• Talk To Astrologers
  • Brihat Horoscope
  • Ask A Question
  • Child Report 2022
  • Raj Yoga Report
  • Career Counseling
Personalized
Horoscope

वृषभ राशिफल 2022 - Vrishabh Rashifal 2022 in Hindi

Author: Vijay Pathak | Last Updated: Wed 5 Jan 2022 11:31:28 PM

नया साल यानी कि जीवन में नयी योजनाएं और नए सपने। ये नए सपने और योजनाएं अपने साथ लेकर आते हैं कई सवाल। सवाल जैसे कि साल 2022 में वृषभ राशि वालों का करियर कैसा रहेगा? या फिर सवाल ये कि वृषभ राशि के जातकों लिए साल 2022 शिक्षा के लिहाज से कैसा होगा? या फिर पिछले साल को देखते हुए कुछ लोगों के मन में यह सवाल भी आ सकता है कि साल 2022 में वृषभ राशि के जातकों का स्वास्थ्य कैसा रहेगा?अगर ऐसा है तो आप बिलकुल सही जगह पर आए हैं। आज हम यहाँ आपको साल 2022 में वृषभ राशिफल के अनुसार आपके जीवन में क्या कुछ घटित होने वाला है, सब बताने वाले हैं।

Vrishabh Rashifal 2022

वृषभ राशि के जातकों के लिए साल 2022 मिश्रित फल देने वाला साल साबित हो सकता है। परिवार, स्वास्थ्य और प्रेम जीवन के लिहाज से यह साल आपको सामान्य फल दे सकता है। वहीं इस साल करियर के क्षेत्र में वृषभ राशि वाले जातकों के लिए नयी ऊंचाइयां प्राप्त करने की संभावना है, क्योंकि आपके कार्यक्षेत्र के भाव के स्वामी ग्रह शनि, साल भर आपकी राशि में बेहतर स्थिति में होंगे। ऐसे में ख़ासकर के ऐसे जातक जो नयी नौकरी की तलाश में हैं या फिर नए व्यवसाय को लेकर कोई योजना बना रहे हैं, उन्हें इस वर्ष सफलता हाथ लग सकती है। सहकर्मियों और बॉस के साथ व्यावसायिक संबंध प्रगाढ़ होने के योग बन रहे हैं। इस साल अपने काम से आप समाज में मान-सम्मान भी अर्जित कर सकते हैं।

अन्य राशियों के बारे में यहां पढ़ें- वृषभ राशिफल 2023

दूसरी तरफ शिक्षा के लिहाज से यह साल वृषभ राशि के जातकों के लिए अच्छा परिणाम देने वाला साल साबित होता दिख रहा है। पूरे साल शिक्षा के क्षेत्र में आपको शुभ फल प्राप्त होते रहने की सम्भावना है। वैसे जातक जो विदेश में उच्च शिक्षा की योजना बना रहे हैं या फिर वर्तमान में विदेश में शिक्षा हासिल कर रहे हैं उन्हें भी इस साल बेहद शुभ फलों की प्राप्ति हो सकती है।

वृषभ राशि के जातकों के लिए साल 2022 आर्थिक दृष्टिकोण से सामान्य फलदायी होने की संभावना है। अप्रैल के मध्य में अनिश्चितताओं के अष्टम भाव के स्वामी गुरु बृहस्पति का गोचर आपकी राशि के लाभ और मुनाफे के भाव में होने से आर्थिक स्थिति में बदलाव के योग बन रहे हैं। यानी कि इस अवधि में आपको अपनी आर्थिक स्थिति का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। आपको इस दौरान किसी भी तरह की गैरकानूनी गतिविधियों में निवेश करने से भी बचना चाहिए।

16 जनवरी को मंगल ग्रह का गोचर आपकी राशि के अष्टम भाव में होने से, खासतौर से पीएचडी, दर्शन या शोध विषयों का अध्ययन कर रहे जातकों को शुभ परिणाम मिलेंगे। यह गोचर शुरुआती महीनों में आपके भाग्य को प्रबल करेगा। साथ ही 13 अप्रैल को बृहस्पति ग्रह गोचर कर अपनी ही राशि यानी कि मीन राशि में विराजमान होने वाला है, जिससे आपके लाभ का एकादश भाव प्रभावित होगा। जिसकी वजह से उन जातकों को विशेष फल प्राप्त हो सकते हैं जो विदेश में व्यापार कर रहे हैं या फिर शिक्षा प्राप्त करने की कोशिश कर रहे हैं। बृहस्पति ग्रह के गोचर की इस अवधि के दौरान आपके उन कार्यों के आगे बढ़ने के भी योग बन सकते हैं जो काफी लम्बे समय से किसी न किसी वजह से अटके हुए हैं। इस साल वृषभ राशि के जातकों के जीवन में जीवनसाथी के योग भी बन रहे हैं और फिलहाल एकल जीवन गुजार रहे वृषभ राशि के जातकों को प्रेम जीवन यानी कि लव लाइफ में नया पार्टनर मिलने की भी संभावना है।

Read in English - Taurus Horoscope 2022

वृषभ राशिफल 2022 के अनुसार आर्थिक जीवन

वैसे जातक जो साल 2022 को लेकर चिंतित हैं कि साल 2022 में वृषभ राशि वालों की आर्थिक स्थिति कैसी होगी?उन्हें बता दें कि वृषभ राशिफल 2022 के अनुसार आर्थिक दृष्टिकोण से यह साल जातकों के लिए सामान्य रहने वाला है। लेकिन शनि ग्रह दशम भाव में विराजमान दिख रहे हैं और दशम भाव को कर्म भाव भी कहते हैं। इस वजह से शनिदेव वृषभ राशि के जातकों के लिए आमदनी के नए रास्ते खोलेंगे। हालांकि साल के शुरुआत में ऐसी संभावना है कि जातक की आय और व्यय बराबरी की दौड़ में शामिल रहेंगे यानी कि जितनी आमदनी होगी उतना ही खर्च भी बढ़ेगा। जिसका मतलब है कि इस दौरान आर्थिक स्थिति जस की तस बनी रह सकती है। लेकिन 13 अप्रैल के बाद आपकी आय के भाव में गुरु बृहस्पति का गोचर होना, काफी हद तक आपके हालात बदल सकता है। इस दौरान धन संग्रह का योग भी बन रहा है। इस अवधि के दौरान, आप अपने धन का संचय करने में सफल रहेंगे। लेकिन यदि आप निवेश करने का या किसी को पैसे उधार देने का सोच रहे हैं तो, आपको ऐसा करने में अभी बचना होगा, अन्यथा आपको बड़ा नुकसान संभव है। क्योंकि गुरु बृहस्पति आपके अनिश्चितताओं और हानि के भाव के स्वामी होते हैं।

अगस्त माह के दौरान सूर्य और बुध ग्रह सिंह राशि में गोचर करने वाला है और वहीं मंगल ग्रह वृषभ राशि में गोचर करेगा। ग्रहों के इस फेरबदल की वजह से आपके आर्थिक स्थिति में सकारात्मक बदलाव देखे जाने की संभावना है। वहीं अप्रैल महीने में बृहस्पति देवता ग्यारहवें भाव में गोचर कर रहे हैं। ग्यारहवां भाव लाभ का भाव होता है। ऐसी स्थिति में आप अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए काफी धन खर्च कर सकते हैं। हालात ऐसे भी हो सकते हैं कि इस दौरान आप चाह कर भी धन संग्रह नहीं कर पाएं। बृहस्पति के इस गोचर की वजह से उत्पन्न हुई यह नयी स्थिति आपके लिए इस साल के अंत तक बनी रह सकती है। साल के अंत में अधिक खर्चों की वजह से वृषभ राशि के जातकों की आर्थिक स्थिति थोड़ी कमजोर रह सकती है।

वृषभ राशिफल 2022 के अनुसार स्वास्थ्य

पिछले साल को देखते हुए वृषभ राशि के जातकों के मन में एक सवाल साल 2022 के लिए भी जरूर आया होगा कि साल 2022 में वृषभ राशि वालों का स्वास्थ्य कैसा रहेगा? ऐसे में आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह साल स्वास्थ्य के क्षेत्र में आपको सामान्य परिणाम देने वाला साल साबित हो सकता है।

जनवरी माह के अंत में द्वादश भाव के स्वामी मंगल ग्रह के गोचर की वजह से, यह महीना ख़त्म होते-होते स्वास्थ्य के लिहाज से अच्छे परिणाम देगा यानी कि इस दौरान आपका स्वास्थ्य ठीक रहने की संभावना है। लेकिन अप्रैल से सितंबर के मध्य तक की अवधि स्वास्थ्य के लिहाज से उतनी बेहतर नहीं रहने वाली है। इस अवधि के दौरान वृष राशि के जातकों को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखने की जरूरत है। वहीं मई के मध्य में तीन ग्रहों यानी कि मंगल, शुक्र और गुरु की युति आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। इस दौरान आप मानसिक तनाव के शिकार हो सकते हैं। हालांकि दूसरी तरफ मई से अगस्त तक के समय के दौरान वृषभ राशि के जातकों के माता-पिता का स्वास्थ्य बेहतर होने की संभावना है। लेकिन इस साल के अंत में आपको खुद के स्वास्थ्य के प्रति सजग रहने की जरूरत है । इस दौरान कोशिश ये रहे कि स्वास्थ्य से जुड़ी छोटी से छोटी बातें भी नजरअंदाज न हों।

क्या आपकी कुंडली में हैं शुभ योग? जानने के लिए अभी खरीदें बृहत् कुंडली

वृषभ राशिफल 2022 के अनुसार करियर

वृषभ राशि के जातकों के लिए व्यावसायिक दृष्टिकोण से साल 2022 खुशियों से भरा साल साबित हो सकता है। पूरा साल आपके लिए अनुकूल दिख रहा है। वैसे जातक जो नई जॉब यानी कि नौकरी की तलाश में हैं उनके लिए यह साल बेहतर साबित हो सकता है। जनवरी महीने के मध्य में मंगल ग्रह के अष्टम भाव में गोचर करने की वजह से आपको साल के शुरुआत में शुभ फल प्राप्त हो सकते हैं। अष्टम भाव गोपनीयता का भाव होता है, इसलिए इस गोचर की अवधि के दौरान आपको किसी प्रकार की गुप्त स्रोतों से अच्छा लाभ मिल सकता है।

वहीं अप्रैल महीने से बृहस्पति ग्रह का गोचर मीन राशि यानी कि एकादश भाव में होने जा रहा है। एकादश भाव लाभ का भाव होता है। ऐसी स्थिति में आपके व्यावसायिक संबंधों में प्रगाढ़ता आने की उम्मीद है, क्योंकि इस दौरान गुरु बृहस्पति का गोचर होने से आपको धन लाभ होने की संभावना अधिक रहेगी। यह समय आपके संबंध उच्च अधिकारियों और सहकर्मियों के साथ मधुर करने वाला रह सकता है। इस दौरान व्यावसायिक कार्यों में सफलता के योग भी दिख रहे हैं। अगस्त से सितम्बर के बीच की अवधि, वृषभ राशि के जातकों को उनके कार्यक्षेत्र पर भाग्य का साथ देने वाली है, जिससे वे पदोन्नति पाने में सफल होंगे। क्योंकि सितंबर माह के दौरान, आपकी राशि के आय के भाव पर कई ग्रहों का प्रभाव देखने को मिलेगा। ऐसे में यदि इस अवधि के दौरान, आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हैं तो, आपको कार्यस्थल पर निश्चित रूप से पूर्ण सफलता की प्राप्ति होगी।

अप्रैल से लेकर सितंबर तक का समय वृषभ राशि के जातकों के लिए व्यापार करने के साथ-साथ नए व्यापार को शुरू करने के लिए भी उत्तम समय है। साल 2022 का अंत व्यापार कर रहे जातकों के लिए सभी दृष्टिकोणों से बेहतर रह सकता है।

करियर की हो रही है टेंशन! अभी ऑर्डर करें कॉग्निएस्ट्रो रिपोर्ट

वृषभ राशिफल 2022 के अनुसार शिक्षा

वृषभ राशि के जातकों के लिए साल 2022 शिक्षा के लिहाज से बढ़िया रहने की उम्मीद है। ख़ास कर के वैसे छात्र जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, उनके लिए यह साल बहुत ही सकारात्मक नतीजे देने वाला साल हो सकता है। जनवरी महीने के मध्य में मंगल ग्रह आपकी राशि के अष्टम भाव में गोचर करेंगे, जिसकी वजह से जून तक की पूरी अवधि वृषभ राशि के लिए शिक्षा के लिहाज से बेहद शुभ फल देगी। इस दौरान वृषभ राशि के जातकों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के अवसर मिल सकते हैं। इसके अलावा वैसे छात्र जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं उन्हें भी इस अवधि के दौरान सफलता मिल सकती है।

अप्रैल के बाद की अवधि छात्रों को अच्छे परिणाम देगी, क्योंकि इस दौरान आपकी राशि के एकादश भाव में गुरु बृहस्पति में गोचर होगा, और वे वहां से आपकी राशि के शिक्षा के पंचम हाव को दृष्टि करेंगे। ख़ास कर वैसे जातक जो नए शिक्षण संस्थानों में दाखिला लेने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें इस अवधि के दौरान इस कार्य में सफलता मिल सकती है। साथ ही विशेषरूप से अगस्त से लेकर सितंबर तक होने वाले सभी गोचर के कारण, वृषभ राशि के जातकों के लिए शिक्षा के लिहाज से बेहद अनुकूल समय रहने वाला है। इस दौरान जातक प्रतियोगी परीक्षाओं में न सिर्फ सफल हो सकते हैं बल्कि अच्छे अंक भी प्राप्त कर सकते हैं। इस अवधि में वृषभ राशि के छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाकर पढ़ाई करने का शुभ समाचार भी प्राप्त हो सकता है। साल 2022 का अंतिम महीना,वृषभ राशि के छात्रों को शुभ फल देते हुए जाएंगे, क्योंकि आपकी राशि के पंचम भाव के स्वामी, अपना गोचर कर पहले आपकी राशि के रिसर्च के भाव में और फिर ज्ञान व भाग्य के भाव में विराजमान होंगे। इस दौरान छात्रों को उम्मीद के अनुसार फल प्राप्त होने की संभावना है।

वृषभ राशिफल 2022 के अनुसार पारिवारिक जीवन

अगर सवाल हो कि साल 2022 में वृषभ राशि का पारिवारिक जीवन कैसा रहेगा तो इसका जवाब है कि साल 2022 वृषभ राशि के जातकों के लिए पारिवारिक जीवन के दृष्टिकोण से मिश्रित परिणाम देने वाला साल रह सकता है।

अप्रैल महीने के अंतिम भाग में शनि ग्रह गोचर कर दशम भाव में स्थित रहेगा। इसकी वजह आपको निम्न फल प्राप्त होंगे। इस दौरान पिता के साथ अनबन हो सकती है या फिर पिता को स्वास्थ्य सम्बंधित समस्या हो सकती है। इसकी वजह से घर में तनाव की स्थिति बन सकती है। लेकिन बाद में मई से अगस्त तक के समय के बीच आपके माता-पिता दोनों के स्वास्थ्य में सुधार आने की भी संभावना है। क्योंकि आपके घरेलू सुख-सुविधाओं के चतुर्थ भाव के स्वामी और पिता के प्राकृतिक कारक ग्रह, सूर्य देव का गोचर इस दौरान आपकी राशि के अनुकूल भावों में होगा।

मई के मध्य से तीन ग्रह यानी कि मंगल, शुक्र और बृहस्पति एक साथ मिल कर युति करेंगे जो आपको आगे के महीनों में बेहतर नतीजे दे सकता है। इस युति की वजह से अगस्त से लेकर अक्टूबर तक का महीना आपको विशेष फल देगा। इन महीनों के दौरान परिवार के किसी बुजुर्ग को लम्बे वक़्त से चल रहे किसी रोग से मुक्ति मिल सकती है जिसकी वजह से आपका मानसिक तनाव भी कम होगा। इस साल के अंतिम समय में आपको विशेष सावधानी बरतनी पड़ सकती है। इस दौरान आपके द्वारा अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए जरुरत से अधिक धन खर्च करने की आशंका बन रही है जिसकी वजह से आपके घर का वातावरण बिगड़ सकता है।

वृषभ राशिफल 2022 के अनुसार वैवाहिक जीवन

यह साल आपके लिए वैवाहिक दृष्टिकोण से मिश्रित परिणामों वाला साल साबित हो सकता है। वृषभ राशि के जातकों की इस साल की शुरुआत वैवाहिक जीवन के दृष्टिकोण से बेहतर रहने की संभावना है, क्योंकि आपके विवाह भाव के स्वामी मंगल, आपकी राशि के ससुराल पक्ष के अष्टम भाव में होंगे। इस अवधि के दौरान, आपका वैवाहिक जीवन सुख और शांति से भरपूर रह सकता है। वहीं अप्रैल के बाद आपका वैवाहिक जीवन और भी बेहतर हो सकता है, क्योंकि इस समय गुरु बृहस्पति की आपकी राशि पर पूर्ण कृपा होगी। साथ ही वे आपके सप्तम भाव के स्वामी को विवाह भाव में पूर्ण रूप से दृष्टि करेंगे। इस दौरान आपको अपने दांपत्य जीवन में एक प्रकार का नयापन देखने को मिल सकता है। इस नयेपन से आप दोनों के रिश्तों में एक नयी ऊर्जा आने की संभावना है जो आपके वैवाहिक जीवन को और भी ज्यादा सुखद बना सकता है।

मई महीने के मध्य से लेकर अक्टूबर महीने तक का समय वैवाहिक जीवन के दृष्टिकोण से विशेष ध्यान रखने का समय है। इस दौरान आपका दाम्पत्य जीवन तनावपूर्ण स्थिति में रह सकता है। साथ ही आपको जून के मध्य से अगस्त तक, अतिरिक्त सावधानी बरतनी होगी। क्योंकि मंगल, जो आपके विवाह भाव के स्वामी होते हैं, वो इस समय आपकी राशि के लंबी दूरी और हानि के द्वादश भाव में गोचर करेंगे। ऐसे में आप एक दूसरे से संयमित हो कर बात करेंगे तो बेहतर होगा। सितम्बर के बाद का समय भी मुश्किलों से भरा साबित हो सकता है। इस दौरान आपके दांपत्य जीवन में विवाद हो सकते हैं। झगड़ों और क्लेश की वजह से रिश्तों में तनाव आ सकता है।

हालांकि अगर बात की जाए संतान पक्ष की तो इस साल के तीन महीने यानी कि अक्टूबर, नवम्बर और दिसंबर आपके संतान पक्ष के लिए बेहतर समय साबित होने की संभावना है। इस अवधि में संतान को किसी क्षेत्र में तरक्की मिल सकती है या फिर संतान पक्ष की और से आपको कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है।

पाएं अपनी कुंडली आधारित सटीक शनि रिपोर्ट

वृषभ राशिफल 2022 के अनुसार प्रेम जीवन

साल 2022 वृषभ राशि वाले जातकों को लव लाइफ में शुभ परिणाम देने वाला साबित हो सकता है। इस साल के शुरुआत में पंचम भाव यानी कि संतान व शिक्षा भाव के स्वामी बुध नौवें भाव यानी कि भाग्य भाव में गोचर कर रहे हैं जिसकी वजह से साल के शुरुआत में वृषभ राशि के जातकों की लव लाइफ बेहतर रह सकती है। अप्रैल से जून तक का समय वृषभ राशि के जातकों के लिए ख़ास रह सकता है। ऐसे में इस अवधि के दौरान नए प्रेम संबंध के योग बन रहे हैं। ख़ास कर के वैसे जातक जो इस नए साल किसी को प्रोपोज़ करने का सोच रहे हैं उनके लिए यह समय सबसे उपयुक्त हो सकता है।

लाल ग्रह मंगल की उपस्थिति के कारण, सितम्बर से नवम्बर तक की अवधि आपके लिए प्रेम संबंधों के लिहाज से सामान्य रहने की उम्मीद है। इस दौरान आप एक-दूसरे के करीब तो आएंगे, लेकिन इस दौरान आपको थोड़ा सावधान रहने की भी जरूरत है। इस अवधि के बीच आपको कोशिश करनी है कि अपने पार्टनर के साथ फ़ालतू की बातों को लेकर विवाद न हो। कोशिश हो कि आप शांत होकर पार्टनर की बात सुनें, समझें और समझाएं। साल 2022 का अंतिम महीना यानी कि दिसंबर आपके प्रेम जीवन में एक नयी ऊर्जा फूंकने वाला महीना साबित हो सकता है। क्योंकि आपके रोमांस के भाव के स्वामी बुध इस दौरान, आपके गहराई और इच्छाओं के भाव में विराजमान होंगे। जिससे आपके प्रेम जीवन में रोमांस बढ़ने की संभावना है। प्रेम जीवन सुखद और आप साथ में काफी अच्छा समय व्यतीत कर सकते हैं।

वृषभ राशिफल 2022 के अनुसार ज्योतिषीय उपाय

  • वृषभ राशि के जातक अपनी कुलदेवी की पूजा करें।

  • आपको शुक्रवार के दिन, सफ़ेद वस्तु का दान करना चाहिए।

  • बड़े-बुजुर्गों की सेवा करें।

  • नियमित रूप से दुर्गा चालीसा का पाठ करें।

हम उम्मीद करते हैं कि हमारा यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित हुआ होगा। अगर ऐसा है तो आप इसे अपने अन्य शुभचिंतकों के साथ जरूर साझा करें। धन्यवाद!

More from the section: Horoscope 3198
Buy Today
Gemstones
Get gemstones Best quality gemstones with assurance of AstroCAMP.com More
Yantras
Get yantras Take advantage of Yantra with assurance of AstroCAMP.com More
Navagrah Yantras
Get Navagrah Yantras Yantra to pacify planets and have a happy life .. get from AstroCAMP.com More
Rudraksha
Get rudraksha Best quality Rudraksh with assurance of AstroCAMP.com More
Today's Horoscope

Get your personalised horoscope based on your sign.

Select your Sign
Free Personalized Horoscope 2023
© Copyright 2024 AstroCAMP.com All Rights Reserved