनौतियाँ परेशान करती रहेंगी, लेकिन इसके बावजूद भी आप बेहद सरलता से उनका समाधान ढूंढते हुए खुद को चिंता-मुक्त रखने में सफल होंगे।

विद्यार्थियों को भाग्य का साथ मिलेगा और वो इस वर्ष अपनी मेहनत जारी रखते हुए परीक्षा में अच्छे परिणाम हासिल कर सकते हैं। यदि आप राजनीति से जुड़े हैं तो आप इस समय अपने प्रभाव का दायरा बढ़ा पाने में सफल रहेंगे, जिससे आपको फायदा मिलेगा।

लाल किताब के उपाय

  • अपने ससुराल पक्ष से किसी भी तरह के विवाद में न पड़े।
  • धार्मिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लें व दान करें।
  • दुनियादार और व्यवहारिक बनना आपके लिए अच्छा रहेगा।
  • अपनी आर्थिक तंगी किसी से साझा न करें।

लाल किताब राशिफल 2020: मकर राशि

Makar Lal Kitab Rashifal 2020लाल किताब 2020 राशिफल के अनुसार, इस वर्ष व्यावसायिक जातकों को बाहर से किसी ख़ास से मदद मिलेगी जिसके चलते आपको आर्थिक लाभ होगा।

वो जातक जो किसी बैंक या अन्य किसी वित्तीय संस्था से ऋण या लोन लेना चाहते थे उनका आवेदन इस वक़्त स्वीकार किया जा सकता है, जिससे आपको लोन मिलने की हर मुमकिन संभावना बनती नज़र आएगी। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा। इस समय घर-परिवार में सौहार्दपूर्ण वातावरण रहने से आपका मन प्रसन्न और दिल खुश रहेगा। अध्यात्म, ट्रैवल, हीलिंग और फैशन इंडस्ट्री से जुड़े जातकों को इस वर्ष भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा।

नौकरी या कार्यक्षेत्र पर स्थान परिवर्तन करने की सोच रहे जातकों के लिए यह वर्ष पिछले वर्ष से ज्यादा शानदार रहने वाला है। घर में साज-सज्जा या घर में अन्य किसी आंतरिक बदलाव कर सकते हैं, जिसपर आपका धन भी खर्च होगा।

इस समय आपको भाग्य का साथ मिलेगा जिससे कोर्ट कचहरी में यदि कोई भी मुकदमा चल रहा है तो इस वर्ष उसका निर्णय आपके पक्ष में आने की अधिक संभावना है। खेल से जुड़े खिलाड़ियों को पहले से अधिक मेहनत करनी होगी तभी विजय आपको मिल सकेगी।

यदि आप निवेश करने की सोच रहे हैं तो सुरक्षित पूँजी निवेश के लिए सितम्बर से आगे का समय शुभ रहेगा। इससे पहले किया गया निवेश आपको हानि पहुंचा सकता है। इसलिए बेहद सोच-समझकर ही कोई निर्णय लें।

छात्रों की अगर बात करें तो उन्हें इस समय अपने बड़ों और दोस्तों से उचित मार्गदर्शन प्राप्त होगा जिससे वो सफलता हासिल कर सकेंगे। दिसम्बर माह में घर में किसी पारिवारिक समारोह का आयोजन होने के योग बनेंगे जिसके कार्यों में आप बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते दिखाई देंगे।

लाल किताब के उपाय

  • कपूर को थोड़ा तले और उसके चार टुकड़े अपने सिरहाने रखें।
  • प्रत्येक गुरूवार अपने शयनकक्ष में केवल पीले रंग की पर्दे और चादर बिछायें।
  • किसी भी प्रकार का ताबीज़ इत्यादि न लें।
  • घर में एलुमिनियम के बर्तनों का प्रयोग कम से कम कर करने की कोशिश करें।
  • अविवाहित महिलाओं के लिए गौरी पूजन एवं व्रत का पालन करना बेहद शुभ रहेगा।

लाल किताब राशिफल 2020: कुम्भ राशि

Kumbh Lal Kitab Rashifal 2020लाल किताब राशिफल अनुसार, राजनीति से जुड़े जातकों के लिए वर्ष 2020 पहले के अनुमान में शुभ रहने वाला है। इस समय विरोधियों की चाल को आप परास्त करते हुए लोगो को आकर्षित करने में सफल होंगे, जिससे कई परिस्थितियाँ आपके पक्ष में आ सकेंगी।

पारिवारिक जीवन के लिए समय अच्छा रहेगा क्योंकि आपको परिवार का सुख एवं ज़रूरी सहयोग प्राप्त होगा। यदि नया वाहन खरीदने का मन बना रहे थे तो उसके लिए समय अच्छा है।

जुलाई उपरान्त किसी छोटी दूरी की यात्रा पर जानें का योग बनेगा। ये यात्रा आपकी व्यक्तिगत हो सकती है जिससे आपके अंदर उत्साह और ख़ुशी का वास होगा। इस वर्ष आपके स्वामी ग्रह शनि देव को गुरु बृहस्पति का सानिध्य प्राप्त हो रहा है, जो आपके हित में साबित होगा। इससे आपके जीवन में आ रही हर तरह की ग़लतफ़हमियाँ दूर होंगी जिसे स्वंय आप ही हल करने में सफल होंगे।

विदेश सम्पर्क मजबूत बनेंगे जिससे आपको अच्छा लाभ भी होगा। आर्थिक दृष्टि से भी समय अच्छा रहेगा। आपकी स्थिति पहले से बेहतर होगी और इस समय आप अपने धन को संचय करने में सफल भी होंगे।

अगर आपका पैसा कही अटका हुआ है तो विशेष रूप से फरवरी से वो पैसा आपको वापस मिल सकता है। संभव है कि आप अपने उस धन को अपने किसी भूमि/मकान/जायदाद के निवेश में इस्तेमाल करें।

नौकरीपेशा जातकों के लिए भी समय अच्छा साबित होगा। आपको इस समय अपने कार्य से जुड़ी किसी यात्रा पर जाने का अवसर मिलेगा। इस यात्रा पर जाना आपके लिए कई मायनों में शुभ रहेगा और योग बन रहे हैं कि इससे आपको अपने करियर में रफ़्तार मिलेगी। कार्यक्षेत्र पर आपको अपने सहकर्मियों के साथ अच्छा तालमेल बिठाना होगा तभी आपकी मेहनत रंग लाएगी और उस मेहनत को देख आपके वरिष्ठ अधिकारी आपकी सराहना करेंगे।

यदि आप नौकरी बदलने की सोच रहे थे तो इस समय भी आपको निरंतर प्रयास करते हुए सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने की ज़रूरत होगी। साथ ही इस समय अपने ऊपर हर प्रकार के नकारात्मक विचारों को हावी न होने दें तभी आपको सफलता मिल सकेगी।

लाल किताब के उपाय

  • शयनकक्ष में केवल लाल रंग के सिरहाने का ही प्रयोग करें।
  • बाथरूम में छोटे हरे पौधे रखें।
  • माथे पर किसी भी तरह की भभूत न लगाएँ।
  • अगर मुमकिन हो तो पानी पीने के लिए चाँदी के गिलास का प्रयोग करें।

लाल किताब राशिफल 2020: मीन राशि

Meen Lal Kitab Rashifal 2020लाल किताब राशिफल 2020 के अनुसार, इस वर्ष आपके राशि स्वामी गुरु बृहस्पति आपकी राशि में बेहद शुभ स्थिति में होंगे, जिसके चलते आपको कम मेहनत के बावजूद भी अधिक लाभ मिलेगा। यानी आप अगर किसी कार्य में मेहनत काम भी करेंगे तो भी आपको उस कार्य से अधिक से अधिक लाभ मिल सकेगा।

मार्च माह के आखिरी दिनों से 4 मई तक आपकी उन्नति होगी जिससे आप कई प्रकार की उपलब्धियाँ हासिल करने में सफल रहेंगे। व्यक्तिगत जीवन और निजी जीवन में आप अच्छा तालमेल बैठने में कामयाब होंगे। इस समय आपका जीवनसाथी भी आपको पूरा सहयोग करेगा जिससे समाज में आपके मान-समान की वृद्धि होगी।

नौकरीपेशा लोगों को कार्यक्षेत्र पर काम की अधिकता महसूस होगी क्योंकि आपके वरिष्ठ अधिकारी आपकी योग्यता को समझते हुए आपको अतिरिक्त किसी कार्य की ज़िम्मेदारी दे सकते हैं। ये ज़िम्मेदारी मिलने से आपको शुरुआत में कुछ परेशानी ज़रूर आएगी लेकिन समय के साथ आप उसके अनुसार खुद को ढालने में सफल होंगे जिसके परिणामस्वरूप वर्ष के मध्य में आपको पद/वेतन में वृद्धि मिलेगी।

हालांकि आपके लिए सितम्बर से नवंबर मध्य तक का समय कुछ परेशान करने वाला रहेगा। ऐसे में इस समय किसी भी तरह के महत्वपूर्ण या शुभ कार्य की शुरूआत न करें अन्यथा नुक्सान हो सकता है। व्यावसायिक जातकों को विदेश संबंधित किसी भी कार्यों को करना अच्छा रहेगा। यदि आप विदेश जाने की इच्छा रखते हैं तो उसके लिए आपको इस पूरे ही वर्ष अपने प्रयासों में रफ़्तार लाने की ज़रूरत होगी।

यदि किसी पैतृक संपत्ति को लेकर आपका अपने भाई-बहनों से कोई विवाद चल रहा था तो इस वर्ष फैसला आपके पक्ष में आने के योग बन रहे हैं। हालांकि आप किसी अन्य कार्य में खुद को कानूनी पचड़े में फंसा सकते हैं।

सेहत के लिहाज से ये वर्ष तनावपूर्ण रहने वाला है क्योंकि आपको कमर दर्द या पीठ दर्द जैसे परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है।

लाल किताब के उपाय

  • जंग लगा नुकीला सामान जैसे चाकू, कैंची, आदि अपने घर में न रखें।
  • सितम्बर से नवंबर मध्य के बीच किसी भी शुभ कार्य को करने से बचें।
  • रोज़ाना योग व व्यायाम करें।
  • भारी वजन उठाने से परहेज करें।
  • महीने में एक मंगलवार मीठा हलवा ज़रूरतमंदों में बांटें।
  • घर में पूजा के दौरान घंटियो का प्रयोग न करें।
  • माता या दूसरी महिलाओं की सहायता व इज़्ज़त करें।
More from the section: Yearly 2894
Subscribe Magazine on email:     
Brihat Horoscope Banner
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroSage.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2020
© Copyright 2020 AstroCAMP.com All Rights Reserved