AstroSage Kundli App Download Now
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2020
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

मिथुन राशिफल 2021 - Mithun Rashifal 2021 in Hindi

Last Updated: 1/30/2020 4:03:02 PM

Mithun Rashifal 2021मिथुन राशिफल 2021 (Mithun Rashifal 2021) के अनुसार मिथुन राशि वाले जातकों को इस वर्ष अपने करियर में बहुत से उतार-चढ़ाव देखने को मिलेंगे। जहाँ 6 अप्रैल से 15 सितंबर के बीच नौकरी पेशा जातकों को नौकरी में सफलता मिलने से भाग्य का साथ मिलेगा, तो वहीं 15 सितंबर से 20 नवंबर तक उन्हें पुनः दिक़्क़तों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि फिर 20 नवंबर से समय अनुकूल रहेगा। आर्थिक जीवन को देखें तो, ये साल थोड़ा प्रतिकूल बनता दिखाई दे रहा है क्योंकि इस समय आपको धन हानि होने की संभावना अधिक रहेगी, जिससे आपको आर्थिक तंगी से भी दो-चार होना पड़ सकता है।

मिथुन राशि के विद्यार्थियों के लिये वर्ष 2021 बहुत सारी नई उम्मीदों को लेकर आ रहा है। जो छात्र विदेश में शिक्षा ग्रहण करना चाहते हैं उनके लिये जनवरी से मई माह तक का समय बेहद अनुकूल रहने वाला है। पारिवारिक जीवन भी अच्छा रहेगा और आप इस वर्ष दिल खोलकर घर की साज-सजावट के लिए ख़रीदारी करते दिखाई देंगे। वैवाहिक जीवन में आपको थोड़ा सावधान रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि जीवनसाथी के कारण संभावना है कि आपको अपने दांपत्य जीवन में कुछ परेशानी आए जिसका असर आपके निजी जीवन पर भी साफ़ देखने को मिलेगा।

एस्ट्रोसेज महा कुंडली में पाएं कुंडली आधारित अपना सटीक फलादेश

प्रेम की दृष्टि से यह साल सामान्य से अच्छा रहेगा। क्योंकि सच्चा प्रेम करने वालो को ये वर्ष विवाह की सौगात दे सकता है। जबकि वर्ष 2021 में आपको अपने स्वास्थ्य का खासा ख्याल रखना होगा। इसके लिए बेहतर होगा कि आप वसायुक्त भोजन का त्याग करें।

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार करियर

वर्ष 2021 मिथुन राशि के जातकों के लिए करियर (Mithun Career Rashifal 2021) में विभिन्न अवसर लेकर आ रहा है, अवसरों का लाभ उठाने से पहले आपको ठीक से संयमित होकर अपना कार्य करते रहने की आवश्यकता है। क्योंकि इस वर्ष आपके दशम भाव का स्वामी बृहस्पति साल के पहले महीने में आपकी राशि के अष्टम भाव में रहेगा और जो उसी अवस्था में अप्रैल तक वही बना रहेगा। इसी कारण आपको अपने करियर में कुछ रुकावटों से दो-चार होना पड़ सकता है।

परंतु आपने कार्य के प्रति आपकी निरंतरता और कर्म करने की क्षमता से आप इस समय को आसानी से पूरा कर सकते हैं, क्योंकि अगर आप नौकरी करते हैं तो अप्रैल से सितंबर के बीच आपका भाग्य आपका साथ देगा और आपको नौकरी में पदोन्नति भी मिल सकती है।

सितंबर से नवंबर के मध्य भी आपको थोड़ा संभलकर कार्य करने की आवश्यकता है।

अगर आप व्यापार करते हैं तो आपको अपने पार्टनर के साथ समझदारी से कार्य करना चाहिए क्योंकि संभवतः आपका पार्टनर इस दौरान आपके विश्वास का फायदा उठाकर आपको नुकसान पहुँचा सकता है।

अगर आप अपने बिज़नेस पार्टनरशिप के साथ या उनके नाम से कोई व्यापार कर रहे हैं तो वर्ष के मध्य में आपको अपार सफलता मिलने के आसार हैं ।

कुल मिलकर देखें तो करियर के क्षेत्र में यह वर्ष कुछ समय विषम परिस्थितियों का है लेकिन इस समय संयम से चलने पर यह वर्ष आपके लिए लाभकारी ही सिद्ध होने वाला है।

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार ये वर्ष मिथुन राशि के लिये आर्थिक रूप से सामान्य ही रहेगा, क्योंकि आपकी राशि में बृहस्पति और शनि की अष्टम भाव मे युति आपके लिए अधिक अनुकूल नही देखी जा रही है।

बृहस्पति और शनि के चलते आपके लिए आर्थिक हानि के योग बनेंगे। हालांकि इस दौरान आपके लिए राहत की बात ये रहेगी कि जब बृहस्पति का गोचर कुंभ राशि में होगा तो उसका आपको लाभ मिलेगा।

बृहस्पति के कुंभ राशि में संचरण के समय आपको धन लाभ होगा। इस स्थिति में आपको अत्यधिक चिंतन को छोड़कर कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की ज़रूरत होगी।

आपके लिए इस वर्ष जनवरी के अंत से फरवरी, अप्रैल, मई और फिर सितंबर का महीना सबसे ज्यादा अनुकूल रहेगा, क्योंकि इस दौरान आपने प्रयासों से आप धन लाभ करने में सफल रहेंगे जिससे आपको आर्थिक लाभ भी होगा।

इस वर्ष आपकी राशि के द्वादश भाव मे राहु के होने के कारण आपके खर्चे अत्यधिक बढ़ सकते हैं। आप इन पर नियंत्रण रखने का प्रयास करेंगे लेकिन बावजूद इसके ये किसी न किसी रूप में बढ़ते ही रहेंगे और आपको यह भी समझना होगा कि यह खर्च अत्यधिक रूप से बेवजह के हो सकते हैं। जिसके कारण आपको आगे चलकर आर्थिक तंगी से भी गुजरना पड़ सकता है। ऐसे में जितना संभव हो इनपर संयम रखें।

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार मिथुन राशि वाले विद्यार्थियों के लिये ये वर्ष अत्यंत महत्वपूर्ण सिद्ध होने वाला है, क्योंकि जो विद्यार्थी विदेश में शिक्षा प्राप्त करना चाहते है उनके लिये यह वर्ष सफलता की नई किरण लेकर आ रहा है।

विशेष तौर पर जनवरी, फरवरी व मई का महीना आपके लिये काफी अनुकूल रहेगा।

उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले जातकों के लिये भी अप्रैल से सितंबर तक का समय बेहद अनुकूल रहने वाला है। आप इस समय का उचित प्रयोग कर अपने भविष्य को बेहतर बनाने का प्रयास कर सकते हैं।

इन सभी के बीच केतु के आपकी राशि के छठे भाव मे होने के दौरान आपको कठिन प्रयास करने होंगे, तभी आपको सफलता मिल सकेगी।

निरंतर परिश्रम और लगन करने वाले विद्यार्थियों के लिये ये वर्ष काफी अनुकूल साबित होगा।

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

मिथुन राशि के लोगों के लिये वर्ष 2021 काफी खास रहने वाला है। इस वर्ष आप अपना भरपूर समय अपने परिवार को देंगे जिससे परिवार में खुशनुमा माहौल रहेगा।

साथ ही घर की आवश्यकता के अनुसार नई-नई चीजें खरीदने के लिए भी शुभ संकेत ये वर्ष आपको दे रहा है।

आपके परिवार में किसी शुभ या मंगल कार्य का आयोजन संभव है, और इन सभी कार्यो से परिवार में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होगा।

हालांकि इस वर्ष के मध्य में परिवार से जुड़ी किसी बात के चलते आपके ऊपर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है, उसके लिये आपको संयम और समझदारी दिखाते हुए संभलने की ज़रूरत होगी। क्योंकि संभावना है कि इस दौरान आपके जीवनसाथी का आपकी माता जी के साथ किसी बात को लेकर विवाद हो जाएगा। ऐसे में अगर आप प्रयास करें तो आप आसानी से इसका हल निकाल सकते हैं।

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार (Mithun Family Rashifal 2021) जून का महीना आपके परिवार में खुशी की कोई किरण लाएगा और इस दौरान परिवार में अच्छा फंक्शन होने के भी संकेत आपके ग्रहों से मिल रहे हैं। इस दौरान घर में अतिथियों के आगमन से परिवार में उत्साह का माहौल भी साफ़ तौर से देखने को मिलेगा।

इस वर्ष सितंबर से अक्टूबर के मध्य मंगल देव आपके चतुर्थ भाव मे होंगे, जिसके कारण परिवार में अशांति का माहौल बन सकता है। ऐसी स्थिति में आपको ख्याल रखना होगा कि आप बेवजह की बातों को बढ़ने न दे और संयमित रूप से हर मुश्किल से बाहर निकलने की कोशिश करें।

इस वर्ष आपको अपने मातृ पक्ष के लोगो से भी कुछ समस्या होने की संभावना है, जिनको आपको विवेकपूर्ण तरीके से संभालना होगा।

इन सभी समस्याओं के बीच आपके मित्र आपका भरपूर साथ देते हुए आपको किसी भी परिस्थिति में अकेला महसूस नही होने देंगे। यहां तक कि आपके व्यापार में भी आपको अपने मित्रों का भरपूर सहयोग मिलेगा।

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन

मिथुन वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार ये वर्ष मिथुन राशि वाले जातकों के लिए कई परिवर्तन लेकर आने वाला है क्योंकि साल के प्रारंभ में सूर्य और बुध देव आपके सप्तम भाव में रहेंगे, जिसके चलते आपके वैवाहिक जीवन में स्थितियाँ ठीक रहेंगी लेकिन इस दौरान आपके जीवनसाथी में कुछ बदलाव की स्थिति साफ़ नजर आएँगी। जिनका असर आपके दांपत्य जीवन पर किसी न किसी रूप से पड़ सकता है।

संभावना है कि इन परिस्थितियों के चलते आपके जीवनसाथी के अंदर अहम पैदा हो और यही अहम उनकी बातों व कार्यो से झलकेगा। इस दौरान आपको समझदारी से काम लेकर अपने वैवाहिक जीवन को अनुकूल बनाने का प्रयास करना होगा।

इसके साथ ही इस वर्ष शनि और बृहस्पति की युति आपके ससुराल पक्ष में किसी व्यक्ति की स्वास्थ्य हानि दर्शा रही है जिसकी चिंता आपको भी होगी।

वहीं जनवरी में जब शुक्र का गोचर आपकी राशि के सप्तम भाव में होगा तो आपके और आपके जीवनसाथी के बीच प्रेम की भावनाओं का संचार होगा। इसके बाद ही मुख्य तौर से मई और जून माह आपके वैवाहिक जीवन के लिये काफी बेहतर रहने वाले हैं।

इस दौरान आप दोनों के बीच आत्मीयता बढ़ेगी, जो आपको एक दूसरे के नज़दीक लाने का काम करेगी और इससे आपका दांपत्य जीवन बेहतर बनेगा।

इस वर्ष संतान पक्ष को मिले जुले परिणाम देखने को मिल सकते हैं। हालांकि अप्रैल और अगस्त माह में आपको संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है।

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

मिथुन प्रेम राशिफल 2021 के अनुसार मिथुन राशि के लोगो के लिये ये वर्ष प्रेम की दृष्टि से काफी बेहतर रहने वाला है, क्योंकि इस वर्ष जनवरी से फरवरी के मध्य कुछ लोगों का प्रेम विवाह होने का बेजोड़ संयोग बन रहा है। जो आपके जीवन में ख़ुशियों का एक उपहार लेकर आएगा।

वहीं प्रेम में इस वर्ष आपको परीक्षा के दौर से भी होकर गुजरना पड़ सकता है। अगर आपका प्यार सच्चा है तो आपको अपने पार्टनर के साथ पूरी निष्ठा के साथ रहना होगा, क्योंकि आप इसमें चूक कर जाते हैं तो दोनो के बीच दिक्कतें आ सकती हैं।

साल की शुरुआत में मंगल की दृष्टि आपकी राशि के पंचम पर होने के कारण समय अनुकूल नही रहेगा इसलिए आपको व्यर्थ की बातें करने से बचना होगा और लड़ाई-झगड़े को अधिक ना बढ़ाकर अपनी प्रियतम को खुश रखने का प्रयास करने की ओर अधिक प्रयासरत रहना होगा।

जुलाई के महीने में आपके प्रियतम को काम के सिलसिले में बाहर जाना पड़ सकता है, जिस कारण आप दोनों के मिलने की संभावना इस दौरान कम ही रहेंगी।

हालांकि जनवरी, मार्च, अप्रैल, मई, जुलाई और सितंबर के महीने आपके और आपके प्यार के लिये बेहतर रहने वाले हैं। इस दौरान आपका प्यार परवान चढ़ता नज़र आएगा।

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

मिथुन स्वास्थ्य वार्षिक राशिफल 2021 (Mithun Health Rashifal 2021) के अनुसार मिथुन राशि के जातकों के स्वास्थ्य की दृष्टि से ये वर्ष थोड़ा कमज़ोर दिखाई पड़ रहा है, क्योंकि अष्टम भाव में शनि और बृहस्पति की युति तथा छठे भाव में केतु की उपस्थिति आपको स्वास्थ्य कष्ट की ओर इशारा कर रही है।

ऐसे में इस वर्ष आपको अपने खान -पान व रहन-सहन के प्रति सजग रहना होगा अन्यथा ग्रहों की चाल दर्शा रही है कि आपको रक्त और वायु से संबंधित रोग परेशान कर सकते हैं। और साथ ही अत्यधिक वसा युक्त भोजन से भी आपको परेशानी हो सकती है जिसके बचाव के लिये आपको समय रहते अपने खान-पान में बदलाव करने की ज़रूरत होगी।

नेत्र रोग, अपच, अनिद्रा जैसी समस्याएं भी आपको साल भर परेशान करती रहेंगी। हालांकि आपके सतर्क रहने से आप इन सभी समस्याओं से दूर रह सकते हैं और बेहतर स्वास्थ्य के साथ जीवन जी सकते हैं।

मिथुन राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  • बुधवार के दिन पक्षियों के जोड़े को आज़ाद करें।
  • उत्तम गुणवत्ता वाला पन्ना रत्न धारण करें।
  • अपनी बुआ अथवा मौसी को बुधवार के दिन हरे रंग के वस्त्र या फिर चूड़ियां भेंट करें।
  • बुध के बीज मंत्र “ ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः” का जाप प्रतिदिन 108 की संख्या में करें।
  • भोजन में हरी मिर्च का सेवन करें।
More from the section: Yearly 2900
Subscribe Magazine on email:     
Brihat Horoscope Banner
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroSage.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2020
© Copyright 2020 AstroCAMP.com All Rights Reserved