• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

2024 प्रेम राशिफल: जानें वर्ष 2024 में कैसी रहेगी आपकी लव लाइफ

Author: Vijay Pathak | Last Updated: Thu 28 Sep 2023 9:48:44 AM

2024 प्रेम राशिफल:‌हमारे जीवन में प्रेम, रोमांटिक और वैवाहिक संबंध अहम भूमिका निभाते हैं। ये हमारी खुशियों के साथ-साथ कभी-कभी तकलीफ की वजह भी बन जाते हैं। हम सभी जानते हैं कि जिदंगी परियों की कहानी की तरह नहीं होती है बल्कि इसमें कई रुकावटें और मुश्किलें भी देखनी पड़ती हैं। जीवन में खुशियों को बरकरार रखने के लिए हमें कई उतार-चढ़ाव देखने पड़ते हैं और कई तरह के समझौते भी करने पड़ते हैं।

2024 प्रेम राशिफल

वैवाहिक जीवन या लव लाइफ की समस्‍याओं को सुलझाने या अपने लिए सही जीवनसाथी चुनने में ज्‍योतिष एक अहम भूमिका निभाता है। इससे हमें अपने भविष्‍य को सुखद बनाने के लिए सही समय पर सही निर्णय लेने में भी मार्गदर्शन मिलता है।

एस्‍ट्रोकैंप के 2024 प्रेम राशिफल की मदद से आप जान सकते हैं कि वर्ष 2024 में 12 राशियों का प्रेम जीवन कैसा रहने वाला है। 12 राशियों के प्रेम जीवन की यह भविष्‍यवाणी वैदिक ज्‍योतिष पर आधारित हैं और इसकी मदद से आपको यह जानने का मौका मिलेगा कि नए साल 2024 में आपको प्‍यार के मामले में क्‍या कुछ मिलने वाला है। इस आर्टिकल में आप जान सकते हैं कि आपका प्रेम संबंध विवाह के रिश्‍ते में बदल पाएगा या नहीं, किन जातकों को अपने रिश्‍ते में समझौता करना पड़ेगा और किन लोगों को सही समय का इंतज़ार करना चाहिए।

क्या आपकी कुंडली में हैं शुभ योग? जानने के लिए अभी खरीदें बृहत् कुंडली

अगर आपके मन में भी अपनी लव लाइफ को लेकर कोई सवाल है, तो एस्‍ट्रोकैंप का यह 2024 प्रेम राशिफल आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। इस आर्टिकल में आपको वर्ष 2024 में अपने वैवाहिक जीवन और लव लाइफ के बारे में छोटी-बड़ी हर महत्‍वपूर्ण जानकारी प्राप्‍त होगी जिससे आप अपने भविष्‍य की बेहतर योजना बना पाएंगे।

Read in English: 2024 Love Horoscope 

2024 प्रेम राशिफल: राशि के अनुसार प्रेम जीवन का राशिफल

मेष राशि

मेष राशि के जो जातक सिंगल हैं और जिनका रिश्‍ता पिछले साल ही खत्‍म हो चुका है, वो इस साल एक नए रोमांटिक रिश्‍ते की शुरुआत कर सकते हैं। आपका यह पार्टनर किसी दूर स्‍थान से हो सकता है या यात्रा के दौरान आपकी इनसे मुलाकात होने की संभावना है। 1 मई तक शनि और बृहस्‍पति आपके पंचम भाव में एकसाथ रहेंगे। इसके बाद बृहस्‍पति वृषभ राशि में गोचर करेंगे।

मेष 2024 प्रेम राशिफल के अनुसार आपके लिए अगस्‍त 2024 का महीना शानदार रहने वाला है। इस समय प्रेम और रोमांस के देवता शुक्र ग्रह आपके पचंम भाव में गोचर करेंगे जिससे आपके अंदर रोमांस की वृद्धि होगी। हालांकि, आपको 16 अगस्‍त को सूर्य के सिंह राशि में गोचर करने पर पड़ने वाले नकारात्‍मक प्रभाव को लेकर भी सतर्क रहना है। सूर्य का उग्र और अहंकारी स्‍वभाव आपके प्रेम जीवन में मतभेद और गलतफहमियां पैदा कर सकता है। इस वजह से मेष राशि के जातकों को इस समय बुद्धिमानी और समझदारी से काम लेने के साथ-साथ अपने रिश्‍ते को कंट्रोल करने या अपने पार्टनर पर बहुत ज्‍यादा हुकुम न चलाने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्‍त आपकी लव लाइफ में और कोई नकारात्‍मक प्रभाव नहीं है इसलिए आप वर्ष 2024 में अपने पार्टनर के साथ अपने प्रेम जीवन का भरपूर आनंद ले पाएंगे।

18 जनवरी को शुक्र, धनु राशि और नवम भाव में गोचर करेंगे जिसकी वजह से यह समय मेष राशि के लोगों के लिए बहुत शुभ बन जाता है। इस दौरान आप अपने विवाह का निर्णय ले सकते हैं। वर्ष 2024 खासतौर पर नवविवाहित जोड़ों के लिए भाग्‍यशाली रहने वाला है। इस समय आपका जीवनसाथी आपके जीवन में सकारात्‍मक ऊर्जा लाने का काम करेंगे।

मेष राशि के विवाहित जातकों के लिए वर्ष 2024 राहत प्रदान करने वाला साबित होगा। पिछले साल केतु की वजह से आपको अपनी शादीशुदा जिंदगी में जो अलगाव और असंतुष्टि महसूस हो रही थी, वो दूर हो जाएगी और आपके वैवाहिक जीवन यानी सप्‍तम भाव पर कोई नकारात्‍मक प्रभाव नहीं रहेगा।

साल की पहली छमाही में बृहस्‍पति के आशीर्वाद से आपका वैवाहिक संबंध मज़बूत होगा और आपकी शादीशुदा जिंदगी में सुख-शांति बनी रहेगी। हालांकि, 18 अप्रैल से 11 जुलाई के बीच शुक्र के अस्‍त होने पर बृहस्‍पति के शुभ प्रभावों में कमी आने के संकेत हैं। आपके वैवाहिक जीवन के लिए सबसे अच्‍छा समय 18 सितंबर से 13 अक्‍टूबर के बीच का होगा। इस दौरान शुक्र अपनी मूल त्रिकोण राशि तुला और आपके सप्‍तम भाव में गोचर करेंगे।

आपको 17 अक्‍टूबर, 2024 को सूर्य के तुला राशि में होने वाले गोचर से सतर्क रहने की सलाह दी जाती है क्‍योंकि इसके कारण आपकी शादीशुदा जिंदगी में अहम की वजह से मतभेद उत्‍पन्‍न होने की आशंका है। चौथे भाव में बैठे दुर्बल मंगल की चौथी दृष्टि आपकी सातवीं दृष्टि पर पड़ रही है जिसकी वजह से आप अपने पार्टनर और शादी को लेकर ज्‍यादा चिंतित हो सकते हैं। इससे वैवाहिक स्‍तर पर स्थिति के और ज्‍यादा खराब होने के संकेत हैं। अत: मेष राशि के लोगों को साल की दूसरी छमाही में अपनी शादी पर ध्‍यान देने की सलाह दी जाती है।

विस्तार से पढ़ें – मेष 2024 राशिफल 

वृषभ राशि

वृषभ राशि के लोगों को अपनी लव लाइफ में कुछ चुनौतियां और अस्थिरता देखने को मिल सकती है। जनवरी, मार्च और अप्रैल के महीनों में इस तरह की परिस्थिति के बने रहने की अधिक आशंका है। हालांकि, प्‍यार के मामले में साल के बाकी महीने अच्‍छे साबित होंगे। बृहस्‍पति आपके लग्‍न भाव में प्रवेश करेंगे और इसका प्रभाव आपके पंचम, सप्‍तम और नवम भाव पर पड़ेगा जिससे साल की दूसरी छमाही में आपको अपने प्रेम जीवन में अच्‍छे परिणाम प्राप्‍त होंगे। 2024 प्रेम राशिफल के अनुसार बृहस्‍पति की आपके पचंम भाव पर पड़ रही शुभ दृष्टि के कारण आपको अगस्‍त और सितंबर के महीनों में खासतौर पर शुभ प्रभाव मिलेगा। इस समय बुध और शुक्र आपके पचंम भाव में गोचर करेंगे। इसके प्रभाव से वृषभ राशि के सिंगल जातकों के लिए विवाह के योग बन रहे हैं। आपको अपने लिए उचित जीवनसाथी पाने के अवसर भी प्राप्‍त होंगे।

2024 प्रेम राशिफल के अनुसार आपके पंचम भाव पर पड़ रही मंगल की चौथी दृष्टि को लेकर आपको सतर्क रहना होगा। यह आपको अपने पार्टनर के प्रति अधिक पोज़ेसिव बनाने और अपने रिश्‍ते को लेकर आपके मन में असुरक्षा की भावना पैदा कर सकता है। आपको अपनी भावनाओं को संभालने और मतभेदों से बचने की सलाह दी जाती है। आपके वैवाहिक जीवन की बात करें, तो वर्ष 2024 शादीशुदा लोगों के लिए भाग्‍यशाली साबित होगा। अगर आप विवाह योग्‍य हैं और शादी करने के बारे में सोच रहे हैं, तो 1 मई के बाद का समय आपके लिए अच्‍छा रहने वाला है। इस समय आपके पचंम भाव यानी वृश्चिक राशि में बृहस्‍पति और शनि की युति होगी जिससे यह समय उन जातकों के लिए अत्‍यंत शुभ बन जाता है, जो अपने प्रेम संबंध को विवाह के रिश्‍ते में बदलने की सोच रहे हैं।

जुलाई और अगस्‍त के महीने में सिंगल जातकों को अपना जीवनसाथी मिलने की प्रबल संभावना है। आपके सामने शादी का कोई उचित प्रस्‍ताव आ सकता है। हालांकि, इस प्रभाव के लिए आपकी कुंडली में चल रही दशा का भी आपके पक्ष में होना जरूरी है।

अगर आप शादीशुदा हैं और आपको अपने रिश्‍ते में मतभेद या मनमुटाव झेलने पड़ रहे हैं, तो वर्ष 2024 आपके लिए आशा की किरण लेकर आ सकता है। इस साल आपके रिश्‍ते में आई दूरियां और मनमुटाव धीरे-धीरे दूर होंगे। आप दोनों ही अपनी शादी को बरकरार रखने के लिए किए जा रहे आपके प्रयासों की सराहना करेंगे। हालांकि, आपको 20 अक्‍टूबर के बाद से थोड़ा सतर्क रहना होगा क्‍योंकि इस समय सप्‍तम भाव के स्‍वामी आपके तीसरे भाव में गोचर करेंगे। इसकी वजह से आप दोनों को एक-दूसरे से बात करने में दिक्‍कत आ सकती है। यह बदलाव आपकी शादीशुदा जिंदगी के लिए अच्‍छा संकेत नहीं है इसलिए आपको इस समयावधि में सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

विस्तार से पढ़ें – वृषभ 2024 राशिफल 

मिथुन राशि

वर्ष 2024 के शुरुआती महीनों खासतौर पर फरवरी और मार्च के महीने में मिथुन राशि के लोगों को प्रेम जीवन में कुछ जटिलताओं और अस्थिरता का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, आपके सातवें भाव के स्‍वामी बृहस्‍पति पिछले साल की ही तरह इस साल की पहली छमाही में भी आपके पंचम भाव पर शुभ प्रभाव दे रहे हैं। शादी करने की सोच रहे जातकों के लिए यह समय शुभ साबित होगा।

2024 प्रेम राशिफल के अनुसार अप्रैल में आप दोनों के बीच गलतफहमियां पैदा होने की वजह से रिश्‍ते में परेशानियां आने के संकेत हैं। आपको इस महीने में अपने रोमांटिक संबंध को लेकर सावधान रहने की जरूरत है। 18 सितंबर से 13 अक्‍टूबर के दौरान आपके पंचम भाव के स्‍वामी शुक्र अपनी मूल त्रिकोण राशि तुला और आपके पचंम भाव में गोचर करेंगे। प्रेमियों के लिए यह समय रोमांस और प्‍यार से भरपूर रहने वाला है।

साल की पहली छमाही में आपके सप्‍तम भाव के स्‍वामी बृहस्‍पति आपके ग्‍यारहवें भाव यानी मेष राशि में गोचर करेंगे। इस दौरान अपने पार्टनर से जुड़ी आपकी कई इच्‍छाओं की पूर्ति होगी। साल के आखिरी महीनों में आप अपने पार्टनर के साथ कोई रोमांचक ट्रिप भी प्‍लान कर सकते हैं। आप दोनों के बीच कुछ समय के लिए दूरियां आने के संकेत हैं लेकिन उससे पहले आप दोनों को एक साथ कुछ अच्‍छा समय बिताने का भी मौका मिलेगा।

हालांकि, 2024 प्रेम राशिफल के अनुसार 1 मई के बाद बृहस्‍पति के आपके बारहवें भाव और वृषभ राशि में गोचर करने पर आपकी लव लाइफ में कोई बड़ा बदलाव होने की संभावना है। इस समयावधि में आप अपने जीवनसाथी के साथ धार्मिक यात्रा पर जा सकते हैं या फिर दोनों ध्‍यान करने में अपना समय बिताएंगे। आप दोनों आध्‍यात्मिक एवं धार्मिक कार्यों की खोज में भी लीन रह सकते हैं। अगर आपका साथी किसी दूसरे धर्म का है या वो किसी और देश से ताल्‍लुक रखते हैं, तो आप किसी विदेशी गुरु से उनकी मुलाकात करवा सकते हैं। आपके लिए तीर्थयात्रा, लंबी दूरी की यात्रा या दूर स्‍थान पर जाने के योग बन रहे हैं।

अशुभ दशा के दौरान आपको सतर्क रहने की जरूरत है क्‍योंकि इस समय आपके पार्टनर की सेहत में गिरावट आने की आशंका है जिससे आपके खर्चों में वृद्धि होने के भी संकेत हैं। ज्‍यादा खर्चा करने की अपनी आदत की वजह से आपके कर्ज में दबने की भी संभावना है। इसकी वजह से आप और आपके पार्टनर के बीच मतभेद भी उत्‍पन्‍न हो सकते हैं। मिथुन राशि के जिन जातकों की अपने पार्टनर के साथ कानूनी लड़ाई चल रही है, उन्‍हें भी इस साल समाधान मिलने के संकेत हैं।

विस्तार से पढ़ें – मिथुन 2024 राशिफल 

करियर परामर्श रिपोर्ट देगी आपको सफलता के लिए उचित सुझाव व उपाय 

कर्क राशि

कर्क राशि के लोगों के प्रेम जीवन की बात करें तो 2024 प्रेम राशिफल के अनुसार वृश्चिक राशि और आपके पचंम भाव में बृहस्‍पति और शनि देव युति में विराजमान रहेंगे जिससे आपको अपनी लव लाइफ में सालभर रोमांचित परिणाम मिलने वाले हैं। 1 मई, 2024 के बाद बृहस्‍पति आपके ग्‍यारहवें भाव और वृषभ राशि में गोचर करेंगे। बृहस्‍पति की आपके पचंम भाव पर पड़ रही सप्‍तम दृष्टि से आपको अच्‍छे परिणाम मिलेंगे जबकि शनि भी अपनी दशम दृष्टि से आपको इसी तरह का प्रभाव देंगे। जो लोग लंबे समय से सिंगल हैं, उन लोगों के लिए यह समय खासतौर पर सुखमय साबित होगा। आपकी किसी खास व्‍यक्‍ति से मुलाकात होने की संभावना है और इस समय लव लाइफ के मामले में आपको बहुत अच्‍छे अनुभव प्राप्‍त होंगे।

अगर आप किसी से प्‍यार करते हैं लेकिन अपने प्‍यार का इज़हार करने में हिचक रहे हैं, तो मई से अक्‍टूबर तक का समय इस काम के लिए उचित रहने वाला है। वहीं प्रेम संबंध में रह रहे जातकों को अपने पार्टनर के साथ अच्‍छा समय बिताने का मौका मिलेगा और आप अपने रिश्‍ते को वैवाहिक संबंध में बदलने की भी सोच सकते हैं। मंगल के आपके पहले भाव और कर्क राशि में गोचर करने की वजह से आपको 10 अक्‍टूबर से 31 दिसतंबर तक अपने रोमांटिक संबंध में परेशानियां देखनी पड़ सकती हैं। इस समय आपको सावधान रहने, गुस्‍सा न करने और अपने व्‍यवहार पर नियंत्रण रखने की सलाह दी जाती है।

कर्क राशि के लोगों के लिए वर्ष 2024 अच्‍छा साबित होगा क्‍योंकि इस साल उनके सप्‍तम भाव में साल की शुरुआत से लेकर अंत तक कोई नकारात्‍मक प्रभाव नहीं पड़ रहा है। 5 फरवरी से 15 मार्च के बीच मंगल सप्‍तम भाव में नीच के रहेंगे। अपने प्रेम संबंध को वैवाहिक रिश्‍ते में बदलने के लिए यह उचित समय है। अगर आपका पार्टनर आपसे ज्‍यादा हाई-प्रोफाइल है, तो वह आपको कंट्रोल करने या खुद फैसले लेने की कोशिश कर सकते हैं। इससे आपके वैवाहिक जीवन में सुख में कमी आने के संकेत हैं।

2024 प्रेम राशिफल बताता है कि आपके सप्‍तम भाव के स्‍वामी शनि देव पूरा साल आपके आठवें भाव में गोचर करेंगे। आमतौर पर शनि की इस स्थिति को अशुभ माना जाता है और यह वैवाहिक जीवन में अस्थिरता और चुनौतियां लेकर आती है। चूंकि, शनि आपके सप्‍तम भाव के स्‍वामी हैं और यह आपके आठवें भाव में गोचर कर रहे हैं, इसलिए इनका आपके ऊपर ज्‍यादा गंभीर प्रभाव नहीं पड़ेगा। इसके प्रभाव से आपके रिश्‍ते में आई अस्थिरता और समस्‍याओं में कमी आने के संकेत हैं। इस गोचर की वजह से आप अपनी शादी और अपने पार्टनर को लेकर थोड़ा संकोची हो सकते हैं। आपको अपने ससुराल वालों के साथ अपने रिश्‍ते को सुधारने पर ध्‍यान देना चाहिए। शनि के अष्‍टम भाव में होने पर आपके रिश्‍ते में खटास आने की आशंका है। आप दोनों की संयुक्‍त संपत्ति में वृद्धि होगी।

विस्तार से पढ़ें – कर्क 2024 राशिफल 

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

सिंह राशि

2024 प्रेम राशिफल के अनुसार सिंह राशि के सिंगल जातकों को इस साल अपना प्‍यार मिलने की प्रबल संभावना है। बृहस्‍पति के आपकी मेष राशि के नवम भाव में गोचर करने और आपके पचंम भाव पर नवम दृष्टि डालने के कारण इस साल 1 मई तक आपकी लव लाइफ अच्‍छी रहने वाली है। इस समय आपको अपने पार्टनर को समझने और अपने रिश्‍ते में आपसी समझ को बढ़ाने का मौका मिलेगा। 1 मई के बाद बृहस्‍पति, वृषभ राशि और दसवें भाव में गोचर करेंगे जिससे आपके ऑफिस में किसी के साथ प्‍यार में पड़ने के योग बन रहे हैं। प्‍यार और रोमांस के मामले में नवंबर का महीना आपके लिए सबसे ज्‍यादा फलदायी साबित होगा। लेकिन इसके साथ ही आपको अपने रिश्‍ते में अहंकार को बीच में न लाने की भी सलाह दी जाती है।

आपके वैवाहिक जीवन की बात करें तो शनि आपके छठे और सातवें भाव के स्‍वामी हैं। इस साल शनि ग्रह कुंभ राशि में गोचर करेंगे जो कि आपका सप्‍तम भाव है। आमतौर पर सप्‍तम भाव के स्‍वामी का सातवें भाव में गोचर करना अच्‍छा होता है। हालांकि, यहां पर शनि की उप‍िस्थिति की वजह से आपका रिश्‍ता यथार्थवादी और व्‍यवहारिक बन सकता है और आप दोनों जमीन से जुड़े रहेंगे। जो नवविाहित जोड़े अब तक अपने सपनों की दुनिया में जी रहे थे, उन्‍हें अब थोड़ी निराशा हो सकती है। शनि के छठे भाव में होने के कारण इन्‍हें अपने वैवाहिक जीवन में कुछ परेशानियां देखने को मिल सकती हैं।

हालांकि, जिन लोगों की शादी को थोड़ा समय हो गया है और जो शादीशुदा जिंदगी की वास्‍तविकता से परिचित हैं और जो अपने रिश्‍ते को बरकरार रखने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं, उन्‍हें अब थोड़ी राहत मिलने की संभावना है। आपको अपने पार्टनर के साथ अधिक समय बिताने का मौका मिलेगा। आपके साथी के साथ आपका रिश्‍ता कैसा रहेगा, यह आपके स्‍वभाव पर निर्भर करता है। इसलिए आपको अपने अहंकार को छोड़कर अपने पार्टनर के प्रति ईमानदार रहने की सलाह दी जाती है।

विस्तार से पढ़ें – सिंह 2024 राशिफल 

कन्‍या राशि

हो सकता है कि कन्‍या राशि के जातकों के वैवाहिक जीवन या लव लाइफ के लिए यह साल ज्‍यादा फलदायी साबित न हो। शनि आपके छठे भाव में हैं और यह आपके पचंम भाव के स्‍वामी हैं जिससे इस साल आपके लिए अनुचित स्थिति बन रही है। आपको अपनी लव लाइफ में कई तरह के मतभेदों और परेशानियों से गुज़रना पड़ सकता है। कन्‍या राशि के प्रेमियों के लिए यह कोशिश करने का समय है। हालांकि, जो जातक अपने रिश्‍ते को लेकर गंभीर हैं, वो सारी मुश्किलों को पार कर पाएंगे लेकिन जो अपने रिश्‍ते को लेकर प्रतिबद्ध या स‍मर्पित नहीं हैं, उन्‍हें शनि के अशुभ प्रभावों का सामना करने में मुश्किल हो सकती है।

आपके पचंम भाव और पंचमेश पर दुर्बल मंगल की पड़ रही दृष्टि के कारण आपको 20 अक्‍टूबर से 31 दिसतंबर तक अपनी लव लाइफ में और भी ज्‍यादा चुनौतीपूर्ण समय देखने को मिल सकता है। हालांकि, अच्‍छी बात यह है कि शुक्र आपके पचंम भाव और पंचमेश में गोचर कर रहे हैं जिससे आपको इस मुश्किल समय में कुछ प्‍यार के पल और राहत भी मिलेगी। कन्‍या राशि के प्रेमी इस समय मज़बूत रहें क्‍योंकि सारी मुश्किलें दूर हो जाएंगी और आपको अपने पार्टनर के साथ अच्‍छा समय बिताने का मौका मिलेगा।

आपके वैवाहिक जीवन की बात करें तो सातवें भाव में राहु की उपस्थिति के कारण आप अपने पार्टनर और अपने रिश्‍ते को लेकर बहुत ज्‍यादा पोजेसिव हो सकते हैं। आपके इस रवैये के कारण आपके पार्टनर को असहज महसूस होने की आशंका है। जिन कन्‍या राशि के जातकों की कुंडली में सप्‍तम भाव पर नकारात्‍मक प्रभाव पड़ रहा है, उनके लिए राहु का गोचर चीज़ों को और भी ज्‍यादा चुनौतीपूर्ण बना सकता है। कन्‍या राशि के लोगों की कुंडली के आधार पर राहु के इस गोचर के दौरान आप किसी ऐसे व्‍यक्‍ति के साथ रिश्‍ते में आ सकते हैं जो आपको धोखा दे या आपके भी अपने साथी के साथ धोखा करने की आशंका है।

2024 प्रेम राशिफल के अनुसार आमतौर पर कन्‍या राशि के लोग मज़बूत व्‍यक्‍तित्‍व वाले होते हैं और अनैतिक व्‍यवहार करने की वजह से आप परेशानी में पड़ सकते हैं। 1 मई, 2024 तक सप्‍तम भाव के स्‍वामी बृहस्‍पति आपके आठवें भाव में रहेंगे जिसकी वजह से चीज़ें और भी ज्‍यादा मुश्किल हो सकती हैं। लेकिन बृहस्‍पति के आपके नौवें भाव में गोचर करने पर आपको अपनी शादीशुदा जिंदगी में मिल रही चुनौतियों से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है।

सप्‍तम भाव के स्‍वामी बृहस्‍पति दर्शाते हैं कि आपके आध्‍यात्मिक मार्ग को आपके पार्टनर का सहयोग प्राप्‍त होगा या फिर वो भी आपके साथ इस मार्ग को अपना सकते हैं। कन्‍या राशि के नवविवाहित जोड़ों या जो लोग जल्‍द ही शादी के बंधन में बंधने वाले हैं, उन्‍हें अपने पार्टनर के ज़रिए अपनी जिंदगी में कुछ सकारात्‍मक बदलाव महसूस होगा। ये आपके जीवन में सौभाग्‍य लेकर आ सकते हैं। साल की पहली छमाही में कन्‍या राशि के लोगों को अपने वैवाहिक जीवन को बेहतर करने पर ध्‍यान देना चाहिए। आप अपने पार्टनर को थोड़ा स्‍पेस दें और उन्‍हें बहुत ज्‍यादा कंट्रोल करने या अपने पार्टनर को लेकर पोज़ेसिव होने से बचें। आप दोनों मिलकर जोश और उत्‍साह के साथ आध्‍यात्मिक मार्ग का आनदं उठाएं।

विस्तार से पढ़ें – कन्या 2024 राशिफल 

तुला राशि

तुला राशि के जो सिंगल जातक अपने परिवार और करीबियों के विरुद्ध जाकर अपने प्रेमी से शादी करना चाहते हैं, वर्ष 2024 में उन लोगों की इच्‍छा पूरी होगी। आपकी अपने पार्टनर से शादी होने और मौजूदा परेशानी का समाधान मिलने की संभावना है।

1 मई, 2024 तक का समय तुला राशि के प्रेमियों के लिए शादी के बंधन में बंधने के लिए उत्तम रहेगा। आपको देरी और रुकावटों का सामना करना पड़ सकता है लेकिन लगातार प्रयास करते रहने से आप आराम से इस स्थिति से बाहर निकल पाएंगे। हालांकि, साल के अंत में आपके साथ कोई घटना घटित होने की आशंका है। आपके लग्‍न भाव के स्‍वामी के कुंभ राशि में आपके पंचम भाव में गोचर करने पर आपको अपने प्रेम जीवन और नज़दीकी रिश्‍तों में कई प्रयास करने का संकेत मिल रहा है। मंगल आपके पंचम भाव को प्रभावित कर रहा है जिससे आपको अपनी लव लाइफ में समस्‍याओं और मतभेदों का सामना करना पड़ सकता है। आपको चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहने की सलाह दी जाती है।

अगर आपके प्रयासों में दृढ़ता बनी रहती है, तो आप अपनी लव लाइफ की परेशानियों और मतभेदों को सुलझाने में सफल रहेंगे जिससे आपके रिश्‍ते में सकारात्‍मक बदलाव आने के संकेत हैं।

2024 प्रेम राशिफल के अनुसार अगर तुला राशि के जातक अपने प्रेमी से शादी करना चाहते हैं लेकिन उनका परिवार और करीब दोस्‍त उनका विरोध कर रहे हैं, तो उन्‍हें घबराने की जरूरत नहीं है। वर्ष 2024 में 1 मई तक आपकी अपने प्रेमी से शादी करने की इच्‍छा पूरी हो सकती है। राहु के सातवें भाव में होने की वजह से आपको जो समस्‍याएं देखनी पड़ रही थी, अब वो दूर होंगी और आपको अपने पार्टनर के साथ अच्‍छा समय बिताने का अवसर मिलेगा। आप दोनों एक-दूसरे के प्रति समर्पित और प्रतिबद्ध रहेंगे।

आपके सातवें भाव और मेष राशि में बृहस्‍पति और शनि के गोचर के कारण विवाह योग्‍य सिंगल लोगों को साल की पहली छमाही में शादी का अच्‍छा प्रस्‍ताव मिलने की संभावना है। साल के अंत में 20 अक्‍टूबर से 31 दिसंबर तक आपके सप्‍तम भाव के स्‍वामी मंगल दसवें भाव में दुर्बल हो रहे हैं। इसके कारण आप अपनी प्रोफेशनल लाइफ की वजह से अपने पार्टनर को किए वादों को नज़रअंदाज़ कर सकते हैं। इसकी वजह से अपने जीवनसाथी के साथ आपके मतभेद होने की आशंका है।

विस्तार से पढ़ें – तुला 2024 राशिफल 

वृश्चिक राशि

प्‍यार और रिश्‍तों के मामले में वृ‍श्चिक राशि के लोगों के लिए यह साल काफी चुनौतीपूर्ण रहने वाला है। धोखे, छल और गलतफहमियों के कारक राहु की वजह से आपकी लव लाइफ में मुश्किलें खड़ी होने की आशंका है। जो लोग पहले से ही रिलेशनशिप में हैं, वो ज्‍यादा सतर्क रहें क्योंकि प्‍यार के नाम पर उन्‍हें ठगा जा सकता है।

वहीं दूसरी ओर, राहु विदेशी संस्‍कृति और विभिन्‍न धर्मों को दर्शाता है इस‍लिए आपको किसी विदेशी या दूसरे धर्म के व्‍यक्‍ति से प्‍यार होने की संभावना है। आपके पंचम स्‍वामी बृहस्‍पति की बात करें तो उनके सातवें भाव में गोचर करने से आपको लाभ प्राप्‍त होगा। यह आपको अपने रिश्‍ते में ज्‍यादा दयालु और सहनशील बनाएगा।

यह वृश्चिक राशि के उन प्रेमियों के लिए बहुत फलदायी समय है जाे अपने रिश्‍ते को गंभीरता से लेना  चाहते हैं और अपने प्रेम संबंध को वैवाहिक रिश्‍ते में बदलने की सोच रहे हैं लेकिन इस दिशा में उन्‍हें मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। 1 मई, 2024 के बाद बृहस्‍पति के वृषभ राशि में गोचर करने के बाद आप अपने परिवार के आशीर्वाद से अपने प्रेमी से विवाह करने में सफल होंगे। पांचवे भाव में राहु के होने की वजह से आपके मन में कुछ भ्रम पैदा होने की आशंका है। बेहतर होगा कि आप एक बार सच जानने का प्रयास कर लें। राहु के कारण आपको अपनी जिंदगी के महत्‍वपूर्ण फैसले लेते समय भी बहुत सावधान रहने की सलाह दी जाती है।

2024 लव रा‍शिफल के अनुसार वैवाहिक जीवन में परिस्थिति आपके नियंत्रण में रहेगी। आपके छठे भाव के सक्रिय हाेने की वजह से आपको अपने अहंकार को दूर रखने और बहस करने से बचने की जरूरत है। अगर आप अहंकार में रहते हैं और अपने पार्टनर से विवाद करते हैं, तो इसके कारण आपको अपने रिश्‍ते में कुछ उतार-चढ़ाव देखने पड़ सकते हैं। आप अपने पार्टनर की सेहत की नियमित जांच करवाएं और उन्‍हें स्‍वस्‍थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करें।

2024 प्रेम राशिफल के अनुसार 1  मई, 2024 के बाद बृहस्‍पति के वृषभ राशि और आपके सातवें भाव में गोचर करने पर आपको अपनी सभी समस्‍याओं से राहत मिलेगी। आपके सातवें भाव में बृहस्‍पति के गोाचर करने से आपको लाभ प्राप्‍त होने के याेग हैं। इस गोचर के प्रभाव से आप अपने रिश्‍ते में ज्‍यादा दयालु और सहनशील बनेंगे। वृश्चिक राशि के जो जातक अपने प्रेम संबंध को शादी में बदलने की सोच रहे हैं, उन्‍हें साल की दूसरी छमाही में अपने पंचमेश बृहस्‍पति के सातवें भाव में गोचर करने पर इस दिशा में सफलता मिलेगी। आपको अपने प्रेम विवाह के लिए अपने परिवार का आशीर्वाद भी मिलेगा।

परिवार की मदद से विवाह की इच्‍छा रखने वाले सिंगल जातकों को भी योग्‍य जीवनसाथी मिलने के संकेत हैं। हांलाकि, आपको साल के अंत में शादी न करने की सलाह दी जाती है क्‍यों‍कि यह समय आपके लिए ज्‍यादा अच्‍छा नहीं है।

विस्तार से पढ़ें – वृश्चिक 2024 राशिफल 

संतान के करियर की हो रही है टेंशन! अभी आर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

धनु राशि

2024 प्रेम राशिफल के अनुसार धनु राशि का पचंम भाव प्रेम और रोमांस को दर्शाता है और 1 मई, 2024 तक इस भाव के सक्रिय रहने की वजह से वर्ष 2024 की पहली छमाही धनु राशि के प्रेमियों के लिए फलदायी साबित होगी। जो कपल पहले से ही रिलेशनशिप में हैं, वो अपने रिश्‍ते को वैवाहिक संबंध में बदलने का प्रयास करेंगे। वहीं जो लोग लंबे समय से सिंगल हैं, उन्‍हें भी अपना जीवनसाथी मिलने के संकेत हैं और वे किसी सीरियस रिलेशनशिप की शुरुआत कर सकते हैं। साल की पहली छमाही आपके लिए बहुत अच्‍छी रहने वाली है क्‍योंकि इस समय आप अपनी लव लाइफ में पूरी प्रेम भावना के साथ जुड़े रहेंगे और अपने साथी को खुश रखेंगे। हालांकि, आपके अपने पार्टनर के साथ बहुत ज्‍यादा जुड़ने का भी डर बना हुआ है। आपके इस रवैये के कारण उन्‍हें असहज महसूस हो सकता है। मार्च और अप्रैल के महीने आपकी लव लाइफ के लिए सबसे ज्‍यादा सुखद साबित होंगे और 20 अक्‍टूबर तक आपको अपने प्रेम जीवन में सकारात्‍मक फल प्राप्‍त होंगे।

हालांकि, 2024 प्रेम राशिफल बताता है कि 20 अक्‍टूबर को आपके पंचमेश मंगल कर्क राशि में आपके आठवें भाव में गोचर करेंगे और वे यहां पर साल के अंत तक विराजमान रहेंगे। इसकी वजह से आपको अपनी लव लाइफ में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। आप  अपने पार्टनर को लेकर बहुत ज्‍यादा पोज़ेसिव और गुस्‍सा हो सकते हैं या उन पर अपना हक जमाने की कोशिश कर सकते हैं। आपके रिश्‍ते में इस तरह की चुनौतियां प्रकट हो सकती हैं इसलिए धनु राशि के जातकों को इस समय शांत रहने की सलाह दी जाती है। सोच-समझकर बोलें और अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखने का प्रयास करें।

आपके वैवाहिक जीवन की बात करें, तो आपके सातवें भाव पर न तो बहुत सकारात्‍मक प्रभाव पड़ रहा है और न ही आपको बहुत नकारात्‍मकता देखने को मिलेगी। वैवाहिक जीवन में आपको मध्‍यम परिणाम मिलने की संभावना है। बुध आपके सप्‍तम और दशम भाव के स्‍वामी हैं और यह आपके निजी और प्रोफेशनल पार्टनरशिप के कारक हैं।

आपको खासतौर पर बुध के वक्री और दुर्बल होने के दौरान अपने वैवाहिक संबंध और पार्टनर की सेहत का खास ख्‍याल रखने की सलाह दी जाती है। वर्ष 2024 में बुध कई बार वक्री होंगे जिसकी वजह से आपके रिश्‍ते में गलतफहमियां, बातचीत में कमी और स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं होने का  खतरा है। बुध के वक्री या दुर्बल होने पर आपको इस तरह के परिणाम मिलने के संकेत हैं।

2 अप्रैल से लेकर 25 अप्रैल तक और फिर 5 अगस्‍त से लेकर 29 अगस्‍त तक और इसके बाद 26 नवंबर से 16 दिसंबर तक बुध वक्री रहेंगे। इस दौरान आपको ज्‍यादा सावधान रहने और बहस करने से बचने की सलाह दी जाती है। आपको खासतौर पर मार्च और अप्रैल में सतर्क रहना है क्‍योंकि इस समय बुध सबसे ज्‍यादा दुर्बल रहने वाले हैं। वहीं 23 सितंबर से 10 अक्‍टूबर के बीच बुध सबसे ज्‍यादा मज़बूत रहेंगे जो आपके विवाह के लिए अच्‍छा साबित होगा। इस फलदायी समय में आपको अपने पार्टनर के साथ आनंद उठाने का मौका मिलेगा।

विस्तार से पढ़ें – धनु 2024 राशिफल 

मकर राशि

मकर राशि के लोगों के रोमांटिक रिश्‍तों के लिए यह साल बहुत ज्‍यादा फलदायी साबित होगा। सिंगल जातकों के किसी नए रिश्‍ते की शुरुआत करने की संभावना है। आपकी मुलाकात किसी ऐसे व्‍यक्‍ति से हो सकती है जो आपसे दूर रहते हों या जिनका ताल्‍लुक विदेश से हो। वहीं जो लोग पहले से ही प्रेम संबंध में हैं, उन्‍हें लंबी दूरी के कारण कुछ चुनौतियां देखनी पड़ सकती हैं। हालांकि, इससे आपके प्‍यार में कोई कमी नहीं आएगी। 2024 प्रेम राशिफल के अनुसार अगर आपका प्रेम संबंध चल रहा है और आप अपने प्रेमी से शादी करना चाहते हैं, तो आप अपने पार्टनर को अपने परिवार से मिलवाने के बारे में सोच सकते हैं।

आपके पंचमेश शुक्र केे बारहवें भाव में गोचर करने और बारहवें भाव के स्‍वामी बृहस्‍पति के साथ परिर्वतन योग बनाने के दौरान आपको अधिक सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। जनवरी और नवंबर के बीच आपको ज्‍यादा ध्‍यान रखना है। ग्रहों की इस स्थिति के कारण आपके रोमांटिक जीवन में संदेह की स्थिति उत्‍पन्‍न होने की आशंका है। अगर आपके रिश्‍ते में परेशानियां चल रही हैं, तो आपको शुक्रवार के दिन अनामिका उंगली में ओपल रत्‍न की अंगूठी पहनने की सलाह दी जाती है। आप शुक्रवार के दिन छोटी कन्‍याओं को सफेद रंग की मिठाई दें और उनके पैर छूकर उनका आशीर्वाद लें।

2024 प्रेम राशिफल के अनुसार आपके सातवें भाव पर न तो नकारात्‍मक प्रभाव पड़ रहा है और न ही इस पर कोई सकारात्‍मक प्रभाव है। इसलिए इस वर्ष आपका वैवाहिक जीवन स्थिर रहेगा। आप दोनों ही इस साल का भरपूर आनंद लेने का प्रयास करेंगे। साल की दूसरी छमाही में आप और आपके पार्टनर तीर्थयात्रा पर या लंबी दूरी की यात्रा पर जा सकते हैं। आप दोनों के एकसाथ धार्मिक स्‍थानों के दर्शन करने के योग बन रहे हैं।

2024 प्रेम राशिफल के अनुसार 20 अक्‍टूबर, 2024 से साल के अंत तक दुर्बल बुध के आपके सप्‍तम भाव में विराजमान रहने पर आपको सतर्क रहना चाहिए। आपके आक्रामक और अपने पार्टनर को कंट्रोल करने की आपकी प्रवृत्ति के कारण आपके वैवाहिक जीवन में परेशानियां उत्‍पन्‍न होने की आशंका है। आप  दोनों के बीच पैदा हुई समस्‍याओं में आपकी या आपके पार्टनर की मां को भी दखल देना पड़ सकता है। अगर आप इस साल संतान प्राप्‍ति के बारे में सोच रहे हैं, तो 1 मई को बृहस्‍पति के आपके पंचम भाव और वृषभ राशि में गोचर करने पर, आपकी यह इच्‍छा पूरी होने की प्रबल संभावना है।

इस साल आपके वैवाहिक जीवन में कोई बड़ी परेशानी आने के संकेत नहीं हैं इस‍लिए आप वर्ष 2024 में अपनी शादीशुदा जिंदगी का आनंद उठाएंगे।

विस्तार से पढ़ें – मकर 2024 राशिफल 

कुंभ राशि

2024 प्रेम राशिफल के अनुसार वर्ष 2024 में कुंभ राशि के जातकों की लव लाइफ सामान्‍य रहने वाली है। प्रेम और रोमांस के पंचम भाव में कोई ग्रह मौजूद नहीं है इसलिए आपके प्रेम जीवन में कोई महत्‍वपूर्ण बदलाव नहीं आएगा। बुध बुद्धिमानी का कारक हैं लेकिन यह ग्रह भावनात्‍मक स्‍तर पर अलगाव की स्थिति पैदा करता है। आपके पंचम भाव के स्‍वामी के रूप में बुध आपके पांचवे भाव में रहेंगे। बुध व्‍यक्‍ति की बुद्धि और विश्‍लेष्‍णात्‍मक क्षमता में वृद्धि करते हैं लेकिन इसके साथ ही व्‍यक्‍ति भावनाओं को कम महत्‍व देने लगता है। इस तरह बुध प्रेम संबंधों के लिए ज्‍यादा अनुकूल साबित नहीं होते हैं। हालांकि, तेज गति से चलने वाले ग्रह के रूप में बुध आपकी भावनाओं और प्रेम जीवन में तेजी से बदलाव लाएंगे।

बुध साल 2024 में कई बार वक्री होंगे और इस दौरान आपको अपने स्‍वास्‍थ्‍य और लव लाइफ को लेकर सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। वर्ष 2024 में 2 अप्रैल से लेकर 25 अप्रैल तक और फिर 5 अगस्‍त से लेकर 29 अगस्‍त तक और इसके बाद 26 नवंबर से 16 दिसंबर तक बुध वक्री रहेंगे। इस दौरान आपको ज्‍यादा सावधान रहने की सलाह दी जाती है क्‍योंकि इस समयावधि में आपके रिश्‍ते में गलतफहमियां, बातचीत और आपसी समझ में कमी, विवाद और अलगाव होने की आशंका है।

मार्च और अप्रैल में बुध के दुर्बल होने पर आपको खासतौर पर सावधान रहने की जरूरत है। वहीं 23 सितंबर से 10 अक्‍टूबर के बीच बुध के उच्‍च स्‍थान में होने पर आपकी लव लाइफ बहुत अच्‍छी रहेगी। अगर आप किसी से प्‍यार करते हैं, तो यह समय अपने प्‍यार का इज़हार करने के लिए उत्तम रहेगा।

2024 प्रेम राशिफल के अनुसार कुंभ राशि के सातवें भाव में सिंह राशि में शनि और बृहस्‍पति दोनों गाेचर कर रहे हैं। इन दो ग्रहों के गाेचर के कारण 1 मई, 2024 तक आपका सातवां भाव स‍क्रिय रहेगा। जिन लोगाें की पिछले साल शादी नहीं हुई थी, उन्‍हें इस साल विवाह के बंधन में बंधने के बेहतरीन अवसर प्राप्‍त होंगे। बृहस्‍पति की पंचम दृष्टि आपके सातवें भाव पर पड़ने से विवाहित लोगों के जीवन में खुशियां आएंगी। इससे 1 मई, 2024 तक शनि के नकारात्‍मक प्रभावों को कम करने में भी मदद मिलेगी। इस समय बृहस्‍पति स्‍थान परिर्वतन करेंगे।

हालांकि, आपको साल की दूसरी छमाही में खासतौर पर 16 अगस्‍त से 16 सितंबर के बीच चुनौतियां मिलने की आशंका है। इस समय सूर्य आपके सातवें भाव में सिंह राशि में गोचर करेंगे। सूर्य के इस गोचर के कारण आपको अपने वैवाहिक संबंध में अहं की वजह से समस्‍याएं देखनी पड़   सकती हैं। शनि और सूर्य के पहले और सातवें भाव में एक-दूसरे के एकदम सामने आने की वजह से बुरा प्रभाव पड़ रहा है। इस दौरान आपको अपनी समस्‍याओं को मैच्‍योर तरीके से सुलझाने और अहंकार में रहने से बचने की सलाह दी जाती है।

विस्तार से पढ़ें – कुंभ 2024 राशिफल 

मीन राशि

2024 प्रेम राशिफल के अनुसार मीन राशि के जातकों के प्रेम जीवन की बात करें, तो चंद्रमा इनके पंचम भाव के स्‍वामी हैं। इस प्रभाव से आपकी लव लाइफ जोश से भरी और संवेदनशील रहेगी। वर्ष 2024 में आपकी लव लाइफ के बहुत ज्‍यादा अच्‍छे न रहने के संकेत हैं। आपके पांचवे भाव में राहु के होने की वजह से आपको कई बार धोखे मिलने की आशंका है और आपसे अपनी रोज़मर्रा की जिंदगी में कई गलतियां भी हो सकती हैं। आपके द्वारा भी किसी को धोखा मिल सकता है इसलिए आप अपनी भावनाओं के प्रति सतर्क रहें।

जुलाई के महीने में दो शुभ ग्रह शुक्र और बुध आपके पांचवे भाव में गोचर करेंगे। अगर आप सिंगल हैं और किसी को पसंद करते हैं तो अपने दिल की बात कहने का यह सही समय है। वहीं अगर आप किसी के साथ रिश्ते में हैं और अपने प्रेम संबंध को वैवाहिक संबंध में बदलने की सोच रहे हैं तो अपने पार्टनर के सामने शादी का प्रस्ताव रखने का यह उत्तम समय है। अपनी लव लाइफ को लेकर मीन राशि के जातकों को 20 अक्टूबर से साल के अंत तक सावधान रहने की सलाह दी जाती है। इस समय आपके दूसरे और नौवें भाव के स्वामी मंगल आपके प्रेम और रोमांस के पंचम भाव में कर्क राशि में गोचर करेंगे। इसकी वजह से पारिवारिक, धार्मिक या सामाजिक समस्याओं के कारण आप अपने प्रेम जीवन में दबाव और परेशानियां महसूस कर सकते हैं। धैर्य रखें, मुश्किल समय ज्‍यादा दिनों तक नहीं रहेगा। आपको परेशानियों के समय में शांत रहने और डटे रहने की सलाह दी जाती है।

मीन राशि के लोगों के वैवाहिक जीवन की बात करें तो केतु आपके सातवें भाव में गोचर कर रहे हैं जो आपकी शादीशुदा जिंदगी के लिए अच्छे संकेत नहीं दे रहा है। केतु को ज्योतिष में अलगाव का कारक माना जाता है। अपने पार्टनर की जरूरतों और उनके प्रति अपनी जिम्मेदारियों को नजरंदाज़ करने की वजह से आप दोनों के बीच मतभेद होने की आशंका है। अगर आप सिंगल हैं और शादी करने के बारे में सोच रहें तो अभी आप थोड़ा इंतज़ार करें। आप यह बात नहीं समझ पा रहे हैं कि अपने लिए एक सही जीवनसाथी चुनना कितना जरूरी है और गलत इंसान से शादी करने से आपको कितना कुछ झेलना पड़ सकता है। कन्या और मूल त्रिकोण राशि में मौजूद बुध आपके सातवें भाव में गोचर कर रहे हैं। चूंकि, बुध तीव्र गति से चलने वाले ग्रह हैं इसलिए इनके प्रभाव से आपकी भावनाओं और लव लाइफ में बहुत जल्दी बदलाव आएंगे। इसके साथ ही बुध इस साल कई बार वक्री होंगे। बुध के वक्री और दुर्बल होने पर आपको अपने पार्टनर की सेहत का खास ख्याल रखने की सलाह दी जाती है।

पूरे साल बुध कई बार वक्री होंगे। 2 अप्रैल से 25 अप्रैल और फिर 5 अगस्‍त से 29 अगस्‍त तक और इसके बाद 26 नवंबर से 16 दिसंबर तक बुध वक्री रहेंगे। इस दौरान आपकी अपने पार्टनर के साथ आपसी समझ में कमी, विवाद होने, भावनात्‍मक रूप से समस्‍याएं आने और कम बातचीत होने के साथ-साथ गलतफहमियां पैदा होने की भी आशंका है। मार्च और अप्रैल में बुध के दुर्बल स्थिति में आने पर आपको इस तरह के परिणाम मिलने की अधिक संभावना है। 23 सितंबर से 10 अक्‍टूबर तक बुध उच्‍च स्थिति में रहेंगे जो आपके वैवाहिक जीवन के लिए लाभकारी समय होगा।

विस्तार से पढ़ें – मीन 2024 राशिफल 

सभी ज्योतिषीय समाधानों के लिए क्लिक करें:ऑनलाइन शॉपिंग स्टोर

हमें उम्मीद है कि राशिफल 2024 से संबंधित यह लेख आपको पसंद आया होगा और आपके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। 

More from the section: Horoscope 3765
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2023
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved