• Big Astro Festival
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2020
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

Vrishabh Rashifal 2020: वृषभ राशि वार्षिक राशिफल

Last Updated: 1/23/2019 9:42:49 AM

वृषभ राशिफल 2020 वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार ये साल आपके लिए मध्यम फलदायी साबित होने वाला है। वृषभ राशि के जातकों का शनि ढैय्या इस साल की शुरुआत में ख़त्म होगा। इस राशि वाले इस साल अनिष्टकारी अष्टमा शनि के प्रभावों से पूरी तरह मुक्त हो जाएंगे। इस साल शनि आपकी राशि के नौवें भाव में 24 जनवरी को विराजमान होगा। साल की शुरुआत में राहु आपके दूसरे भाव में विराजमान होगा और पुनः 23 सितम्बर को ये आपके प्रथम भाव में स्थित होगा।

30 मार्च को बृहस्पति मकर राशि के नौवें भाव में प्रवेश करेगा। इसके बाद 30 जून को पुनः ये धनुराशि में पश्चगामी होकर प्रवेश करेगा और मकर राशि के नौवें भाव में प्रत्यक्षदर्शी होगा। 31 मई से 8 जून तक शुक्र दूसरे भाव में अस्त रहेगा। आईये आपको विस्तार से बताते हैं कि वृषभ राशिफल के अनुसार साल 2020 आपके लिए कैसा रहेगा।

आर्थिक स्थिति

साल 2020 की शुरुआत आपके लिए मध्यम रहेगी। आप 24 जनवरी तक शनि ढैय्या के प्रकोप में रहेंगे। चूँकि इस साल आपके नौवें भाव का स्वामी शनि मकर राशि में ही विराजमान रहेगा इसलिए भाग्य आपके साथ होगा। इस साल शुरुआती कुछ महीनों और जुलाई से अक्टूबर में आय के मामलों में उतार चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। अप्रैल से जुलाई के बीच में वृषभ राशि के स्वामी शुक्र के प्रथम भाव में रहने की वजह से मालव्य योग बन रहा है। ये एक शुभ योग है जो जीवन में सुख और भोग लाता है। आपकी राशि में बनने वाले इस योग की वजह से ये वक़्त आपके जीवन के लिए कुछ खुशगवार साबित होगा।

चूँकि इस साल 2 सितंबर तक राहु आपके दूसरे भाव में विराजमान होगा इसलिए पैसों के लेनदेन के मामलों में थोड़ी सतर्कता बरतें। हालांकि साल के मध्य में आपकी आर्थिक स्थिति लाभकारी सिद्ध होगी। ये लाभ अप्रत्याशित या प्रत्याशित दोनों हो सकते हैं जैसे कहीं फंसा हुआ पैसा एक लंबे अरसे के बाद अचानक से मिल सकता है। अगस्त और सितम्बर का माह जमीन जायदाद के क्षेत्र में निवेश के लिए सबसे ज्यादा उत्तम सिद्ध होगा। अगर किसी विदेशी कंपनी से आपकी संधि है तो ये आपके लिए इस साल बेहद लाभकारी होगा, आय के क्षेत्र में भारी इजाफ़ा होगा। सितंबर के महीने में राहु का मिथुन से वृषभ राशि में गोचर आपको धन के मामलों में काफी ज्यादा लाभ प्रदान करेगा। जहाँ तक आर्थिक मामलों का सवाल है तो ये साल आपको मिलाजुला फल देगा।

स्वास्थ्य

जैसा की हम सभी जानते हैं कि एक स्वस्थ शरीर में ही एक स्वस्थ मन का वास होता है। अगर आप स्वस्थ और फिट हैं तभी आप अपने जीवन में अच्छी चीजों के आगमन का स्वागत कर सकते हैं। इस साल की बात करें तो कुछ महीनों को छोड़कर स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से ये साल आपके लिए काफी अच्छा रहेगा। सिर्फ साल की शुरुआत और अंत में अपनी सेहत का ध्यान रखें बाकी ये साल स्वास्थ्य के हिसाब से बेहतर गुजरेगा। शनि के मकर राशि में गोचर के दौरान अप्रैल महीने में अपने पिता की सेहत का विशेष ध्यान रखें। साल के मध्य में अपने जीवनसाथी के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की आवश्यकता है। चूँकि शुक्र आपके छठें भाव में विराजमान होगा इसलिए इसका दुष्परिणाम आपके जीवनसाथी की सेहत पर पड़ सकता है। आपके लिए ये साल सेहत के मामलों में बेहतर गुजरेगा।

कार्यक्षेत्र

इस साल 24 जनवरी तक शनि की ढैय्या होने की वजह से कार्यक्षेत्र में आपको थोड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। हालाँकि शनि की ढैय्या ख़त्म होने के बाद कार्य की दिशा में आपको कुछ अच्छे परिणाम भी मिल सकते हैं। 24 जनवरी के बाद जॉब में परिवर्तन के प्रबल संयोग हैं, इस दौरान विदेश यात्रा के भी योग बन रहे हैं। फ़रवरी के माह में आय के नए मार्ग प्रशस्त होंगें और नौकरी में तरक्की मिलेगी। मार्च और अप्रैल के माह में कार्य को लेकर यात्रा की संभावना बन सकती है, विदेश यात्रा के भी योग बन सकते हैं। जून से अगस्त के महीने में किसी विदेशी स्रोत से संधि और बाद में अक्टूबर से नवंबर के महीने में अच्छे लाभ होने की उम्मीद है। बिजनेस और कार्यक्षेत्र की दिशा में थोड़ी सावधानी बरतने की जरुरत है। आपके दशवें भाव का स्वामी शनि इस साल नौवें भाव में विराजमान रहेगा। अगर आपका खुद का बिजनेस है तो इस दिशा में थोड़ी सावधानी बरतने की आवश्यकता है अन्यथा नुकसान हो सकता है। बिजनेस के विस्तार के लिए कुछ जरूरी कदम उठा सकते हैं। बिजनेस के कार्य से मार्च से मई के महीने में यात्रा पर जाने का योग है। इस साल सितम्बर के मध्य में अचानक लाभ प्राप्त हो सकता है, कुल मिलाकर कार्यक्षेत्र और बिजनेस के लिहाज से ये साल आपके लिए मध्यम फलदायी रहेगा।

शिक्षा

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार, इस राशि के विद्यार्थियों को इस साल शिक्षा के क्षेत्र में मिलाजुला लाभ मिलेगा। शनि के आठवें भाव में विराजमान होने की वजह से इस साल की शुरुआत का वक़्त आपके पक्ष में नहीं होगा, इस वजह से परिणाम देर से मिल सकते हैं। हालाँकि ऐसे विद्यार्थी जो रिसर्च के एग्जाम की तैयारी में जुटे हैं उनके लिए ये साल काफी अच्छा बीतेगा और वो एक विजेता के रूप में उभर कर सामने आएंगे। मार्च से जून के दौरान वृषभ राशि का छठा भाव राहु, शनि और मंगल से प्रभावित होंगें और बृहस्पति दुर्बल रहेगा। इसलिए ये समय प्रतियोगिता परीक्षाओं के लिए अति उत्तम परिणाम देने वाला सिद्ध हो सकता है। सितम्बर से अक्टूबर का महीना प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं के लिए अत्यंत फलदायी सिद्ध होगा। शनि और मंगल दोनों अनिष्टकारी ग्रह प्रतिस्पर्धा के छठें भाव को प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करेंगें। हम कह सकते हैं कि इस साल के मध्य में शनि और मंगल का प्रत्यक्ष पहलू वृषभ राशि के छठें भाव में होने की वजह से ये समय आपके लिए शुभ बीतेगा।

पारिवारिक जीवन

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार, आपके चौथे भाव के स्वामी सूर्य के आठवें भाव में विराजमान होने की वजह से पारिवारिक दृष्टिकोण से ये साल आपके लिए थोड़ा निराशाजनक साबित हो सकता है। इस साल राहु के आपके दूसरे भाव में विराजमान होने की वजह से किसी प्रकार का अशुभ समाचार मिल सकता है और लंबे वक़्त से जिन खुशियों के आने का आपको इंतज़ार था उसमें भी देरी हो सकती है। घर का कोई सदस्य आपके जीवन में अड़चन पैदा कर सकता है। मार्च से अप्रैल के माह में परिवार में किसी का आगमन या बच्चे का जन्म हो सकता है। मार्च से जुलाई के महीने में शादी कर सकते हैं या परिवार के किसी अन्य सदस्य का विवाह संपन्न हो सकता है। इस साल आप अपने जमीन और प्रॉपर्टी का विस्तार करेंगे या नया खरीद भी सकते हैं। सितम्बर के माह में पिता के साथ अच्छे सम्बन्ध स्थापित होंगें और दूसरी तरफ सितम्बर से अक्टूबर के महीने में शत्रु पराजित होंगें। पारिवारिक दृष्टि से ये साल आपके लिए मध्यम फलदायी रहेगा।

वैवाहिक जीवन

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार, साल की शुरुआत में मंगल के सातवें भाव में विराजमान होने की वजह से वैवाहिक जीवन में मतभेद हो सकते हैं। हालाँकि इस दौरान ऊर्जादायक मंगल ग्रह की वजह से आप आपके जीवनसाथी में विशेष ऊर्जा महसूस करेंगे। लेकिन एक दूसरे के साथ वक़्त बिताने के कम ही अवसर प्राप्त होंगें। मार्च से जून के महीने में अपने जीवनसाथी के साथ किसी लम्बी यात्रा पर जा सकते हैं। किसी धार्मिक स्थल पर भी यात्रा के लिए जाना हो सकता है। अगर आप इस साल शादी करने की सोच रहे हैं तो अप्रैल से जून का महीना इस कार्य के लिए उत्तम रहेगा। अगस्त के महीने में आपके एक से ज्यादा अफेयर हो सकते हैं या फिर जीवनसाथी के साथ रोमांस में वृद्धि होगी। इस साल के अंत में जीवनसाथी के स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। नए शादीशुदा जोड़े को इस माह के मध्य में बच्चे का जन्म अपेक्षित है या फिर गर्भधारण से जुड़ी खबर भी मिल सकती है। वैवाहिक दृष्टिकोण से ये साल आपके लिए मध्यम फलदायी रहेगा।

प्रेम संबंध

वृषभ राशिफल 2020 के अनुसार, प्रेम संबंधों में इस साल निराशा का सामना करना पड़ सकता है। इस साल आपके पार्टनर के साथ आपकी वाद विवाद की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, बेहतर होगा क़ि ऐसी परिस्थिति से बचें। साल की शुरुआत में आपके पहले भाव का स्वामी शुक्र नौवें भाव में विराजमान होगा जो दर्शता है कि साल के कुछ शुरुआती महीनों में आप अपने पार्टनर के साथ किसी लंबी छुट्टी पर जा सकते हैं। इसके अलावा आप अपने प्रेमी के प्रति बेशक प्यार और भावुकता का अनुभव करेंगे लेकिन इसके वाबजूद भी आप दोनों के बीच कुछ मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। प्रेम संबंधों के लिए ये साल आपके लिए निराशाजनक बीत सकता है। हालाँकि मार्च से अप्रैल के वक़्त आपके पहले भाव में मालव्य योग होने की वजह से और शुक्र पर बृहस्पति के प्रत्यक्ष पहलु होने की वजह से अनिष्टकारी ग्रह थोड़े शांत रहेंगे जिस वजह से आपके जीवन में थोड़ी शान्ति का माहौल बन सकता है। इस दौरान यदि आप नए प्यार की तलाश में हैं तो ये समय आपके लिए सबसे ज्यादा फलदायी रहेगा। अगस्त के माह में और बाद में अक्टूबर से नवंबर के महीने में आपके कुछ अफेयर हो सकते हैं या अपने पार्टनर के साथ अच्छा वक़्त गुजार सकते हैं। ऐसा राहु का मिथुन से वृषभ राशि में गोचर की वजह से होगा, देखा जाए तो ये साल आपको प्रेम के मामले में निराश कर सकता है।

अच्छे परिणामों के लिए साल 2020 में वृषभ राशि के जातक करें ये उपाय :

  • 11 साल की उम्र से छोटी कन्याओं को सफ़ेद मिष्ठान जैसे कि चावल की खीर, मिश्री या बताशे खिलाएं।
  • प्रसाद खिलाने के बाद उनके पैर छूकर उनसे आशीर्वाद लें।
  • नियमित रूप से गाय को चारा खिलाएं।
  • इसके अतिरिक्त आप अरंड मूल भी धारण कर सकते हैं जो शुक्र को मजबूती देगा और आपके जीवन में सुख सुविधाओं को बढ़ाएगा तथा आपको तरक्की देगा।

उम्मीद है ऊपर दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। वर्ष 2020 की आपको हार्दिक शुभकामनाएं।

More from the section: Yearly 2664
Subscribe Magazine on email:     
2020 Articles
Brihat Horoscope Banner
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroSage.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2020
© Copyright 2020 AstroCAMP.com All Rights Reserved