AstroSage Kundli App Download Now
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2020
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

वृषभ राशिफल 2021 - Vrishabh Rashifal 2021 in Hindi

Last Updated: 1/30/2020 3:55:04 PM

Vrishabh Rashifal 2021वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार वृषभ राशि के जातकों के लिए ये वर्ष थोड़ा उतार-चढ़ाव भरा साबित होने वाला है। क्योंकि साल भर शनि देव की दृष्टि आपकी राशि पर पड़ने से जहाँ नौकरी पेशा जातकों के लिए शुभ फल प्रदान करेगी तो वहीं बिज़नेस से जुड़े जातकों की परीक्षा लेने का काम करेगी। जिसके चलते शुरुआत में आपको कार्यक्षेत्र पर कुछ समस्याएं आएँगी लेकिन अप्रैल से सितंबर में मध्य में आपको भरपूर सफलता प्राप्त होगी। आर्थिक जीवन की बात करें तो शनि देव की कृपा से आपको धन की प्राप्ति भी होगी।

वृषभ राशि वाले जातकों के लिए विशेष रूप से जनवरी, अप्रैल के शुरूआती 14 दिन, मई से जुलाई के अंतिम सप्ताह और फिर सितम्बर माह जहाँ सबसे अधिक शुभ तो वहीं जनवरी का पहला सप्ताह, अप्रैल का उत्तरार्ध और सितम्बर अंत से नवंबर का समय थोड़ा परेशानी भरा साबित होगा। अगर छात्रों की बात करें तो छात्रों के लिए समय ठीक-ठाक रहने वाला है। इस वर्ष जहाँ आपको कुछ परेशानी आएँगी वहीं आपको परीक्षा में सफलता भी मिलेगी। खासतौर से जनवरी के दूसरे हफ्ते के बाद का समय आपके लिए भाग्यशाली रहेगा। हालांकि बावजूद इसके आपको पहले से अधिक मेहनत करने की ज़रूरत होगी।

अपनी विस्तृत कलरफुल कुंडली प्राप्त करें- बृहत् कुंडली

वृषभ राशि वाले जातकों का पारिवारिक जीवन शुरूआती एक-दो महीनों में तनावपूर्ण रह सकता है जिसके बाद स्थितियों में जून तक कुछ अनुकूलता आएगी और फिर मंगल का गोचर जून से सितंबर तक होने से आपकी राशि पर नकारात्मक परिणाम पड़ेगा। आपको वर्ष के मध्य में अपने माता-पिता के स्वास्थ्य का भी विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होगी। वैवाहिक जातकों को इस वर्ष केतु व मंगल की दृष्टि के चलते प्रतिकूल फलों की प्राप्ति होगी। हालांकि गुरु बृहस्पति की शुभ स्थिति आपके दाम्पत्य जीवन में खुशहाली लाने का कार्य करेगी। इस वर्ष के मध्य में आपकी संतान विदेश भी जा सकती है। प्रेमी जातकों के लिए वर्ष 2021 उम्मीद के प्रतिकूल रहेगा। आप अपने प्रियतम को गलत समझ सकते हैं जिससे बात-बात पर आप दोनों में विवाद की स्थिति उत्पन्न होती रहेगी। आपके प्रेमी जीवन के लिए सितंबर और मई का महीना सबसे ज्यादा उत्तम साबित होगा। सेहत के लिहाज से भी ये वर्ष आपके लिए थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है क्योंकि राहु केतु की अशुभ दृष्टि आपको नेत्र विकार, कमर, जंघा तथा पेट संबंधित समस्या होने की संभावना अधिक है, इसलिए अपना ध्यान रखें।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार करियर

वृषभ करियर राशिफल 2021 के अनुसार ये वर्ष वृषभ राशि वाले जातकों के लिए करियर के लिहाज से काफी अच्छा रहने की उम्मीद है क्योंकि इस पूरे ही वर्ष 2021 में शनि देव आपकी राशि के नवम भाव में रहने वाले है जिसके चलते आपके करियर में भाग्य आपका साथ देगा।

आपकी राशि में शनि देव की शुभ स्थिति से आपको अपना कोई मनचाहा ट्रांसफर इस वर्ष मिल सकता है।

वृषभ राशि के जो जातक अपनी नौकरी बदलने का सोच रहे हैं उन्हें भी सफलता मिलने के योग बन रहे हैं। आप अपने करियर में उछाल मारते हुए किसी दूसरी जगह ज्वाइन कर सकते हैं।

व्यवसाय से जुड़े जातकों को इस वर्ष थोड़ा सतर्क रहने की ज़रूरत होगी। खासतौर से पार्टनरशिप में बिज़नेस करने वाले जातकों को किसी भी संतानहीन व्यक्ति के साथ साझेदारी करने से इस वर्ष बचने की ज़रूरत होगी अन्यथा आपको कोई बड़ा नुक्सान उठाना पड़ सकता है।

आपके लिए साझेदारी में बिज़नेस करना अशुभ साबित होगा क्योंकि संभावना है कि आपके उनके साथ संबंध बिगड़ जाएं।

इस समय आपको अपने व्यापार में सफलता केवल और केवल कठिन प्रयासों के बाद ही मिलेगी इसलिए शॉर्टकट न अपनाते हुए अधिक मेहनत की ओर ध्यान दें।

हालांकि कार्यक्षेत्र पर इस वर्ष की शुरुआत में कुछ हानि होने की भी संभावना है, लेकिन अप्रैल से सितम्बर के मध्य में आपको करियर में सफलता मिलने की अच्छी संभावना भी बनती दिखाई दे रही है।

पढ़ें: लाल किताब राशिफ़ल 2021

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार आर्थिक जीवन

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार वृषभ राशिवाले जातकों के लिए ये वर्ष आर्थिक तौर पर मिला जुला वर्ष रहने वाला है। वर्ष की शुरुआत में मंगल देव आपकी राशि के द्वादश भाव में विराजमान होंगे जिसके चलते आपको अपने ख़र्चों पर लगाम लगाने की ज़रूरत होगी। क्योंकि इस समय सम्भावना है कि आपके ख़र्चों में अचानक से वृद्धि हो।

आपका जीवनसाथी या प्रेमी भी आपसे कुछ ख़र्चों की अपेक्षा करेगा, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति पर असर पड़ेगा और वो कमज़ोर होगी। इसलिए बेहतर यही होगा कि पहले ही अपने धन को संचय करने की ओर काम करें।

हालांकि साल के मध्य में 6 अप्रैल से 15 सितम्बर तक गुरु बृहस्पति के शुभ प्रभाव से आपको कुछ राहत ज़रूर मिलेगी और अचानक से आपको कई स्रोतों से धन प्राप्ति के योग बनेंगे।

इसके साथ ही पूरे साल शनि देव आपके नवम में होंगे जिसके चलते आपको शुभ फल प्राप्त होंगे और किसी स्थायी सम्पत्ति के योग भी बन सकते हैं।

इसके बाद सरकारी विभागों में काम करने वाले जातकों को भाग्य का साथ मिलेगा क्योंकि मध्य अगस्त से सितम्बर के बीच उन्हें सरकार की ओर से कोई वाहन अथवा घर की प्राप्ति हो सकती है।

वृषभ राशि वाले जातकों के लिए जनवरी, अप्रैल के शुरूआती 14 दिन, साथ ही मई से जुलाई के अंतिम सप्ताह और फिर सितम्बर माह में सबसे अधिक धन प्राप्ति के योग बनते नज़र आ रहे हैं। इसलिए आप इस दौरान अपने भाग्य का अधिक लाभ उठा सकते हैं।

इसके साथ ही जनवरी का पहला सप्ताह, अप्रैल का उत्तरार्ध और सितम्बर अंत से नवंबर के दौरान आपको सावधान रहने की सलाह दी जाती है क्योंकि इस समय आपको धन की कमी अथवा हानि होने की संभावना सबसे अधिक बन रही है।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार शिक्षा

वृषभ राशि के छात्रों के लिए ये साल थोड़ा ऊपर-नीचे वाला साबित हो सकता है क्योंकि आपके लिए साल की शुरुआत थोड़ी कमजोर रहेगी। इसलिए आपको इस समय अपनी पढ़ाई का विशेष ध्यान रखने की ज़रूरत होगी।

हालांकि जनवरी के पहले हफ्ते के बाद, दूसरे हफ्ते से अप्रैल के पहले हफ्ते तक का समय आपके लिए बेहद बेहतरीन रहेगा क्योंकि आपको अपने भाग्य का भरपूर साथ मिलेगा जिससे आपको अपनी शिक्षा में सफलता मिलेगी।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार जो छात्र उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे हैं उन्हें भी इस समय सफलता हासिल हो सकती हैं।

अप्रैल के बाद से सितम्बर तक का समय कुछ परेशानी लेकर आएगा जिससे आपको पढ़ाई-लिखाई में कुछ समस्याएं तथा उसमे किसी प्रकार का अवरोध आने के योग बनते दिखाई दे रहे हैं।

इसके बाद स्थितियों में सुधार आएगा जिससे 20 नवंबर तक छात्रों को ज़बरदस्त सफलता मिलने की संभावना रहेगी।

परीक्षा के परिणामों का इंतज़ार कर रहे छात्रों को मई से जुलाई और अगस्त से सितम्बर तक सतर्क रहने की ज़रूरत होगी क्योंकि संभावना है कि इसी समय आपकी किसी परीक्षा के परिणामों की घोषणा हो। हालांकि डरने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि योग दर्शा रहे हैं कि ये परिणाम आपके लिए अच्छे साबित होंगे।

साथ ही प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी में लगे छात्रों को विशेष तौर पर 6 सितम्बर से 2 अक्टूबर और फिर 22 अक्टूबर से 5 दिसंबर के बीच बड़ी सफलता मिल सकती है। ऐसे में अहंकारी न होते हुए अपनी मेहनत को और रफ़्तार दें।

जो छात्र विदेश जाकर पढ़ाई करने का सपना देख रहे थे उन्हें सितम्बर से अक्टूबर के मध्य कोई खुशख़बरी मिल सकती है और संभावना अधिक है कि इसी दौरान उन्हें पढ़ाई के सिलसिले में विदेश जाकर पढ़ाई करने का अवसर प्राप्त हो सकता है।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार पारिवारिक जीवन

वर्ष 2021 वृषभ राशिवालों के लिए थोड़ा प्रतिकूल रहने वाला है क्योंकि साल की शुरुआत में ही आपके पारिवारिक जीवन में तनाव रहेगा। ये तनावपूर्ण स्थिति विशेष तौर पर फरवरी तक चलेगी और आपको परेशानी होती रहेगी।

इस समय आपको अपने परिवार का ज़रूरी सहयोग नही मिलेगा जिससे आप उदास रहेंगे।

हालांकि इसके बाद स्थितियों में सुधार आएगा और फरवरी के मध्य से मार्च तक का समय काफी बेहतर परिणाम देगा। इस दौरान परिवार में संपत्ति खरीदने के योग बन सकते है। जिसको लेकर परिवार के सदस्य आपसे विचार-विमर्श करते दिखाई देंगे।

उसके अतिरिक्त अप्रैल से सितंबर के मध्य गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपकी राशि के चतुर्थ भाव पर होने से परिवार में ख़ुशियों भरा समय आएगा। आपको परिवार का साथ मिलेगा और पारिवारिक सुख की भरपूर अनुभूति होगी।

सदस्यों के बीच अच्छा तालमेल बढ़ेगा और संभावना है कि जिन भी जातकों के माता-पिता का स्वास्थ्य खराब था उसमें सुधार आएगा।

इसके बाद का समय यानी अगस्त से सितंबर तक का समय भी काफी अनुकूल रहने वाला है। आप इस समय परिवार में अधिपत्य जमाने का प्रयास करेंगे जिसकी वजह से जीवन में थोड़ा तनाव संभव है लेकिन इसके बावजूद भी स्थितियाँ आपके अनुकूल रहेंगी।

विशेष तौर से मध्य जून से मध्य जुलाई के बीच अपने माता-पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें उन्हें कोई सेहत से जुड़ा कष्ट हो सकता है।

इसी बीच आपकी अपने भाई-बहनों से किसी न किसी बात को लेकर कुछ समस्याएं लगी रह सकती हैं।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार इस वर्ष के मध्य से खासतौर से 2 जून से 6 सितंबर तक मंगल के आपकी राशि के तीसरे और चौथे भाव में गोचर करने से आपका कुछ मानसिक तनाव बढ़ेगा और इस दौरान आपको अपने सुख में कमी का एहसास भी होगा।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार वैवाहिक जीवन एवं संतान

वृषभ वार्षिक राशिफल 2021 के अनुसार इस पूरे ही वर्ष छाया ग्रह केतु आपकी राशि के सप्तम भाव में रहेगा जिसके चलते वृषभ राशि के वैवाहिक जातकों को कई प्रकार की समस्याओं से दो-चार होना पड़ेगा।

केतु के प्रभाव से आपको अपने जीवनसाथी को समझने में समस्या आएँगी, जिसके चलते आपके वैवाहिक जीवन में तनाव रहेगा।

फरवरी से अप्रैल के मध्य में मंगल देव की दृष्टि आपके जीवन में तनाव और जीवनसाथी के साथ तीखी नोक-झोंक के योग बनाएगी। इस समय आपको गुस्से पर काबू रखते हुए हर विवाद को सुलझाने की ओर अधिक प्रयास करने की ज़रूरत होगी।

हालांकि साल की शुरुआत में शुक्र का प्रभाव आपकी राशि के ऊपर शुभ पड़ेगा जिससे आपके दांपत्य जीवन में प्रेम की भरमार साफ़ देखी जाएगी।

शुक्र का ये गोचर 4 मई से 28 मई के बीच आपकी राशि के प्रथम भाव में होगा, इससे आपके दांपत्य जीवन में प्रेम और आकर्षण की वृद्धि दर्ज की जाएगी।

ग़ौरतलब है कि वर्ष भर आप दोनों का एक दूसरे के प्रति समझदारी दिखाने का प्रयास करना हर विवाद के लिए बेहतर कार्य करेगा।

आप और आपका जीवनसाथी एक दूसरे की आपसी सहमति से कुछ महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। संभावना है कि ये निर्णय आगे चलकर आपके लिए उत्तम भविष्य का निर्माण करेंगे।

दाम्पत्य जीवन की बात करें तो आपके संतान पक्ष के लिए गुरु बृहस्पति की दृष्टि विशेष तौर पर 6 अप्रैल तक अनुकूल साबित होगी। उसके बाद 15 सितंबर से 20 नवंबर तक का समय पहले से काफी अनुकूल रहेगा।

हालांकि अगस्त और सितंबर का महीना भी बेहतरीन रहने की उम्मीद है, लेकिन साल की शुरुआत तथा मार्च से अप्रैल का समय अधिक अनुकूल नहीं दिखाई दे रहा है।

यदि आपकी संतान विदेश जाने की इच्छा रखती है तो मध्य अप्रैल से मई के बीच उनकी ये इच्छा पूरी हो सकती है क्योंकि इस समय संतान के विदेश जाने का योग बनता दिखाई दे रहा है।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन

वृषभ प्रेम राशिफल 2021 के अनुसार प्रेम जीवन के लिए ये वर्ष कई मायनों में सामान्य ही रहने की उम्मीद है क्योंकि गुरु बृहस्पति की दृष्टि आपकी राशि के ऊपर अनुकूल पड़ेगी जिससे शुरुआती तालमेल में कमी तो आ सकती है लेकिन उसे आप स्वंय ही ठीक करने में सफल रहेंगे।

साल भर आपका अपने प्रियतम से किसी न किसी बात को लेकर मतभेद होता रहेगा जिसे समय-समय पर ठीक करना आपके प्रेम जीवन के लिए सबसे ज्यादा आवश्यक होगा, अन्यथा दिक्कत आ सकती है।

इस वर्ष वृषभ राशि वाले प्रेमी जातकों के लिए सितंबर और मई का महीना उनके प्रेम जीवन के लिए सबसे बेहतरीन महीना रहने वाला है। इस समय आप अपने प्रियतम के सबसे करीब महसूस करेंगे और उन्हें अपने दिल की बात भी खुलकर कहने में सक्षम होंगे।

इस वर्ष आपको विशेष रूप से अपने प्रेम जीवन को लेकर मानसिक तनाव रहेगा जिससे आप दबाव की स्थिति भी महसूस करेंगे।

संभावना अधिक है कि कई परिस्थितियों में आपका प्रियतम आपको समझने में गलती कर सकता / कर सकती है, इसलिए उन्हें अपनी बात सही से समझने का प्रयास करें।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार स्वास्थ्य

वृषभ स्वास्थ्य राशिफल 2021 (Vrishabh Health Rashifal 2021) के अनुसार इस वर्ष स्वास्थ्य के लिहाज से आपको अधिक ध्यान देना बेहद आवश्यक होगा क्योंकि साल भर छाया ग्रह राहु-केतु की आपकी राशि के प्रथम यानी लग्न व सप्तम भाव में उपस्थिति आपको सेहत संबंधी कई प्रकार की परेशानी दे सकती है।

इसके साथ ही इस वर्ष की शुरुआत में जहाँ मंगल देव भी आपकी राशि के द्वादश में गोचर कर रहे हैं। वहीं सूर्य और बुध देव भी आपकी राशि के अष्टम भाव में विराजमान होंगे।

इन ग्रहों का ये प्रभाव आपके लिए कई मायनों में अधिक अनुकूल नहीं कहा जा सकता क्योंकि इस दौरान आपको कई स्वास्थ्य समस्याएं आ सकती है। इसलिए आपको विशेष सावधान रहनें की ज़रूरत होगी।

इसके बाद मध्य में अप्रैल से मई का समय स्वास्थ्य के लिए कुछ बेहतर होगा क्योंकि इस समय आपको अपने किसी पुराने रोग से मुक्ति मिलेगी जिससे आपकी सेहत में सुधार साफ़ देखने को मिलेगा।

कुल मिलकर देखा जाए तो साल की शुरुआत से फरवरी का महीना और मार्च का महीना आपके लिए अधिक अनुकूल नहीं है, इसलिए सावधान रहे।

आपको इस वर्ष अत्यधिक तले-भुने भोजन से परहेज करने की सलाह दी जाती है अन्यथा पेट से जुड़ी परेशानी हो सकती है।

इसके साथ ही आपको नेत्र विकार, कमर तथा जंघा में दर्द जैसी समस्याओं से भी दो-चार होना पड़ सकता है। ऐसे में शुरुआत से ही अपने काम से समय निकलते हुए योग व व्यायाम का सहारा लें।

वहीं महिलाओं को मासिक समस्याएं परेशान कर सकती हैं। इसलिए इस समय आपको किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेने की ज़रूरत होगी।

वृषभ राशिफल 2021 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  • उत्तम गुणवत्ता वाला हीरा अथवा ओपल रत्न धारण करें।
  • छोटी कन्याओं के चरण छूकर प्रतिदिन उनका आशीर्वाद लें और शुक्रवार के दिन उन्हें मिश्री है अथवा बताशे या फिर अन्य कोई सफेद मिठाई खिलाएं।
  • शनिवार के दिन चीटियों को आटा डालें और किसी निर्जन स्थान में एक सूखे नारियल में आटे और चीनी को मिलाकर उसका कसार बनाकर गोले में भरकर दबा दें।
  • गौ माता की निरंतर सेवा करें और प्रतिदिन अपने भोजन से गोग्रास निकालें।
  • घर की स्त्रियों के साथ अच्छा व्यवहार करें और समाज में महिलाओं के उत्थान में भागीदार बनें।
More from the section: Yearly 2899
Subscribe Magazine on email:     
Brihat Horoscope Banner
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroSage.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroSage.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroSage.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroSage.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2020
© Copyright 2020 AstroCAMP.com All Rights Reserved