• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

तुला राशिफल 2022: Tula Rashifal 2022 in Hindi

Author: Vijay Pathak | Last Updated: Wed 5 Jan 2022 11:38:28 PM

तुला राशिफल 2022 (Tula rashifal 2022) के अनुसार, ये नव वर्ष आपके लिए बहुत सारे महत्वपूर्ण बदलाव लेकर आने वाला है। ये देखा गया है कि नया साल आते ही हर व्यक्ति के मन में कई अच्छे-पूरे ख्याल उमड़ने लगते है। हर कोई अपने आने वाले नए साल को जानने के लिए खासा उत्सुक नज़र आता है, क्योंकि सब ही ये जानना चाहते हैं कि उनके लिए नव वर्ष प्रेम संबंध, दांपत्य व पारिवारिक जीवन, करियर व आर्थिक, स्वास्थ्य व शिक्षा, आदि के क्षेत्र में कैसे परिणाम लेकर आ रहा है। आपकी इसी उत्सुकता को समझते हुए, एस्ट्रोकैंप के विद्वान ज्योतिषियों ने तैयार किया है “तुला राशिफल 2022”. जिसकी मदद से आप जीवन के सभी क्षेत्रों से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। हमारे इस भविष्यफल में आपको अंत में कुछ कारगर उपाय भी सुझाए जाएंगे, जिन्हें अपनाकर तुला राशि के जातक अपने जीवन को सफल बना सकेंगे।

Tula Rashifal 2022

भविष्यफल 2022 को समझें तो, ये वर्ष तुला राशि के जातकों के लिए सामान्य से बेहतर ही रहेगा, क्योंकि वर्ष की शुरुआत के दौरान ग्रहों की स्थिति आपके लिए अनुकूल रहेगी। खासतौर से सेहत से जुड़े मामलों में आपको अच्छे ही फलों की प्राप्ति होगी। हालांकि शुरूआती समय में मानसिक तनाव से जुड़ी कुछ समस्या उत्पन्न ज़रूर हो सकती है, लेकिन यदि आप खुद को किसी भी बात पर अत्यधिक सोचने से बचाएंगे तो, आपको जल्द ही तनाव से मुक्ति भी मिल सकेगी।

अन्य राशियों के बारे में यहां पढ़ें- तुला राशिफल 2023

अब बात करें आपके आर्थिक जीवन की तो, धन से जुड़े मामलों में विशेषरूप से आपके लिए साल की शुरुआत उत्तम रहेगी। क्योंकि इस दौरान लाल ग्रह मंगल अपने ही भाव में अनुकूल स्थिति में विराजमान होते हुए, आपके ऊपर सकारात्मक प्रभाव डालेगा जिससे आपको धन लाभ हो सकेगा। हालांकि सालभर आपको धन संचय करने को लेकर, कुछ संघर्ष भी अवश्य करना पड़ सकता है। वहीं करियर में तुला राशि वालों को विशेष रूप से व्यापार में सफलता मिलेगी। हालांकि इस दौरान उन्हें अपना धन कही भी निवेश करने से पहले, बड़ों व विशेषज्ञों से अच्छी तरह सलाह-मशवरा लेने की हिदायत भी दी जाती है। अगर बात करें नौकरीपेशा जातकों की तो, वर्ष के शुरुआती भाग में उनके पदोन्नति के प्रबल योग बनेंगे। क्योंकि इस अवधि में शनिदेव आपके सेवाओं के भाव को पूर्ण रूप से दृष्टि करेंगे। इसलिए आपको अपने संबंध कार्यक्षेत्र पर अपने अधिकारियों से अच्छे बनाकर रखने होंगे।

परंतु पारिवारिक दृष्टि से, समय थोड़ी बहुत परेशानियों के संकेत दे रहा है। क्योंकि आपकी राशि के घरेलू सुख-सुविधाओं के भाव में दो ग्रहों सूर्य और शनि की एक साथ युति होगी। आशंका अधिक है कि आपका घरवालों के साथ बातों का मतभेद हो, जिसमें आप न चाहते हुए भी उनसे अमर्यादित व्यवहार करते हुए, अपनी छवि को खराब कर लें। वहीं यदि आप छात्र हैं तो तुला राशि की भविष्यवाणी 2022 के अनुसार, आपको शिक्षा में अच्छे ही परिणाम प्राप्त होंगे। हालांकि आपको शुरुआती समय में अधिक मेहनत करते हुए, अपने विषयों को ठीक से याद रखने का प्रयास करना होगा।

अब बात करें प्रेम संबंधों की तो, जहाँ प्रेम में पड़े जातकों को अपनी लव लाइफ में इस वर्ष अपने क्रोध पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है। क्योंकि आपके गुस्सैल स्वभाव के अलावा, ये वर्ष आपको प्रियतम का सहयोग देने का कार्य करेगा। वहीं यदि आप शादीशुदा हैं तो, इस वर्ष अपने दांपत्य जीवन में आपको मिश्रित परिणाम मिलने की संभावना है। इस साल आप अपने वैवाहिक जीवन के सभी दायित्वों का दिल से निर्वाह करते हुए, साथी के साथ किसी धार्मिक यात्रा पर जाने का प्लान करेंगे।

अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट से जानें, वर्षभर कैसा रहेगा शनिदेव को कुंडली में प्रभाव!

Read in English - Libra Horoscope 2022

तुला राशिफल 2022 के अनुसार आर्थिक जीवन

तुला राशि के जातकों के आर्थिक जीवन की बात करें तो, धन से जुड़े मामलों में आपको इस वर्ष अनुकूल फलों की प्राप्ति होगी। खासतौर से जनवरी माह में जब लाल ग्रह मंगल आपकी राशि के धन भाव में विराजमान होंगे, तो यह समय आपके लिए आर्थिक रूप से विशेष उत्तम रहने वाला है। क्योंकि इस दौरान मंगल देव की असीम कृपा आपको धन लाभ होने के योग बनाएगी। इसके बाद फरवरी माह में भी आप, अलग-अलग माध्यमों से धन प्राप्ति करने में सक्षम होंगे।

हालांकि इस पूरे ही साल आपको अपने खर्चों पर नियंत्रण रखने की जरूरत होगी, अन्यथा आपकी आमदनी से अधिक खर्च का भार आपकी आर्थिक तंगी को बढ़ा सकता है। ऐसे में धन संचय और उसके खर्च को लेकर नई योजना बनाएं। यदि आप किसी जगह धन निवेश करने का सोच रहे हैं तो, घर के बड़े-बुजुर्गों व विशेषज्ञों से सलाह लें। गौरतलब है कि मार्च महीने में कई ग्रहों की चाल दर्शा रही है कि आपकी राशि में अनुकूल योग का निर्माण होगा, जो आपको हर प्रकार की आर्थिक तंगी से निजात दिलाने में विशेष मददगार सिद्ध होगा। यदि आपका धन कही अटका हुआ था तो, आप उसे भी प्राप्त करने में सफल रहेंगे।

इसके बाद 22 अप्रैल से छायाग्रह राहु का स्थान परिवर्तन, आपकी राशि के धन भाव को सबसे अधिक प्रभावित करेगा। ऐसे में धन से जुड़ा कोई भी फैसला जल्दबाजी में लेने से बचें, अन्यथा नुकसान संभव है। इस वर्ष के आखिरी दो महीने यानी मध्य अक्टूबर से मध्य नवंबर के दौरान, आपकी राशि के दूसरे भाव के स्वामी अपना गोचर करते हुए आपके नवम भाव में विराजमान होंगे। जिससे आपको हर प्रकार से अपनी आर्थिक समस्या से निजात दिलाते हुए, धन लाभ होने के योग बनेंगे। फिर चाहे आप नौकरी से जुड़े हो या व्यापार, दोनों ही माध्यमों से आप धन प्राप्त करने में सफल रहेंगे।

तुला राशिफल 2022 के अनुसार स्वास्थ्य

स्वास्थ्य जीवन की बात करें तो, तुला राशिफल 2022 के अनुसार आपको इस वर्ष सेहत से जुड़े सामान्य ही फल प्राप्त होंगे। हालांकि साल की शुरुआत आपके लिए थोड़ी प्रतिकूल रहेगी, क्योंकि आपके छठे भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपकी चंद्र राशि पर होगी। इस दौरान आपको कुछ मानसिक परेशानियों से दो-चार होना पड़ सकता है। इसके अलावा फरवरी से लेकर मई माह तक आप कुछ बाहरी परेशानियों से ग्रसित रहेंगे, ऐसे में आपको किसी भी बात को लेकर अत्यधिक चिंता करने से बचने की सलाह दी जाती है। मध्य अप्रैल से आपकी राशि के सप्तम भाव में राहु का गोचर आपको दांपत्य जीवन से जुड़ी कुछ मानसिक परेशानी दे सकता है, जिससे आपके तनाव में वृद्धि होगी। साथ ही इसका सीधा असर आपके खानपान पर भी पड़ेगा।

साथ ही ये अवधि आपके जीवनसाथी जीवन और संतान को भी स्वास्थ्य कष्ट देने वाली है, जिसके परिणामस्वरूप आपकी मानसिक परेशानी में वृद्धि संभव है। क्योंकि शनि आपकी संतान के पंचम भाव में उपस्थित होते हुए, इस दौरान आपकी राशि के विवाह के सप्तम भाव को दृष्टि करेंगे। हालांकि मई से लेकर अक्टूबर तक, आपकी सेहत में कुछ सकारात्मक सुधार आने के योग बनेंगे, जिसके चलते आप अपनी किसी पुरानी समस्या से निजात पाने में सफल रहेंगे। यदि आपकी मां को भी स्वास्थ्य कष्ट था तो, अगस्त के माह उन्हें भी अपने उस रोग से निजात मिल सकेगी। क्योंकि आपके राशि स्वामी शुक्र देव, इस अवधि के दौरान आपकी मां के चतुर्थ भाव को दृष्टि करेंगे। साल का अंतिम महीना यानी दिसंबर माह में, आपको पेट संबंधित रोग परेशान कर सकते हैं। ऐसे में तला-भुना और अधिक मसालेदार भोजन खाने से परहेज करें, और आवश्यकता पड़ने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

बृहत् कुंडली में पाएं अपनी कुंडली आधारित विस्तृत रिपोर्ट और जानें सभी शुभ योग से जुड़ी जानकारी !

तुला राशिफल 2022 के अनुसार करियर

तुला राशि के करियर को समझे तो, वर्ष 2022 इस राशि के जातकों के लिए करियर से जुड़े मामलों में उत्तम रहेगा। साल के पहले माह में मंगल का धनु राशि में प्रवेश, आपको करियर में सफलता देने वाला है। खासतौर से वो जातक जो व्यापार से जुड़े हैं, उन्हें इस दौरान सबसे अधिक लाभ मिलेंगे। साथ ही यदि आप नया व्यापार करने की सोच रहे हैं तो, उसके लिए जनवरी से लेकर मई तक का समय सबसे अधिक उत्तम रहेगा। वहीं नौकरीपेशा जातकों को भी इस दौरान प्रमोशन मिलने के योग बनेंगे, जिससे उनकी वेतन वृद्धि संभव है।

इसके अलावा साल भर शनि का आपकी राशि से पंचम व चतुर्थ भाव में होने वाला गोचर, आपसे अतिरिक्त मेहनत करवाने वाला है। क्योंकि उसके अनुसार ही आपको उत्तम फलों की प्राप्ति होगी। ऐसे में इस दौरान अपने आलस्य को दूर कर, निरंतर मेहनत करते रहें। साझेदारी के व्यापार से जुड़े जातकों को भी, साझीदार से अपने संबंध बेहतर करते हुए, झूठ बोलने से बचने की सलाह दी जाती है। सितंबर, अक्टूबर और नवंबर का महीना भी, नौकरीपेशा जातकों के जीवन में कई बदलाव लेकर आएगा। क्योंकि योग बन रहे हैं कि आपके राशि स्वामी शुक्र देव, इस समय अवधि के दौरान क्रमशः प्रथम, दूसरे और तीसरे भावों में स्थान परिवर्तन करेंगे। इसके अलावा इस दौरान आपके कार्यक्षेत्र के भाव पर, आपके छठे भाव के स्वामी को दृष्टि भी होगी, जिससे कार्यस्थल पर आपका अपने अधिकारियों और बॉस के साथ किसी बात को लेकर विवाद संभव है। हालांकि ये सभी विवाद दिसंबर के माह में खत्म हो जाएंगे और आप उनके साथ अपने संबंध बेहतर करने में सफल रहेंगे। यदि आप विदेश से जुड़ा व्यापार करते हैं या किसी मल्टीनेशनल कंपनी में कार्यरत हैं तो, आपके लिए मई से लेकर नवंबर का समय उत्तम रहेगा। कुछ जातकों को इस दौरान कार्यक्षेत्र से जुड़ी, किसी विदेशी यात्रा पर जाने का भी अवसर मिलेगा।

करियर विकल्प को चुनने में हो रही है समस्या, अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट और पाएं समाधान!

तुला राशिफल 2022 के अनुसार शिक्षा

तुला राशिफल 2022 के अनुसार, शिक्षा में आपको इस वर्ष अपार सफलता मिलेगी। हालांकि शुरुआती समय में ग्रहों की चाल दर्शा रही है कि इस समय आपको अतिरिक्त मेहनत करते हुए, खुद को केवल और केवल अपनी शिक्षा के प्रति ही केंद्रित रखने की आवश्यकता होगी। इसके बाद 26 फरवरी को जब मंगल ग्रह का राशि परिवर्तन होगा तो, आपका चतुर्थ भाव प्रभावित होगा। इस दौरान छात्रों को शिक्षा में अपनी मेहनत के अनुसार फलों की प्राप्ति होगी।

इसके साथ ही अप्रैल के माध्यम से शनि का आपकी राशि के पंचम और छठे भाव में गोचर करना, आपसे अतिरिक्त मेहनत कराने वाला है, इस दौरान आपके अंदर आलस की वृद्धि होगी और आपका भ्रमित मन भी, आपको परेशानी में डाल सकता है। ऐसे में एकाग्र चित्त होकर अपना ध्यान पूर्ण रूप से, अपनी शिक्षा की ओर ही लगाएं। यदि आप प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो, यह साल आपके लिए विशेष उत्तम रहेगा। वहीं अगर आप नौकरी की तलाश में थे तो, सितंबर माह से लेकर नवंबर माह की समय अवधि आपके लिए अच्छी नौकरी के योग बनाने वाली है।

तुला राशिफल 2022 के अनुसार पारिवारिक जीवन

तुला राशिफल 2022 के अनुसार पारिवारिक जीवन को समझें तो, उसमें इस वर्ष तुला राशि के जातकों को सामान्य ही फल प्राप्त होंगे। खासतौर से जनवरी से लेकर मार्च के मध्य समय तक, आपको कुछ पारिवारिक समस्याओं से दो-चार होना पड़ सकता है। क्योंकि इस दौरान आपके परिवार व कुटुंब का चतुर्थ भाव, कई पाप ग्रहों द्वारा प्रभावित होगा। इस दौरान आपका घर के सदस्यों के साथ, किसी कारणवश विवाद भी संभव है। क्योंकि अप्रैल माह में राहु का गोचर मेष राशि में और शनि का कुंभ राशि में होने से, आपके पारिवारिक जीवन पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। ऐसे में परिवार के सदस्यों से बातचीत करते समय, अपने शब्दों पर नियंत्रण रखें और उनके साथ मर्यादित आचरण करें।

इस दौरान आपको किसी भी कारणवश, पारिवारिक मामलों को लेकर कोर्ट-कचहरी जाने से भी बचना चाहिए। जून से लेकर सितंबर माह तक कुछ जातकों को, अपने परिवार से दूर रहना पड़ सकता है। इस दौरान आपको अपने परिवार का सहयोग मिलेगा। खासतौर से पिता आपका बढ़-चढ़कर सहयोग करते हुए, आपका मार्गदर्शन करेंगे, जिससे आपका उनके प्रति सम्मान बढ़ेगा। साल के अंतिम 3 महीने यानी अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर आपके भाई-बहनों के लिए उत्तम हैं। इस दौरान उन्हें बुजुर्गों का आशीर्वाद मिलेगा, साथ ही आपकी भी परिवार के बीच छवि बेहतर होगी और इससे आपको घर पर उचित सम्मान प्राप्त हो सकेगा।

तुला राशिफल 2022 के अनुसार वैवाहिक जीवन

तुला राशिफल 2022 के अनुसार, तुला राशि के विवाहित जातकों को इस वर्ष मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे। साल की शुरुआत आपके लिए थोड़ी संघर्षपूर्ण होगी, क्योंकि इस दौरान आप अपने परिवार और जीवनसाथी को एक करने में खासा संघर्ष करते दिखाई देंगे। हालांकि जनवरी से लेकर अप्रैल तक, आपको जीवनसाथी का सहयोग प्राप्त होगा। साथ ही आपको ससुराल पक्ष से भी, कोई उपहार मिलने के प्रबल योग बनेंगे।

हालांकि जून और जुलाई का समय, आपको थोड़ा सावधान रहने की ओर इशारा कर रहा है। क्योंकि इस अवधि में आपके सप्तम भाव में हो रहे राहु ग्रह के गोचर का प्रभाव साफ़ दिखाई देगा। जिससे इस दौरान आपकी किसी कारणवश अपने जीवनसाथी से नोक-झोंक होने की आशंका अधिक है। वहीं इसके बाद सितंबर माह में, आपको हर विवाद व गलतफहमी को दूर कर अपने प्रेम को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी। इस दौरान आप दोनों के बीच अच्छा तालमेल, आपके रिश्ते में मजबूती लाएगा। जिससे आपका एक दूसरे के प्रति विश्वास बढ़ेगा। 9 मई से लेकर दिसंबर तक आप अपने जीवन साथी के साथ, किसी धार्मिक यात्रा या कहीं पहाड़ों पर घूमने जाने का प्लान कर सकते हैं। इस दौरान आपको एक दूसरे के करीब आने के कई अवसर मिलेंगे। नवविवाहित जातक भी इस दौरान, अपने दांपत्य जीवन में विस्तार की योजना बना सकते हैं।

तुला राशिफल 2022 के अनुसार प्रेम जीवन

प्रेम राशिफल 2022 के अनुसार, तुला राशि वाले जातकों को इस साल अपने प्रेम जीवन में सकारात्मक परिणाम मिलने की संभावना अधिक है। हालांकि साल की शुरुआत प्रेम में पड़े जातकों के लिए, थोड़ी संघर्षपूर्ण होगी। क्योंकि इस दौरान आपका क्रोध और आक्रामक स्वभाव, आपके प्रेमी को परेशान कर सकता है। फरवरी माह के मध्य मंगल ग्रह का स्थान परिवर्तन, आपको कुछ सकारात्मक परिणाम देने वाला है। क्योंकि इस दौरान आप दोनों के बीच आत्मविश्वास की बढ़ोतरी होगी, जिससे आप अपने रिश्ते को आगे बढ़ा सकेंगे।

अप्रैल में राहु का मेष राशि में होने वाला गोचर, आपके सप्तम भाव को प्रभावित करेगा। इस दौरान आप प्रेमी के साथ प्रेम विवाह में बंधने का फैसला भी ले सकते हैं। क्योंकि ये वो समय होगा जब आप दोनों एक-दूसरे के प्रति, अपनी भावनाओं को स्पष्ट रूप से रखने में भी सक्षम होंगे। कुछ जातकों के लिए अक्टूबर से नवंबर तक की समयावधि, आपके लिए इस दौरान विवाह के अनुकूल योग बनाएगी। वहीं साल का अंतिम माह भी, आपके प्यार में बढ़ोतरी लेकर आएगा। क्योंकि इस दौरान आप प्रेमी के साथ किसी यात्रा पर जाने का प्लान कर सकते हैं, जहां आप खुलकर एक दूसरे को अपनी बात समझाने में सफल होंगे।

तुला राशिफल 2022 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  1. विधिवत रूप से, अपने इष्ट देवी व देवता की पूजा करना, इस वर्ष आपके लिए लाभकारी सिद्ध होगा।

  2. स्वास्थ्य जीवन में सकारात्मक परिणाम हेतु, नियमित रूप से पास ही के किसी मंदिर में जाकर रोज़ एक घी का दीपक जलाएं।

  3. घर से निकलने से पहले माथे पर, दही का टीका लगाना भी आपके लिए शुभ रहेगा।

  4. नियमित रूप से घर में सुख-समृद्धि पाने के लिए, सिद्ध कुंजिका स्तोत्र का पाठ करें।

  5. गरीबों और ज़रूरतमंदों में सफेद वस्त्रों का दान करने से भी, आपको हर कार्य में सफलता मिलेगा।

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें: ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

More from the section: Horoscope 3203
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2023
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved